Advertica

 Bihar Board 12th Philosophy Objective Important Questions Part 7

Bihar Board 12th Philosophy Objective Important Questions Part 7

प्रश्न 1.
क्या वस्तुवाद का आधार, सामान्य ज्ञान है?
(a) हाँ
(b) नहीं
(c) हाँ और नहीं दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) नहीं

प्रश्न 2.
अनासक्त कर्म को कहा जाता है
(a) निष्काम कर्म
(b) काम्य कर्म
(c) निषिद्ध कर्म
(d) आसक्त कर्म
उत्तर:
(a) निष्काम कर्म

प्रश्न 3.
ज्ञान के साधन को क्या कहा जाता है?
(a) प्रमाता
(b) प्रमेय
(c) प्रमाण.
(d) प्रमा
उत्तर:
(d) प्रमा

प्रश्न 4.
गीता का उपदेश किसने दिया है?
(a) श्रीकृष्ण ने
(b) अर्जुन ने
(c) द्रोण ने
(d) विदुर ने
उत्तर:
(a) श्रीकृष्ण ने

प्रश्न 5.
गीता में कुल कितने अध्याय है?
(a) पाँच
(b) दस
(c) पंद्रह
(d) अट्ठारह
उत्तर:
(b) दस

प्रश्न 6.
क्या शंकर के अनुसार आत्मा और ब्रह्मा तादात्म्य है?
(a) हाँ
(b) नहीं
(c) पृथक
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) हाँ

प्रश्न 7.
क्या शंकर के अनुसार जगत पूर्णतः असत्य है?
(a) हाँ
(b) नहीं
(c) संदेहपूर्ण
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) हाँ

प्रश्न 8.
नीतिशास्त्र का अंग्रेजी अनुवाद क्या है?
(a) इथोस
(b) मोरेस
(c) एथिक्स
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) एथिक्स

प्रश्न 9.
मूर समर्थक हैं
(a) वस्तुवाद के
(b) प्रत्ययवाद के
(c) अस्तित्ववाद के
(d) सारतत्ववाद के
उत्तर:
(d) सारतत्ववाद के

प्रश्न 10.
पदार्थ की अवधारणा सम्बन्धित है।
(a) न्याय से
(b) वैशेषिक से
(c) सांख्य से
(d) योग से
उत्तर:
(b) वैशेषिक से

प्रश्न 11.
क्या ऋत् एक वैदिक सम्प्रत्यय है?
(a) हाँ
(b) नहीं
(c) हाँ और नहीं दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) हाँ

प्रश्न 12.
‘दर्शन’ शब्द का अंग्रेजी रूपान्तरण है
(a) मेटाफिजिक्स
(b) एपीस्टेमोलॉजी
(c) फिलॉसफी
(d) एथिक्स।
उत्तर:
(c) फिलॉसफी

प्रश्न 13.
बुद्धिवाद के समर्थक कौन हैं?
(a) देकार्त
(b) स्पिनोजा
(c) लाइबनीज
(d) उपरोक्त सभी
उत्तर:
(a) देकार्त

प्रश्न 14.
बौद्ध दर्शन के द्वारा स्वीकृत प्रमाणों की संख्या है
(a) एक
(b) दो
(c) तीन
(d) चार
उत्तर:
(d) चार

प्रश्न 15.
पुरुषार्थ के कितने प्रकार विवेचित हैं?
(a) दो
(b) तीन
(c) चार
(d) पाँच
उत्तर:
(c) चार

प्रश्न 16.
कारण के गुणात्मक लक्षण हैं
(a) पूर्ववर्ती
(b) नियत
(c) अनोपाधिक
(d) उपरोक्त सभी
उत्तर:
(a) पूर्ववर्ती

प्रश्न 17.
आत्मनिष्ठ प्रत्ययवाद के समर्थक कौन हैं?
(a) लॉक
(b) बर्कले
(c) ह्यूम
(d) काण्ट
उत्तर:
(c) ह्यूम

