Bihar Board Class 6 Maths Solutions Chapter 7 भिन्न
BSEB Bihar Board Class 6 Maths Solutions Chapter 7 भिन्न
Bihar Board Class 6 Maths भिन्न Ex 7.1
प्रश्न 1.
छायांकित भाग को निरूपित करने वाली भिन्न लिखिए।
उत्तर
(i)
(ii)
(iii)
(iv)
(v)
(vi)
(vii)
(viii)
प्रश्न 2.
दी गई भिन्न के अनुसार भागों को छायांकित कीजिए।
उत्तर
प्रश्न 3.
नीचे कुछ आकृतियाँ बनी हुई हैं। क्या आकृतियों के नीचे लिखी भिन्न संख्याएँ आकृतियों के रंगे हुए हिस्से को दर्शा रही है? क्यों या क्यों नहीं?
उत्तर
हाँ दर्शा रही है क्योंकि यह भाग रंगा हुआ है।
प्रश्न 4.
6 घण्टे एक दिन की कौन-सी भिन्न है?
उत्तर
6 घण्टे एक दिन की
प्रश्न 5.
30 मिनट एक घण्टे की कौन सी भिन्न है?
उत्तर
30 मिनट एक घण्टे की
प्रश्न 6.
सोनू, सलमा और आर्या मिलकर दो सैंडविच खरीदता है- एक सब्जी वाला और दूसरा जैम (Jam) वाला
(a) तीनों अपने सैंडविचों को किस प्रकार बाँटे कि प्रत्येक को बसबर भाग मिले?
(b) प्रत्येक बच्चा को एक सैंडविच का कौन-सी भाग मिलेगा।
उत्तर
(a) स्पष्ट है कि दो सैंडविचों को बराबर तीन-तीन भाग करते हैं, तो हमें कुलं छः भाग प्राप्त होते हैं, जिनमें 3 भाग सब्जीवाला और 3 भाग जैमवाला है। इसी प्रकार जैम वाला सैंडविच का एक-एक भाग दिया जाएगा और फलत: प्रत्येक बच्चों को
(b) प्रत्येक बच्चे को एक सैंडविच का
प्रश्न 7.
विवेक को 12 प्रश्न हल करने थे। उसने अब तक 8 प्रश्न हल कर लिए। उसने प्रश्नों की कितना भाग हल कर लिया है। भिन्न में दर्शाइये।
उत्तर
विवेक ने 12 प्रश्नों में से 8 प्रश्नों को हल कर लिया है।
यदि 12 प्रश्नों को एक पूर्ण मान लें तो 8 प्रश्न 12 प्रश्नों का दो तिहाई भाग होगा।
फलतः विवेक ने प्रश्नों के
अतः अभिष्ट भिन्न
प्रश्न 8.
5 से 15 की प्राकृतिक संख्याएँ लिखिए। उसमें कुल कितने अभाज्य संख्याएँ हैं? यह 5 से 15 तक कुल संख्याओं का कौन-सा हिस्सा है?
उत्तर
5 से 15 तक की प्राकृतिक संख्या- 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12, 13, 14, 15 जिनकी कुल संख्या 11 है। इसमें 5, 7, 11, 13 अभाज्य संख्याएँ हैं, जिनकी कुल संख्या 4 है। इस प्रकार अभाज्य संख्याएँ ग्यारह प्राकृत संख्याओं का
प्रश्न 9.
नीचे बनी आकृतियों में गोल, चौकोर और त्रिकोण कुल आकृतियों में कौन से भाग/भिन्न में दर्शाते हैं?
उत्तर
यहाँ कुल आकृतियों की संख्या = 12 है।
जिसमें 4 चौकोर, 5 गोल और 3 त्रिकोण है।
अतः कुल आकृतियों के अभिष्ट भिन्न हैं :
गोल :
चौकोर :
त्रिकोण :
Bihar Board Class 6 Maths भिन्न Ex 7.2
प्रश्न 1.
संख्या रेखाएँ खींचिए और उन पर निम्नलिखित भिन्नों को बिन्दु रूप में दर्शाइए :
(a)
(b)
(c)
उत्तर
प्रश्न 2.
निम्नलिखित को मिश्रित भिन्न केरूप में व्यक्त कीजिए :
(a)
(b)
(c)
(d)
(e)
उत्तर
प्रश्न 3.
निम्नलिखित को विषम भिन्नों में व्यक्त कीजिए :
(a)
(b)
(c)
(d)
(e)
उत्तर
Bihar Board Class 6 Maths भिन्न Ex 7.3
प्रश्न 1.
प्रत्येक चित्र में छायांकित भागों के लिए भिन्न लिखिए। क्या ये सभी तुल्य भिन्न है? क्यों?
उत्तर
(a)
हाँ यह तुल्य भिन्न है।
(b)
हाँ यह तुल्य भिन्न है।
प्रश्न 2.
छायांकित भागों के लिए भिन्नों को लिखिए और प्रत्येक पंक्ति में से तुल्य भिन्नों को चुनिए।
उत्तर
उत्तर
प्रश्न 4.
(a) हर 20 है।
(b) अंश 33 है।
(c) हर 8 है।
(d) अंश 27 है।
उत्तर
प्रश्न 5.
(a) अंश 9 है।
(b) हर 4 है।
उत्तर
प्रश्न 6.
जाँच कीजिए कि निम्न भिन्न तुल्य है या नहीं-
(a)
(b)
(c)
हल :
प्रश्न 7.
