Advertica

 Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 3 बौद्ध-दर्शन एवं जैन-दर्शन

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 3 बौद्ध-दर्शन एवं जैन-दर्शन

प्रश्न 1.
“त्रिपिटक’ संबंधित है
(A) बौद्ध दर्शन से
(B) सांख्य दर्शन से
(C) जैन दर्शन से
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) बौद्ध दर्शन से

प्रश्न 2.
बुद्ध के अनुसार दुःख का मूल कारण है
(A) तृष्णा
(B) जाति
(C) नामरूप
(D) अविद्या
उत्तर:
(A) तृष्णा

प्रश्न 3.
जैन दर्शन के प्रणेता है
(A) बुद्ध
(B) गौतम
(C) कपिल
(D) महीवरी ।
उत्तर:
(D) महीवरी ।

प्रश्न 4.
बौद्ध दर्शन के अनुसार आर्य सत्य हैं
(A) दो
(B) सीन
(C) चार
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) चार

प्रश्न 5.
‘प्रतीत्यसमुत्पाद’ की चर्चा बौद्ध दर्श के किस आर्य सत्य में हई है?
(A) प्रथम आर्य सत्य
(B) द्वितीय आर्य सत्य
(C) तृतीय आर्य सत्य.
(D) चतुर्थ आर्य सत्य
उत्तर:
(D) चतुर्थ आर्य सत्य

प्रश्न 6.
बौद्ध दर्शन के अनुसार प्रथम आर्य सत्य है\
(A) सुख
(B) आनन्द
(C) दुःख का कारण
(D) दुःख
उत्तर:
(D) दुःख

प्रश्न 7.
परम तत्त्व के अनुसार परम् सत्ता है
(A) प्रत्यय
(B) जड़
(C) तटस्थ
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) तटस्थ

प्रश्न 8.
जैन दर्शन में ‘विदेह मुक्ति’ को कहा जाता है
(A) बोधिसत्त्व’
(B) कैवल्य
(C) निर्वाण
(D) परिनिर्वाण
उत्तर:
(C) निर्वाण

प्रश्न 9.
बुद्ध के अष्टांगिक मार्ग के प्रथम दो (सम्यक् दृष्टि सम्यक् संकल्प) को कहा जाता है-.
(A) समाधि
(B) शील
(C) प्रज्ञा
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(D) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 10.
जैन दर्शन के अनुसार जीवन का चरम लक्ष्य है
(A) अर्थ
(B) धर्म
(C) काम
(D) मोक्ष
उत्तर:
(D) मोक्ष

प्रश्न 11.
प्रकृति के गुण है
(A) सत्व, रज, तम
(B) सत्व, रज, अर्थ
(C) सत्त्व, रज, धर्म
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(A) सत्व, रज, तम

प्रश्न 12.
स्वादवाद को समझाने के लिए जैन दर्शन में कितने न्यायों का प्रतिपादन किया गया ?
(A) चार
(B) तीन
(C) पाँच
(D) सात
उत्तर:
(D) सात

प्रश्न 13.
चतुर्थ आर्य सत्य को कहा जाता है
(A) मध्यम मार्ग
(B) अष्टांगिक मार्ग
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) अष्टांगिक मार्ग

प्रश्न 14.
बुद्ध के किस आर्य सत्य में निर्वाण का मार्ग वर्णित है?
(A) प्रथम
(B) द्वितीय
(C) तृतीय
(D) चतुर्थ
उत्तर:
(B) द्वितीय

प्रश्न 15.
जैन धर्म के प्रथम तीर्थकार कौन हैं?
(A) ऋषभदेव.
(B) महावीर
(C) पार्श्वनाथ
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) ऋषभदेव.