प्रश्न 18.
मन-शरीर सम्बन्ध की व्याख्या होती है
(a) अन्तक्रियावाद के द्वारा
(b) सामानान्तरवाद के द्वारा
(c) पूर्व-स्थापित सामंजस्य के द्वारा
(d) उपरोक्त सभी
उत्तर:
(a) अन्तक्रियावाद के द्वारा

प्रश्न 19.
लोकसंग्रह का सम्प्रत्यय सम्बन्धित है
(a) गीता से
(b) उपनिषद् से
(c) पुराण से
(d) वेद’ से
उत्तर:
(a) गीता से

प्रश्न 20.
“कारण भावात्मक तथा अभावात्मक दोनों उपाधियों का योग है।” यह कथन है (a) मिल का
(b) ह्यूम का
(c) अरस्तू का
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) ह्यूम का

प्रश्न 21.
सांख्य के अनुसार प्रकृति के निर्वाचक तत्व कितने हैं?
(a) एक
(b) दो
(c) तीन
(d) चार
उत्तर:
(d) चार

प्रश्न 22.
न्यायसूत्र के लेखक कौन हैं?
(a) गौतम
(b) कणाद
(c) कपिल
(d) जैमिनी
उत्तर:
(c) कपिल

प्रश्न 23.
सत्तामूलक प्रमाण को पूर्ण स्पष्टता के साथ व्यक्त किया है
(a) संत एनसेल्म ने
(b) संत थॉमस एक्वीनस ने
(c) काण्ट ने
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) काण्ट ने

प्रश्न 24.
इनमें से कौन एक दर्शनशास्त्र की शाखा है?
(a) शिक्षा दर्शन
(b) भारत दर्शन
(c) बिहार दर्शन
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) शिक्षा दर्शन

प्रश्न 25.
“दुश्यते अनन इति दर्शनम्” परिभाषा है
(a) अर्थशास्त्र की
(b) तर्कशास्त्र की
(c) दर्शनशास्त्र की
(d) भूगर्भशास्त्र की
उत्तर:
(c) दर्शनशास्त्र की

प्रश्न 26.
रामानुज का दर्शन क्या कहलाता है?
(a) विशिष्टाद्वैत
(b) अद्वैत
(c) द्वैताद्वैत
(d) द्वैतवाद
उत्तर:
(d) द्वैतवाद

प्रश्न 27.
‘वस्तुएँ ज्ञात होने के लिए ज्ञाता पर पूर्णतः आश्रित हैं।’ यह कथन है
(a) प्रत्ययवाद का
(b) वस्तुवाद का
(c) समीक्षावाद का
(d) बुद्धिवाद का
उत्तर:
(a) प्रत्ययवाद का

प्रश्न 28.
गीता का केन्द्रीय उपदेश क्या है?
(a) कर्मयोग
(b) ज्ञानयोग
(c) भक्तियोग
(d) राजयोग
उत्तर:
(b) ज्ञानयोग

प्रश्न 29.
“दृश्यते इति वर्तते’ उक्ति किसने दी हैं?
(a) लॉक
(b) बर्कले
(c) धूम
(d) काण्ट
उत्तर:
(d) काण्ट

प्रश्न 30.
लाइबनीज स्वीकार करता है
(a) समानान्तरवाद
(b) पूर्व-स्थापित सामंजस्य
(c) अन्तर्कियावाद
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) समानान्तरवाद

प्रश्न 31.
जैन-दर्शन के अनुसार नय है-
(a) किसी वस्तु को पूर्ण रूप से समझना
(b) किसी वस्तु को नहीं समझना
(c) किसी वस्तु को पूर्ण रूप से नहीं समझकर उसके अंश समझना
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) किसी वस्तु को पूर्ण रूप से नहीं समझकर उसके अंश समझना

प्रश्न 32.
जैन-दर्शन में मोक्ष मार्ग को कहा गया है-
(a) चतुर्रत्न
(b) त्रिरत्न
(c) अष्टांग मार्ग
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) त्रिरत्न

