Advertica

 Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 1 भारतीय दर्शन की प्रकृति एवं सम्प्रदाय

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 1 भारतीय दर्शन की प्रकृति एवं सम्प्रदाय

प्रश्न 1.
चार्वाक दर्शन है
(A) भौतिकवादी दर्शन है
(B) आध्यात्मवादी
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) भौतिकवादी दर्शन है

प्रश्न 2.
आध्यात्मिक अनुभूति किस दर्शनशास्त्र में बौद्धिक ज्ञान से उच्च माना गया है?
(A) भारतीय दर्शनशास्त्र
(B) पाश्चात्य दर्शनशास्त्र
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) भारतीय दर्शनशास्त्र

प्रश्न 3.
मोक्ष के दो प्रकार हैं
(A) भाव एवं द्रव्य
(B) द्रव्य एवं निर्जरा
(C) भाव एवं जीव
(D) जीव एवं अजीव
उत्तर:
(D) जीव एवं अजीव

प्रश्न 4.
निम्नलिखित में कौन-सा दर्शन बौद्धिक है?
(A) भारतीय दर्शन
(B) पश्चिमी दर्शन
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) पश्चिमी दर्शन

प्रश्न 5.
‘कर्म’ शब्द की उत्पत्ति हुई है
(A) ‘लू’ धातु से
(B) कर्म’ धातु से
(C) ‘कृ’ धातु से
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) ‘कृ’ धातु से

प्रश्न 6.
‘धर्म, अर्थ, काम एवं मोक्ष’ किसके प्रकार हैं?
(A) कर्म
(B) पुरुषाथ
(C) आश्रम
(D) वर्ण
उत्तर:
(B) पुरुषाथ

प्रश्न 7.
निम्नलिखित में किसने आत्मा और शरीर को एक-दूसरे का पर्याय माना है?
(A) चार्वाक
(B) शंकर
(C) बुद्ध
(D) जैन
उत्तर:
(A) चार्वाक

प्रश्न 8.
भारतीय दर्शन का सामान्य लक्षण है
(A) अविद्या
(B) मोक्ष (मुक्ति)
(C) पुनर्जन्य
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(B) मोक्ष (मुक्ति)

प्रश्न 9.
चार्वाक को छोड़कर भारत के सभी दार्शनिक किसको बन्धन का मूल कारण मानते हैं?
(A) ज्ञान को
(B) अज्ञान को
(C) ज्ञान एवं अज्ञान को
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) अज्ञान को

प्रश्न 10.
निम्न में से कौन आस्तिक दर्शन है?
(A) बौद्ध दर्शन
(B) जैन दर्शन
(C) न्याय दर्शन
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) न्याय दर्शन

प्रश्न 11.
भारतीय दर्शन में अनुभूतियाँ कितने प्रकार की मानी गयी है?
(A) एक
(B) दो।
(C) तीन
(D) चार
उत्तर:
(B) दो।

प्रश्न 12.
निम्नलिखित में कौन कर्म के एक प्रकार हैं?
(A) सचित कर्म
(B) प्रारब्ध कर्म
(C) संचीयमान कर्म
(D) ये सभी
उत्तर:
(D) ये सभी

प्रश्न 13.
सुख और दुःख क्रमशः शुभ और अशुभ कर्मों के अनिवार्य फल माने जाते हैं, यह किस सिद्धांत से जुड़ा हुआ है?
(A) कर्म सिद्धान्त
(B) योग सिद्धान्त
(C) पुरुषार्थ सिद्धान्त
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) कर्म सिद्धान्त

प्रश्न 14.
भारतीय दर्शन की उत्पत्ति हुई
(A) निराशावादी दृष्टिकोण
(B) आध्यात्मिक असंतोष से
(C) पलायनवादी प्रवृत्ति से
(D) भौतिक सुख प्राप्ति की कामना से
उत्तर:
(B) आध्यात्मिक असंतोष से

प्रश्न 15.
बौद्ध-दर्शन में ‘मोक्ष’ को ‘निर्वाण’ कहा गया है। इससे व्यक्ति के
(A) समस्त दुःखों का अंत हो जाता है
(B) पुर्जन्म की श्रृंखला समाप्त हो जाती है
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) (A) एवं (B) दोनों

प्रश्न 16.
फिलोसॉफी का अर्थ है
(A) नियमों का आविष्कार
(B) ज्ञान के प्रति प्रेम
(C) अमरत्व की आकांक्षा
(D) प्रत्यय की खोज
उत्तर:
(B) ज्ञान के प्रति प्रेम

प्रश्न 17.
दर्शन का अर्थ है
(A) प्रत्यय की खोज
(B) ज्ञान के प्रति प्रेम
(C) अमरत्व की आकांक्षा
(D) नियमों का आविष्कार
उत्तर:
(A) प्रत्यय की खोज

प्रश्न 18.
चार्वाक, बौद्ध एवं जैन निम्न में से किस दार्शनिक सम्प्रदाय में आते हैं?
(A) आस्तिक
(B) नास्तिक
(C) आस्तिक एवं नास्तिक
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) नास्तिक