प्रश्न 16.
जैन दर्शन में ज्ञान की सापेक्षता का सिद्धान्त क्या है?
(A) स्वाद्वाद
(B) अनेकान्तवाद
(C) अख्यातिवाद
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) स्वाद्वाद

प्रश्न 17.
‘प्रतीत्यसमुत्पाद’ की चर्चा बौद्ध दर्शन के किस आर्य सत्य में हई है?
(A) प्रथम आर्य सत्य
(B) द्वितीय आर्य सत्य
(C) तृतीय आर्य सत्य
(D) चतुर्थ आर्य सत्य
उत्तर:
(C) तृतीय आर्य सत्य

प्रश्न 18.
मीमांसा दर्शन के प्रणेता है
(A) कपिल
(B) गौतम
(C) जैमिनी
(D) पतंजलि
उत्तर:
(C) जैमिनी

प्रश्न 19.
बुद्ध के अनुसार प्रथम आर्य-सत्य निम्नलिखित में से कौन है?
(A) संसार दुखों से परिपूर्ण है
(B) दुखों का कारण भी है
(C) दुखों का अन्त संभव है
(D) दुखों के अन्त का मार्ग है.’
उत्तर:
(A) संसार दुखों से परिपूर्ण है

प्रश्न 20.
बुद्ध के अनुसार द्वितीय आर्य-सत्य निम्नलिखित में से कौन है?
(A) संसार दुखों से परिपूर्ण है
(B) दुखों का कारण भी है
(C) दुखों का अन्त संभव है
(D) दुखों के अन्त का मार्ग है
उत्तर:
(B) दुखों का कारण भी है

प्रश्न 21.
प्रतीत्यसमुत्पाद/पटिच्यसमुत्पाद सिद्धान्त का सम्बन्ध निम्न में से । किनके साथ है?
(A) महात्मा बुद्ध
(B) महात्मा महावीर
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) महात्मा बुद्ध

प्रश्न 22.
भौतिकवाद के अनुसार परम सत्ता है
(A) प्रत्यय
(B) तटस्थ
(C) जड़
(D) ईश्वर
उत्तर:
(D) ईश्वर

प्रश्न 23.
जैन के अंतिम तीर्थकर कौन हैं?
(A) महावीर
(B) ऋषभदेव
(C) पार्श्वनाथ
(D) शाक्य मुनि
उत्तर:
(A) महावीर

प्रश्न 24.
विश्वसनीय व्यक्ति को कहते हैं
(A) आप्त पुरुष
(B) परम पुरुष
(C) सामान्य
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) आप्त पुरुष

प्रश्न 25.
बुद्ध का अष्टांगिक मार्ग निम्न में से किस आर्य-सत्य से सम्बद्ध है।
(A) प्रथम आर्य-सत्य
(B) द्वितीय आर्य-सत्य
(C) तृतीय आर्य-सत्य
(D) चतुर्थ आर्य-सत्य
उत्तर:
(B) द्वितीय आर्य-सत्य

प्रश्न 26.
बुद्ध के आष्टांगिक मार्ग को अंगों में बांटा जा सकता है?
(A) प्रज्ञा
(B) शील
(C) समाधि
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(D) इनमें से सभी

प्रश्न 27.
बौद्ध-दर्शन के संस्थापक कौन थे?
(A) नागार्जुन
(B) महात्मा बुद्ध
(C) गौतम ऋषि
(D) राहुल
उत्तर:
(B) महात्मा बुद्ध

प्रश्न 28.
बौद्ध-दर्शन का मौलिक एवं प्रामाणिक आधार निम्न में से कौन है?
(A) सुत्तपिटक
(B) अभिधम्मपिटक
(C) विनयपिटक
(D) ये सभी
उत्तर:
(D) ये सभी

प्रश्न 29.
दुःख के कारणों का निवारण है
(A) चतुर्थ आर्य सत्य
(B) तृतीय आर्य सत्य
(C) द्वितीय आर्य सत्य
(D) प्रथम आर्य सत्य
उत्तर:
(C) द्वितीय आर्य सत्य

प्रश्न 30.
आत्मा और जगत से सम्बन्धित लोकप्रिय प्रश्नों के प्रति महात्मा बुद्ध मौन रहा करते थे? वैसे मुख्य प्रश्नों की संख्या कितनी है?
(A) चार
(B) दो
(C) आठ
(D) दस
उत्तर:
(B) दो