निम्न भिन्नों को सरलतम रूप में बदलिए-
(a)
(b)
(c)
उत्तर
प्रश्न 8.
रमेश के पास 20 पेंसिल थी । सील के पास 50 पेंसिल और अजहर के पास 80 पेंसिल थीं। 5 महीने के बाद रमेश के 10 पेंसिल प्रयोग कर.लीं। नीलू ने 25 पेंसिल प्रयोग कर ली और अजहर ने 40 पेंसिल प्रयोग कर ली। प्रत्येक के अपने पेंसिलों की कौन-सी भिन्न प्रयोग कर ली? जाँच कीजिए कि प्रत्येक ने अपनी पेंसिलों की समान भिन्न प्रयोग की है।
उत्तर
रमेश के कुल पेंसिल = 20
5 महीने बाद 49 पेंसिल प्रयोग किया = 10
पेंसिलों की प्रयोग की गई भिन्न =
इसी प्रकार सीलू के कुल पेंसिल = 50
5 महीने के बाद पेंसिल प्रयोग किया = 25
पेंसिलों की प्रयोग की गई भिन्न =
इसी प्रकार, अजहर के कुल पेंसिल = 80
5 महीने के बाद पेंसिल प्रयोग किया = 40
पेंसिलों की प्रयोग की गई भिन्न =
अतः प्रत्येक ने अपनी पेंसिलों की समान भिन्न प्रत्येक की है।
प्रश्न 9.
तुल्य भिन्नों का मिलान कीजिए और प्रत्येक के लिए दो भिन्न और लिखिए :
उत्तर
(i) – (d), (ii) – (a), (iii) – (c), (iv) – (b)
Bihar Board Class 6 Maths भिन्न Ex 7.4
प्रश्न 1.
इन संख्याओं को आरोही क्रम में लिखिए :
उत्तर
आरोही क्रम-
प्रश्न 2.
प्रत्येक चित्र के लिए भिन्न को लिखिए। भिन्नों के चित्र के बीच में सही चिह्न ‘<‘, ‘=’, ‘>’ का प्रयोग करते हुए, इन्हें आरोही और अवरोही क्रमों में व्यवस्थित कीजिए :
उत्तर
(a)
आरोही क्रम-
अवरोही क्रम-
(b)
आरोही क्रम-
अवरोही क्रम-
प्रश्न 3.
एक ही संख्या रेखा पर
उत्तर
उत्तर
(a) – >
(b) – >
(c) – <
(d) – >
(e) – <
(f) – <
(g) – <
(h) – >
प्रश्न 5.
निम्नलिखित के उत्तर लिखिए और दर्शाइए कि आपने इन्हें कैसे हल किया है?
(a) क्या
(b) क्या
(c) क्या
(d) क्या
उत्तर
प्रश्न 6.
रोहित कुल 8 रोटियों में से 4 रोटी खाती है। रोहिनी कुल 8 रोटियों का
उत्तर
रोहित कुल 8 रोटी में से 4 रोटी खती है.
अतः इसने खायी =
जबकि रोहिनी कुल रोटियों का
अब
अतः रोहिनी कम खायी उत्तर
प्रश्न 7.
40 विद्यार्थियों की एक कक्षा A में 15 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में पास हुए और 30 विद्यार्थियों की एक कक्षा B में 12 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में पास हुए। किस कक्षा में विद्यार्थियों का अधि क भाग प्रथम श्रेणी में पास हुआ?
उत्तर
40 विद्यार्थियों की एक कक्षा में 15 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए।
1 विद्यार्थी की एक कक्षा में
तथा 30 विद्यार्थियों की एक कक्षा में 12 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से उत्तीण हुए।
विद्यार्थी की एक कक्षा में
अत: 30 विद्यार्थियों की कक्षा वाली विद्यार्थियों का अधिक भाग प्रथम श्रेणी में पास हुआ।
प्रश्न 8.
रीतेश ने एक घण्टे का
उत्तर
रीतेश ने एक घण्टे का में
इस प्रकार,
अतः सर्वेश ने लम्बे समय तक पढ़ाई किया।
Bihar Board Class 6 Maths भिन्न Ex 7.5
प्रश्न 1.
हल कीजिए।
हल :
प्रश्न 2.
लीला ने
हल :
लीला ने
=
=
प्रश्न 3.
रिक्त स्थान भरिए :
हल :
प्रश्न 4.
घटाव तालिका को पूरा कीजिए-
प्रश्न 5.
उत्तर
तार की लम्बाई =
इसमें से एक टुकड़ा =
तो दूसरा टुकड़ा = ?
प्रश्न से, एक टुकड़ा + दूसरा टुकड़ा =
या दूसरे टुकड़ा = (
अत: दूसरे टुकड़े की लम्बाई =
प्रश्न 6.
रश्मि का घर उसके विद्यालय से
हल :
रश्मि का विद्यालय घर से
बस द्वारा तय की गई
पैदल तय की गई दूरी = ?
प्रश्न से, पैदल तय की गई दूरी + बस द्वारा तय की गई दूरी =
या, पैदल तय की गई दूरी +
या, पैदल तय की गई दूरी
=
=
अत: पैदल तय की गई दूरी =
प्रश्न 7.
करीना स्कूल के मैदान का
करीना मैदान का तीन चक्कर
इन दोनों में कमलेश कम समय लेता है।
और वह