प्रश्न 19.
भारतीय दर्शन की मूल दृष्टि है
(A) विश्लेषणात्मक
(B) बौद्धिक
(C) आध्यात्मिक
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) आध्यात्मिक

प्रश्न 20.
भारतीय दर्शन है
(A) व्यावहारिक
(B) अव्यवाहारिक
(C) परिकल्पनात्मक
(D) इनमें कोई नहीं
उत्तर:
(A) व्यावहारिक

प्रश्न 21.
पुरुषार्थ हैं
(A) दो
(B) तीन
(C) चार
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) चार

प्रश्न 22.
ऋत संबंधित है
(A) नैतिक नियम-से
(B) धार्मिक नियम से
(C) भौतिक नियम से
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(A) नैतिक नियम-से

प्रश्न 23.
‘दर्शन’ की उत्पत्ति किस धातु से हुई है?
(A) कृ धातु से
(B) दृश् धातु से
(C) ल. धातु से
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) दृश् धातु से

प्रश्न 24.
भारत के दार्शनिक सम्प्रदायों को बांटा गया है
(A) आस्तिक
(B) नास्तिक
(C) आस्तिक एवं नास्तिक
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) आस्तिक एवं नास्तिक

प्रश्न 25.
आस्तिक दर्शनों की संख्या है
(A) आठ
(B) छह
(C) तीन
(D) माँच
उत्तर:
(B) छह

प्रश्न 26.
निम्न में से कौन पुरुषार्थ है?
(A) श्विर
(B) आत्मा
(C) अर्थ
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) आत्मा

प्रश्न 27.
निम्न में कौन पुरुषार्थ नहीं है?
(A) अर्थ
(B) काम
(C) धर्म
(D) ईश्वर
उत्तर:
(D) ईश्वर

प्रश्न 28.
निम्न में कौन नास्तिक दर्शन है?
(A) न्याय दर्शन
(B) संख्या दर्शन
(C) योग दर्शन
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(D) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 29.
आस्तिक और नास्तिक दर्शन का भेद भारतीय सम्प्रदाय में किस आधार पर किया गया है?
(A) ईश्वर में विश्वास
(B) वेद में विश्वास
(C) आत्मा में विश्वास
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) वेद में विश्वास

प्रश्न 30.
फिलॉसॉफी का अर्थ है [2010A, 2013A,2018A]
(A) नियमों का आविष्कार
(B) ज्ञान के प्रति प्रेम
(C) अमरत्व की आकांक्षा
(D) प्रत्यय की खोज
उत्तर:
(B) ज्ञान के प्रति प्रेम

प्रश्न 31.
दर्शन का अर्थ है [2015A]
(A) प्रत्यय की खोज
(B) ज्ञान के प्रति प्रेम
(C) अमरत्व की आकांक्षा
(D) नियमों का आविष्कार
उत्तर:
(A) प्रत्यय की खोज

प्रश्न 32.
चार्वाक, बौद्ध एवं जैन निम्न में से किस दार्शनिक सम्प्रदाय में आते हैं? [2009A]
(A) आस्तिक
(B) नास्तिक
(C) आस्तिक एवं नास्तिक
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) नास्तिक

प्रश्न 33.
भारतीय दर्शन की मूल दृष्टि है [2014]
(A) विश्लेषणात्मक
(B) बौद्धिक
(C) आध्यात्मिक
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) आध्यात्मिक

प्रश्न 34.
भारतीय दर्शन है [2011A, I5A, 16A, 18A]
(A) व्यावहारिक
(B) अव्यावहारिक
(C) परिकल्पनात्मक
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) व्यावहारिक

प्रश्न 35.
पुरुषार्थ है- [2009A, 11A,14A]
(A) दो
(B) तीन
(C) चार
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) चार

प्रश्न 36.
ऋत संबंधित है [2009A,14A, 16A]
(A) नैतिक नियम से
(B) धार्मिक नियम से
(C) भौतिक नियम से
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(A) नैतिक नियम से

प्रश्न 37.
‘दर्शन’ की उत्पत्ति किस धातु से हुई है? [2009A, 12A, 14A]
(A) क धातु से
(B) दृश् धातु से
(C) लू धातु से
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) दृश् धातु से

प्रश्न 38.
भारत के दार्शनिक सम्प्रदायों को बांटा गया है- [2009A, 16A]
(A) आस्तिक
(B) नास्तिक
(C) आस्तिक एवं नास्तिक
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) आस्तिक एवं नास्तिक

प्रश्न 39.
आस्तिक दर्शनों की संख्या है [2010A, I8A]
(A) आठ
(B) उह
(C) तीन
(D) पाँच
उत्तर:
(B) उह

प्रश्न 40.
निम्न में से कौन पुरुषार्थ है [2011A, 2015A]
(A) ईश्वर
(B) आत्मा
(C) अर्थ
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) आत्मा

प्रश्न 41.
निम्न में कौन पुरुषार्थ नहीं है? [2010A, 14A, 16A, 18A]
(A) अर्थ
(B) धर्म
(C) ईश्वर
(D) काम
उत्तर:
(C) ईश्वर