प्रश्न 31.
बुद्ध ने कितने आर्य सत्यों की चर्चा की है?
(A) दो
(B) तीन
(C) चार
(D) पांच
उत्तर:
(C) चार

प्रश्न 32.
अनेकान्तवाद की आधारशिला है
(A) नववाद
(B) स्वादवाद
(C) मोक्षवाद
(D) पुद्गलवाद
उत्तर:
(B) स्वादवाद

प्रश्न 33.
बौद्ध और जैन दर्शनों को कौन-सा दर्शन कहा जाता है?
(A) आस्तिक दर्शन
(B) नास्तिक दर्शन
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) नास्तिक दर्शन

प्रश्न 34.
अनेकान्तवाद और स्यादवाद किस दर्शन के बहुतत्ववादी यथार्थ सापेक्षवाद के ही दो रूप हैं?
(A) जैन दर्शन
(B) बौद्ध दर्शन
(C) वेदान्त दर्शन
(D) चार्वाक दर्शन
उत्तर:
(A) जैन दर्शन

प्रश्न 35.
मीमांसा दर्शन है
(A) कर्मप्रधान
(B) आत्मप्रधान
(C) धर्मप्रधान
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) कर्मप्रधान

प्रश्न 36.
स्यादवाद ज्ञान का कौन-सा सिद्धान्त है?
(A) निरपेक्षता
(B) सापेक्षता
(C) निरपेक्षता एवं सापेक्षता
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) सापेक्षता

प्रश्न 37.
जैन दर्शन के प्रवर्तक हैं
(A) गौतम
(B) कपिल
(C) महावीर
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) महावीर

प्रश्न 38.
जैन दर्शन में परामर्श (JuDgement) कितने प्रकार के माने गए हैं?
(A) एक
(B) चार
(C) पाँच
(D) सात
उत्तर:
(D) सात

प्रश्न 39.
अनेकान्तबाद किस दर्शन से जुड़ा है?
(A) बौद्ध दर्शन
(B) जैन दर्शन
(C) सांख्य दर्शन
(D) न्याय दर्शन
उत्तर:
(B) जैन दर्शन

प्रश्न 40.
तत्व के निम्नलिखित में से कौन लक्षण है?
(A) उत्पत्ति
(B) क्षय
(C) नित्यता
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(D) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 41.
‘दुःख है’ इसकी चर्चा बुद्ध अपने किस आर्य सत्य में करते हैं?
(A) प्रथम आर्य सत्य
(B) द्वितीय आर्य सत्य
(C) तृतीय आर्य सत्य
(D) चतुर्थ आर्य सत्य
उत्तर:
(C) तृतीय आर्य सत्य

प्रश्न 42.
जैन मतालम्बियों के अनुसार वेदान्त और बौद्ध दर्शन किसका पोषक है।
(A) अनेकान्तवाद
(B) एकान्तवाद
(C) (A) और (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) एकान्तवाद

प्रश्न 43.
निम्न में पुग्दल के कौन-से भेद हैं?
(A) अणु
(B) स्कन्ध
(C) (A) और (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) (A) और (B) दोनों

प्रश्न 44.
‘त्रिपिटक’ संबंधित है [2016]
(A) बौद्ध दर्शन से
(B) सांख्य दर्शन से
(C) जैन दर्शन से
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) बौद्ध दर्शन से

प्रश्न 45.
बुद्ध के अनुसार दुःख का मूल कारण हैं [2009A]
(A) तृष्णा
(B) जाति
(C) नामरूप
(D) अविद्या
उत्तर:
(A) तृष्णा

प्रश्न 46.
जैन दर्शन के प्रणेता है- [2009A, 2011A]
(A) बुद्ध
(B) गौतम
(C) कपिल
(D) महावीर
उत्तर:
(D) महावीर

प्रश्न 47.
बौद्ध दर्शन के अनुसार आर्य सत्य है [2014A]
(A) दो
(B) तीन
(C) चार
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) तीन

