Advertica

 bihar board class 8th hindi notes | हौसले की उड़ान

bihar board class 8th hindi notes | हौसले की उड़ान

bihar board class 8th hindi notes

वर्ग – 8

विषय – हिंदी

पाठ 18 – हौसले की उड़ान

हौसले की उड़ान
       -पा ० पु ० वि ० स ० ( यह पाठ बिहार………….. परिचित कराता है । )

सारांश –
खुबसूरत और न्यायप्रिय व्यवस्था निर्माण में शिक्षा और संघर्ष में अहम् भूमिका निभाती है और यह भूमिका यदि बेटियाँ निर्वहण करें तो समाज या देश में अवश्य बदलाव आते हैं । ऐसे ही समाज में बदलाव लाने वाली कुछ बेटियाँ बिहार में हुई हैं जो अपने – अपने ढंग से बिहार को आगे बढ़ाने का काम किया है ।
गुड़िया – गुड़िया नोरव प्रखण्ड रोहतास जिला की रहने वाली है । मो ० असीन इदरीसी की बेटी मुस्लिम सम्प्रदाय की बंदिशों की चिंता नहीं कर , माता – पिता को ही घर में बंद कर उत्प्रेरण केन्द्र नोखा पहुँची । बाद में उत्प्रेरण केन्द्र के बंद होने पर गाँव के ही स्कूल में अपना नामांकन करवा ली । वह पढ़ – लिखकर अध्यापिका बनना चाहती है जिससे वह पढ़ने की ललक रखनेवाली छात्राओं को पढ़ा सके ।
सोनी — कैमूर जिला , चेनारी प्रखंड के मथही गाँव के विष्णुशंकर तिवारी की पुत्री सोनी कैमूर जिला , एथलेटिक्स प्रतियोगिता 400 मीटर एवं 1600 मीटर की दौड़ में प्रथम स्थान पाई , बाद में राज्य स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता जमालपुर में जाकर राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया पुनः राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में चौथा स्थान प्राप्त किया । उसे विश्वास है कि देश स्तर पर वह प्रतिनिधित्व करेगी ।
कदम – मुंगेर जिला , बख्तियारपुर प्रखंड के गणेशपुर मुशहरी की रहनेवाली ” कदम ” नरेगा में बच्चों से काम लेने वाले ठेकेदारों के खिलाफ मोर्चा लेकर बच्चों से काम लेना बंद करवाई । कदम पढ़ – लिखकर डॉक्टर बनना चाहती है ।
जैनब खानम – मथुरापुर , कहतरवा पंचायत , जिला – शिवहर निवासी 94 वर्षीय मो ० अब्दुल रहेमान की पोती जैनब खानम की पढ़ाई तीसरे वर्ग के बाद छुड़ा दी गई । क्योंकि मुस्लिम सम्प्रदाय में पर्दा – प्रथा जो है । जैनब पढ़ने की बात जब भी अपने माता – पिता से करती थी तो उसके पिता मो ० मंसूर खान एवं माता फूल बीबी पिटती भी थी । मार खाने के बाद भी वह स्कूल जाती रही । आज वह बी ० ए ० की छात्रा है तथा लड़कियों के आत्मरक्षार्थ कराटे का प्रशिक्षण दे रही है ।
इस प्रकार बिहार में अनेक बेटियाँ हुई हैं जो अपनी दृढ़ इच्छा से बिहार ही नहीं देश की गौरव को बढ़ाई है ।
   

शब्दार्थ –
जज्बा = जोश । उम्रदराजी= लंबी उम्र के लिए । परवान चढ़ना = अत्यधिक उन्नति करना ।

गतिविधि

1. आप अपने पास – पड़ोस में किसी ऐसी लड़की या औरत के बारे में जानकारी प्राप्त कीजिए जो रूढ़ियों के विरुद्ध आवाज बुलंद की हो ।

उत्तर – छात्र स्वयं करें ।

2. वैसी महिलाओं की सूची बनाइए जिन्होंने अपने कार्यों से समाज में एक अलग मुकाम प्राप्त किया है ।

उत्तर – छात्र स्वयं करें ।

Previous Post Next Post