प्रश्न 42.
निम्न में कौन नास्तिक दर्शन है? [2010]
(A) न्याय दर्शन
(B) संख्या दर्शन
(C) योग दर्शन
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(D) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 43.
आस्तिक और नास्तिक दर्शन का भेद भारतीय सम्प्रदाय में किस आधार पर किया गया है? [2010]
(A) ईश्वर में विश्वास
(B) वेद में विश्वास
(C) आत्मा में विश्वास
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) वेद में विश्वास

प्रश्न 44.
चार्वाक दर्शन है [2014A]
(A) भौतिकवादी
(B) आध्यात्मवादी
(C) (A) एवं B दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) भौतिकवादी

प्रश्न 45.
आध्यात्मिक अनुभूति किस दर्शनशास्त्र में बौद्धिक ज्ञान से उच्च माना गया है?
(A) भारतीय दर्शनशास्त्र
(B) पाश्चात्य दर्शनशास्त्र
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) भारतीय दर्शनशास्त्र

प्रश्न 46.
मोक्ष के दो प्रकार हैं [2015]
(A) भाव एवं द्रव्य
(B) द्रव्य एवं निर्जरा
(C) भाव एवं जीव
(D) जीव एवं अजीव
उत्तर:
(D) जीव एवं अजीव

प्रश्न 47.
निम्नलिखित में कौन-सा दर्शन बौद्धिक है?
(A) भारतीय दर्शन
(B) पश्चिमी दर्शन
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) पश्चिमी दर्शन

प्रश्न 48.
‘कर्म’ शब्द की उत्पत्ति हुई है [2014A]
(A) ‘लु’ धातु से
(B) ‘कर्म’ धातु से
(C) ‘क’ धातु से
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) ‘क’ धातु से

प्रश्न 49.
‘धर्म, अर्थ, काम एवं मोक्ष’ किसके प्रकार है?
(A) कर्म
(B) पुरुषार्थ
(C) आश्रम
(D) वर्ण
उत्तर:
(B) पुरुषार्थ

प्रश्न 50.
निम्नलिखित में किसने आत्मा और शरीर को एक-दूसरे का पर्याय माना है?
(A) चार्वाक
(B) शंकर
(C) बुद्ध
(D) जैन
उत्तर:
(A) चार्वाक

प्रश्न 51.
भारतीय दर्शन का सामान्य लक्षण है [2014]
(A) अविद्या
(B) मोक्ष (मुक्ति)
(C) पुनर्जन्म
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(B) मोक्ष (मुक्ति)

प्रश्न 52.
चार्वाक को छोड़कर भारत के सभी दार्शनिक किसको बन्धन का मूल कारण मानते हैं?
(A) ज्ञान को
(B) अज्ञान को
(C) ज्ञान एवं अज्ञान को
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) अज्ञान को

प्रश्न 53.
निम्न में से कौन आस्तिक दर्शन है? [2013A, 2014A, 2015A]
(A) बौद्ध दर्शन
(B) जैन दर्शन
(C) न्याय दर्शन
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) न्याय दर्शन

प्रश्न 54.
भारतीय दर्शन में अनुभूतियाँ कितने प्रकार की मानी गयी हैं?
(A) एक
(B) दो
(C) तीन
(D) चार
उत्तर:
(B) दो

प्रश्न 55.
निम्नलिखित में कौन कर्म के एक प्रकार हैं?
(A) संचित कर्म
(B) प्रारब्ध कर्म
(C) संचीयमान कर्म
(D) ये सभी
उत्तर:
(D) ये सभी

प्रश्न 56.
सुख और दुःख क्रमशः शुभ और अशुभ कर्मों के अनिवार्य फल माने जाते हैं, यह किस सिद्धांत से जुड़ा हुआ है?
(A) कर्म सिद्धान्त
(B) योग सिद्धान्त
(C) पुरुषार्थ सिद्धान्त
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) कर्म सिद्धान्त

प्रश्न 57.
भारतीय दर्शन की उत्पत्ति हुई [2009A]
(A) निराशावादी दृष्टिकोण से
(B) आध्यात्मिक असंतोष से
(C) पलायनवादी प्रवृति से
(D) भौतिक सुख प्राप्ति की कामना से
उत्तर:
(B) आध्यात्मिक असंतोष से

प्रश्न 58.
बौद्ध-दर्शन में ‘मोक्ष’ को ‘निर्वाण’ कहा गया है। इससे व्यक्ति के
(A) समस्त दु:खों का अंत हो जाता है
(B) पुनर्जनम की श्रृंखला समाप्त हो जाती है
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) (A) एवं (B) दोनों

प्रश्न 59.
निम्न में कौन नास्तिक दर्शन है? [2018]
(A) बौद्ध दर्शन
(B) जैन दर्शन
(C) चार्वाक दर्शन
(D) उपरोक्त सभी
उत्तर:
(D) उपरोक्त सभी

Previous Post Next Post