प्रश्न 48.
“प्रतीत्यसमुत्पाद’ की चर्चा बौद्ध दर्शन के किस आर्य-सत्य से हुई [2009]
(A) प्रथम आर्य सत्य
(B) द्वितीय आर्य सत्य
(C) तृतीय आर्य सत्य
(D) चतुर्थ आर्य सत्य
उत्तर:
(D) चतुर्थ आर्य सत्य

प्रश्न 49.
बौद्ध दर्शन के अनुसार प्रथम आर्य सत्य है- [2012A, 2013A]
(A) सुख
(B) आनन्द
(C) दु:ख का कारण
(D) दु:ख
उत्तर:
(D) दु:ख

प्रश्न 50.
परम तत्व के अनुसार घरम् सना है [2015A]
(A) प्रत्यय
(B) जड़
(C) तटस्थ
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) तटस्थ

प्रश्न 51.
जैन दर्शन में ‘विदेह मुक्ति’ को कहा जाता है.. [2014]
(A) बोधिसत्व
(B) कैवल्य
(C) निर्वाण
(D) परिनिर्वाण
उत्तर:
(C) निर्वाण

प्रश्न 52.
बुद्ध के अष्टांगिक मार्ग के प्रथम दो (सम्बक दृष्टि सम्यक् संकल्प) को कहा जाता है [2009]
(A) समाधि
(B) शील
(C) प्रज्ञा
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(D) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 53.
बुद्ध ने कितने आर्य सत्य बतलाये हैं? [2018A]
(A) चार
(B) दो
(C) आठ
(D) छ:
उत्तर:
(A) चार

प्रश्न 54.
जैन दर्शन में आत्मा को कहा जाता है [2018A]
(A) पुरुष
(B) जीव
(C) ईश्वर
(D) अजीव
उत्तर:
(B) जीव

प्रश्न 55.
त्रिरत्न हैं [2018A]
(A) सम्यक् दर्शन
(B) सम्यक् ज्ञान
(C) सम्यक् चरित्र
(D) उपरोक्त सभी
उत्तर:
(D) उपरोक्त सभी

प्रश्न 56.
जैन दर्शन के चौबीसवें तीर्थकर कौन है? [2018A]
(A) ऋषभदेव
(B) पाश्वनाथ
(C) गौतम
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(D) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 57.
बौद्ध दर्शन और जैन दर्शन हैं [2018A]
(A) अर्वाचीन्
(B) समकालीन
(C) वैदिक काल के
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) समकालीन

प्रश्न 58.
जैन दर्शन के अनुसार जीवन का चरम लक्ष्य है- [2009A]
(A) अर्थ
(B) धर्म
(C) काम
(D) मोक्ष
उत्तर:
(D) मोक्ष

प्रश्न 59.
प्रकृति के गुण हैं [2014A]
(A) सत्व, रज, तम
(B) सत्व, रज, अर्थ
(C) सत्व, रज, धर्म
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(A) सत्व, रज, तम

प्रश्न 60.
स्यादवाद को समझाने के लिए जैन दर्शन में कितने न्यायों का प्रतिपादन किया गया? [2009A]
(A) चार
(B) तीन
(C) पाँच
(D) सात
उत्तर:
(D) सात

प्रश्न 61.
चतुर्थ आर्य सत्य को कहा जाता है [2009]
(A) मध्यम वर्ग
(B) अष्टयॉगिक मार्ग
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) अष्टयॉगिक मार्ग

प्रश्न 62.
बुद्ध के किस आर्य सत्य में निर्वाण को मार्ग वर्णित है? [2010A, 2015A]
(A) प्रथम
(B) द्वितीय
(C) तृतीय
(D) चतुर्थ
उत्तर:
(B) द्वितीय

प्रश्न 63.
जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर कौन हैं? [2010A,2013A
(A) ऋषभदेव
(B) महावीर
(C) पार्श्वनाथ
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) ऋषभदेव

प्रश्न 64.
जैन दर्शन में ज्ञान की सापेक्षता का सिद्धान्त क्या है? [2010A]
(A) स्याद्वाद
(B) अनेकान्तवाद
(C) अख्यातिवाद
(D) इनमें से कोई नही
उत्तर:
(A) स्याद्वाद