प्रश्न 33.
जैन के दर्शन का स्याद्वाद सिद्धान्त का आधार है-
(a) द्रव्य विचार
(b) नय सिद्धान्त
(c) अनेकान्तवाद
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) नय सिद्धान्त

प्रश्न 34.
किस प्रत्यक्ष में वस्तु का निश्चित और स्पष्ट ज्ञान होता है?
(a) सविकल्पक में
(b) निर्विकल्पक प्रत्यक्ष में
(c) (a) और (b) दोनों में
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) सविकल्पक में

प्रश्न 35.
‘Carito ergo sum’ किसने कहाँ?
(a) देकार्त
(b) काण्ट
(c) बर्कले
(d) लॉक
उत्तर:
(a) देकार्त

प्रश्न 36.
हीनयान तथा महायान सम्प्रदाय है
(a) शंकर वेदान्त
(b) बुद्ध दर्शन
(c) न्याय
(d) भगवद्गीता
उत्तर:
(b) बुद्ध दर्शन

प्रश्न 37.
‘ईश्वर के विषय में ज्ञान मात्र से उनका अस्तित्व सिद्ध होता है’ यह संबंधित है-
(a) विश्व संबंधी युक्ति
(b) तात्विक युक्ति
(c) प्रयोजनात्मक युक्ति
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) तात्विक युक्ति

प्रश्न 38.
‘Cause is qualitatively, the immediate, unconditional, invariable antecedent to the effect.’ इस परिभाषा को किसने कहा?
(a) मिल
(b) कार्वेथरीड
(c) हेगेल
(d) गाँधीजी
उत्तर:
(a) मिल

प्रश्न 39.
कर्मसिद्धांत कारणतावाद है
(a) तार्किक
(b) न्यायिक
(c) नैतिक
(d) उपर्युक्त सभी
उत्तर:
(c) नैतिक

प्रश्न 40.
कर्मयोग में दो शब्द हैं
(a) धर्म और योग
(b) योग और त्याग
(c) कर्म और योग
(d) कर्म और धर्म
उत्तर:
(c) कर्म और योग

प्रश्न 41.
लोक संग्रह सिद्धांत है
(a) पूर्णतावाद
(b) सुखवाद
(c) सर्वकल्याणवाद
(d) उपर्युक्त सभी
उत्तर:
(a) पूर्णतावाद

प्रश्न 42.
शंकर के अनुसार सत-चित्त आनन्द कौन है?
(a) ईश्वर
(b) माया या
(c) ब्रह्म
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) ब्रह्म

प्रश्न 43.
जैन दर्शन में ज्ञान की सापेक्षता का सिद्धांत क्या है?
(a) स्वाद्वाद
(b) अनेकान्तवाद
(c) अख्यातिवाद
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) अख्यातिवाद

प्रश्न 44.
दो होने का अर्थ है
(a) बराबर
(b) विभाजन की
(c) जोड़
(d) उपर्युक्त कोई नहीं
उत्तर:
(c) जोड़

प्रश्न 45.
वैशेषिक दर्शन के द्वारा कितने प्रकार के गुण माने गए हैं?
(a) अठारह
(b) चौबीस
(c) तेईस
(d) अठाइस
उत्तर:
(b) चौबीस

प्रश्न 46.
“एक तर्कसंगत प्रयास है प्रमाण को उसकी समग्रता में एक पूरे के रूप से सम्मिलित करने का”-यह परिभाषा है
(a) मानवशास्त्र
(b) धर्मशास्त्र
(c) दर्शनशास्त्र
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर:
(c) दर्शनशास्त्र

प्रश्न 47.
संशयवाद के संस्थापक कौन हैं?
(a) डब्ल्यू. टी. स्टेस .
(b) राम
(c) काण्ट
(d) स्पिनोजा
उत्तर:
(b) राम

Previous Post Next Post