प्रश्न 65.
“प्रतीत्यसमुत्पाद’ की चर्चा बौद्ध दर्शन के किस आर्य सत्य में हुई [2011A]
(A) प्रथम आर्य सत्य
(B) द्वितीय आर्य सत्य
(C) तृतीय आर्य सत्य
(D) चतुर्थ आर्य सत्य
उत्तर:
(C) तृतीय आर्य सत्य

प्रश्न 66.
मीमांसा दर्शन के प्रणेता हैं [2011A]
(A) कपिल
(B) गौतम
(C) जैमिनी
(D) पतंजलि
उत्तर:
(C) जैमिनी

प्रश्न 67.
बुद्ध के अनुसार प्रथम आर्य-सत्य निम्नलिखित में से कौन है?
(A) संसार दुखों से परिपूर्ण है
(B) दुखों का कारण भी है।
(C) दुखों का अन्त संभव है
(D) दुखों के अन्त का मार्ग है।
उत्तर:
(A) संसार दुखों से परिपूर्ण है

प्रश्न 68.
बुद्ध के अनुसार द्वितीय आर्य-सत्य निम्नलिखित में से कौन है?
(A) संसार दुखों से परिपूर्ण है
(B) दुखों का कारण भी है।
(C) दुखों का अन्त संभव है
(D) दुखों के अन्त का मार्ग है
उत्तर:
(B) दुखों का कारण भी है।

प्रश्न 69.
प्रतीत्यसमुत्पाद सिद्धान्त का सम्बन्ध निम्न में से किनके साथ है?
(A) महात्मा बुद्ध
(B) महात्मा महावीर
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) महात्मा बुद्ध

प्रश्न 70.
भौतिकवाद के अनुसार परम सत्ता है [2012]
(A) प्रत्यय
(B) तटस्थ
(C) जड़
(D) ईश्वर
उत्तर:
(D) ईश्वर

प्रश्न 71.
जैन धर्म के अंतिम तीर्थंकर कौन है? [2012A, 2016A]
(A) महावीर
(B) ऋषभदेव
(C) पार्श्वनाथ
(D) शाक्य मुनि
उत्तर:
(A) महावीर

प्रश्न 72.
विश्वसनीय व्यक्ति को कहते हैं [2015A, 2016A]
(A) आप्त पुरुष
(B) परम पुरुष
(C) सामान्य
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) आप्त पुरुष

प्रश्न 73.
बुद्ध का अष्टांगिक मार्ग निम्न में से किस आर्य-सत्य से सम्बद्ध
(A) प्रथम आर्य-सत्य
(B) द्वितीय आर्य-सत्य
(C) तृतीय आर्य-सत्य
(D) चतुर्थ आर्य-सत्य
उत्तर:
(B) द्वितीय आर्य-सत्य

प्रश्न 74.
बुद्ध के अष्टांगिक मार्ग को किन अंगों में बाँटा जा सकता है?
(A) प्रज्ञा
(B) शील
(C) समाधि
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(D) इनमें से सभी

प्रश्न 75.
बौद्ध-दर्शन के संस्थापक कौन थे?
(A) नागार्जुन
(B) महात्मा बुद्ध
(C) गौतम ऋषि
(D) राहुल
उत्तर:
(B) महात्मा बुद्ध

प्रश्न 76.
बौद्ध-दर्शन का मौलिक एवं प्रामाणिक आधार निम्न में से कौन
(A) सुत्तपिटक
(B) अभिधम्मपिटक
(C) विनयपिटक
(D) ये सभी
उत्तर:
(D) ये सभी

प्रश्न 77.
दुःख के कारणों का निवारण है [2013A]
(A) चतुर्थ आर्य सत्य
(B) तृतीय आर्य सत्य
(C) द्वितीय आर्य सत्य
(D) प्रथम आर्य सत्य
उत्तर:
(C) द्वितीय आर्य सत्य

प्रश्न 78.
आत्मा और जगत से सम्बन्धित लोकप्रिय प्रश्नों के प्रति महात्मा बुद्ध मौन रहा करते थे? वैसे मुख्य प्रश्नों की संख्या कितनी है?
(A) चार
(B) दो
(C) आठ
(D) इस
उत्तर:
(D) इस

प्रश्न 79.
अनेकान्तवाद की आधारशिला है- [2013A]
(A) नववाद
(B) स्वादवाद
(C) मोक्षवाद
(D) पुद्गलवाद
उत्तर:
(B) स्वादवाद

प्रश्न 80.
बौद्ध और जैन दर्शनों को कौन-सा दर्शन कहा जाता है?
(A) आस्तिक दर्शन
(B) नास्तिक दर्शन
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) नास्तिक दर्शन

प्रश्न 81.
अनेकान्तवाद और स्यादवाद किस दर्शन के बहतत्ववादी बधार्थ सापेक्षवाद के ही दो रूप हैं?
(A) जैन दर्शन
(B) बौद्ध दर्शन
(C) वेदान्त दर्शन
(D) चार्वाक दर्शन
उत्तर:
(A) जैन दर्शन

प्रश्न 82.
मीमांसा दर्शन है [2013A, 2015A, 2016A]
(A) कर्मप्रधान
(B) आत्मप्रधान
(C) धर्मप्रधान
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) आत्मप्रधान

प्रश्न 83.
जैन दर्शन के प्रवर्तक हैं [2015A, 2016A]
(A) गौतम
(B) कपिल
(C) महावीर
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) महावीर

प्रश्न 84.
जैन दर्शन के परामर्श कितने प्रकार के माने गए हैं?
(A) एक
(B) चार
(C) पाँच
(D) सात
उत्तर:
(D) सात

प्रश्न 85.
अनेकान्तवाद किस दर्शन से जुड़ा है? [2014A, 2015, 2016A]
(A) बौद्ध दर्शन
(B) जैन दर्शन
(C) सांख्य दर्शन
(D) न्याय दर्शन
उत्तर:
(B) जैन दर्शन

प्रश्न 86.
तत्व के निम्नलिखित में से कौन लक्षण है?
(A) उत्पत्ती
(B) क्षय
(C) नित्यता
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(D) इनमें से सभी

प्रश्न 87.
‘दुःख है’ इसकी चर्चा बुद्ध अपने किस आर्य सत्य में करते हैं? [2015A, 2016A]
(A) प्रथम आर्य सत्य
(B) द्वितीय आर्य सत्य
(C) तृतीय आर्य सत्य
(D) चतुर्थ आर्य सत्य
उत्तर:
(C) तृतीय आर्य सत्य

प्रश्न 88.
जैन मतावलम्बियों के अनुसार वेदान्त और बौद्ध दर्शन किसका पोषक है?
(A) अनेकान्तवाद
(B) एकान्तवाद
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) एकान्तवाद

प्रश्न 89.
निम्न में पुग्दल के कौन-से भेद है।
(A) अणु
(B) स्कन्ध
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) (A) एवं (B) दोनों

प्रश्न 90.
निम्नलिखित में से किस एक में बुद्ध के उपदेश संग्रहित है? [2018A]
(A) बुद्ध के उपदेश में
(B) ज्ञान की पुस्तक में
(C) त्रिपिटक में
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) त्रिपिटक में

प्रश्न 91.
‘जिरल की अवधारणा’ किस दर्शन की है? [2018A]
(A) बौद्ध दर्शन
(B) जैन दर्शन
(C) न्यास दर्शन
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) बौद्ध दर्शन

प्रश्न 92.
स्यादवाद सिद्धान्त है [2018A]
(A) ज्ञानशास्त्रीय
(B) तत्त्वशास्त्रीय
(C) नौति मीमांसीय
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) नौति मीमांसीय

प्रश्न 93.
स्यादवाद सिद्धानंत सम्बन्धित है [2018A]
(A) न्याय दर्शन
(B) बौद्ध दर्शन
(C) जैन दर्शन
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(D) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 94.
सतोगुण, रजोगुण और तमोगुण है- [2018A]
(A) पुरुष के
(B) प्रकृति के
(C) ईश्वर के
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) पुरुष के

Previous Post Next Post