NCERT कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 5 लंबाई और गति का मापन प्रश्न उत्तर

आइए हम अपनी शिक्षा को बढ़ाएँ

प्रश्न 1.
कुछ लंबाइयाँ सारणी के स्तंभ I में दी गई हैं। कुछ इकाइयाँ स्तंभ II में दी गई हैं। इन लंबाइयों को उन लंबाइयों को मापने के लिए उपयुक्त इकाइयों से सुमेलित कीजिए।

कॉलम Iस्तंभ II
1. दिल्ली और लखनऊ के बीच की दूरी
2. एक सिक्के की मोटाई
3. एक रबड़ की लंबाई
4. स्कूल के मैदान की लंबाई
(ए) सेंटीमीटर
(बी) किलोमीटर
(सी) मीटर
(डी) मिलीमीटर

उत्तर:

कॉलम Iस्तंभ II
1. दिल्ली और लखनऊ के बीच की दूरी(बी) किलोमीटर
2. सिक्के की मोटाई.(घ) मिलीमीटर
3. रबड़ की लंबाई(क) सेंटीमीटर
4. स्कूल मैदान की लंबाई.(ग) मीटर

प्रश्न 2.
निम्नलिखित कथनों को पढ़ें और प्रत्येक के सामने सत्य (T) या असत्य (F) का निशान लगाएँ।
(i) सीधी सड़क पर चलती कार की गति रैखिक गति का एक उदाहरण है।
(ii) कोई भी वस्तु जो समय के साथ संदर्भ बिंदु के संबंध में अपनी स्थिति बदल रही है, गति में कहलाती है।
(iii) 1 किमी = 100 सेमी
उत्तर:
(i) सत्य
(ii) सत्य
(iii) असत्य।

प्रश्न 3.
निम्नलिखित में से कौन सी लंबाई मापने की मानक इकाई नहीं है?
(i) मिलीमीटर
(ii) सेंटीमीटर
(iii) किलोमीटर
(iv) हैंडस्पैन
उत्तर:
(iv) हैंडस्पैन

प्रश्न 4.
अपने घर और स्कूल में विभिन्न पैमाने या मापने वाले फीते खोजें। इनमें से प्रत्येक पैमाने का उपयोग करके मापी जा सकने वाली सबसे छोटी संख्या ज्ञात कीजिए। अपने प्रेक्षणों को सारणीबद्ध रूप में लिखिए।
उत्तर:

पैमानासबसे छोटा मान जिसे मापा जा सकता है
1. मीटर स्केल या रूलर
2. मापने का फीता
मिलीमीटर (मिमी)
मिलीमीटर (मिमी)

प्रश्न 5.
मान लीजिए आपके स्कूल और घर के बीच की दूरी 1.5 किमी है। इसे मीटर में व्यक्त कीजिए।
उत्तर:
यह देखते हुए कि आपके स्कूल और घर के बीच की दूरी 1.5 किमी है, हम जानते हैं कि 1 किमी = 1000 मीटर है
। हम इसे गुणा करके मीटर में बदल सकते हैं:
1. 5 किमी × 1000 मीटर/किमी = 1500 मीटर।
अतः, आपके स्कूल और घर के बीच की दूरी 1500 मीटर है।

प्रश्न 6.
एक गिलास या बोतल लें। गिलास या बोतल के आधार के घुमावदार भाग की लंबाई नापें और उसे नोट करें।
उत्तर:
एक लचीले मापने वाले फीते या धागे की मदद से आधार के घुमावदार भाग को नापें। फीते या धागे को आधार के चारों ओर लपेटें और माप नोट करें।

प्रश्न 7.
अपने मित्र की ऊँचाई मापें और उसे
(i) मीटर
(ii) सेंटीमीटर और
(iii) मिलीमीटर में व्यक्त करें।
उत्तर:
यदि आपके मित्र की ऊँचाई 1.45 मीटर है।
(i) मीटर = 1.45 मीटर
(ii) सेंटीमीटर = 145 सेमी
(iii) मिलीमीटर = 1450 मिमी

प्रश्न 8.
आपको एक सिक्का दिया गया है। अनुमान लगाइए कि एक नोटबुक के चुने हुए भाग की पूरी लंबाई को ढकने के लिए, उनके बीच कोई जगह छोड़े बिना, लंबाई में एक के बाद एक कितने सिक्के रखने होंगे। 15 सेमी के पैमाने का उपयोग करके नोटबुक के समान भाग और सिक्के के आकार को मापकर अपने अनुमान की पुष्टि कीजिए।
उत्तर:
मान लीजिए, यदि नोटबुक की भुजा 30 सेमी है और सिक्के का व्यास 2 सेमी है, तो आपको लगभग 15 सिक्कों की आवश्यकता होगी। सत्यापन के लिए, नोटबुक के एक भाग की वास्तविक लंबाई और एक सिक्के का व्यास मापिए। आवश्यक सिक्कों की सटीक संख्या ज्ञात करने के लिए नोटबुक की लंबाई को सिक्के के व्यास से भाग दीजिए।

प्रश्न 9.
रेखीय, वृत्तीय और दोलनी गति के दो-दो उदाहरण दीजिए।
उत्तर:

  • रेखीय गति: एक कार सीधी सड़क पर चल रही है और पेड़ से एक सेब गिर रहा है।
  • वृत्ताकार गति: मीरा-गो-राउंड और घूमता हुआ लट्टू।
  • दोलन गति: झूले और पेंडुलंज घड़ी पर झूलना।

प्रश्न 10.
वस्तुएँ। आपके आस-पास विभिन्न वस्तुएँ हैं। कुछ वस्तुओं की लंबाई मिमी में, कुछ वस्तुओं की सेमी में और कुछ की मीटर में व्यक्त करना आसान होता है। प्रत्येक श्रेणी में तीन वस्तुएँ बनाएँ और उन्हें तालिका में दर्ज करें।

आकारवस्तु
मिमी
सेमी
एम

उत्तर:

आकारवस्तु
मिमी(i) कुंडली की मोटाई.
(ii) पतले तार की मोटाई
सेमी(i) एक पेंसिल की लंबाई.
(ii) नोटबुक की लंबाई
एम(i) कमरे की लंबाई
(ii) एक पेड़ की ऊँचाई

प्रश्न 11.
चित्र में दिखाए गए आकार में एक रोलर कोस्टर ट्रैक बनाया गया है। एक गेंद बिंदु A से शुरू होकर बिंदु F से होकर गुज़रती है। रोलर कोस्टर पर गेंद की गति के प्रकार और ट्रैक के संगत भागों की पहचान कीजिए।
उत्तर:

AB-ट्रैक - सरल रेखीय गति।
BC-ट्रैक - सरल रेखीय गति।
CD-ट्रैक - वृत्ताकार गति।
EF-ट्रैक - सरल रेखीय गति।

प्रश्न 12.
तस्नीम खुद एक मीटर स्केल बनाना चाहती है। वह इसके लिए निम्नलिखित सामग्रियों पर विचार कर रही है—प्लाईवुड, कागज़, कपड़ा, लचीला रबर और स्टील। इनमें से उसे किसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और क्यों?
उत्तर:
उसे लचीला रबर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे माप गलत आ सकता है।

प्रश्न 13.
अपने दोस्तों के साथ खेलने के लिए लंबाई के मात्रकों के रूपांतरण पर आधारित एक कार्ड गेम बनाएँ और बनाएँ।
उत्तर:
मान लीजिए हमारे पास लाल और पीले रंग के कार्ड हैं। लाल कार्ड परतों की दूरियाँ दर्शाते हैं, जैसे 1 किलोमीटर, 1 मीटर, 1 सेमी और मिमी। इसी प्रकार, पीले कार्ड छोटी दूरियाँ दर्शाते हैं, जैसे 1000 मीटर, 10 सेमी, 10 मीटर और 1000 मिमी। इन कार्डों को लंबाई के मात्रकों के रूपांतरण के अनुसार व्यवस्थित करें।

लाल कार्डकार्ड पीला
1. 1 किमी(ए) 1000 मीटर
2. 1 मीटर(बी) 100 मीटर
3. 1 सेमी(सी) 10 मिमी
4. 1 मीटर(घ) 1000 मिमी

पाठ्य प्रश्न:

(पृष्ठ संख्या 83)

प्रश्न 1.
क्या बड़ी लंबाइयाँ, जैसे दो शहरों के बीच रेल की पटरी की लंबाई, मापने के लिए मीटर इकाई का उपयोग करना सुविधाजनक होगा, या छोटी लंबाइयाँ, जैसे किसी किताब के पृष्ठ की मोटाई, मापने के लिए?
उत्तर:
लंबाई और दूरी की माप इकाइयों और इकाइयों की संख्या में दी गई है। लंबी दूरियों के लिए यदि मीटर जैसी छोटी इकाइयों का उपयोग किया जाए, तो इकाइयों की संख्या बहुत अधिक हो जाएगी। यह असुविधाजनक हो जाता है। इसलिए दो शहरों के बीच की दूरियों जैसी लंबी दूरियों को किलोमीटर में मापा जाता है।

छोटी मोटाई या लंबाई, जैसे किताब के पन्ने की मोटाई, मिमी जैसी बहुत छोटी इकाइयों में मापी जाती है। अगर इसे मीटर या किलोमीटर में मापा जाए, तो इकाइयों की संख्या बहुत छोटे अंशों में बदल जाती है, जिन्हें संभालना असुविधाजनक होता है। कमरे जैसी लंबाई को सुविधा के लिए मीटर में मापा जाता है।

(पृष्ठ संख्या 89)

प्रश्न 1.
ये किलोमीटर के पत्थर क्या दर्शाते हैं? पद्मा कैसे निष्कर्ष निकाल सकती थी कि वह अपनी मंज़िल के करीब पहुँच रही है?

उत्तर:
शहरों और स्थानों के बीच सड़कों पर लगे किलोमीटर के पत्थर किसी स्थान या शहर (संदर्भ बिंदु) तक पहुँचने के लिए शेष दूरी दर्शाते हैं। पद्मा ने देखा कि पहले वाले किलोमीटर के पत्थर पर दिल्ली की दूरी 70 किमी और अगले वाले किलोमीटर के पत्थर पर दिल्ली की दूरी 60 किमी दिखाई गई थी। उसने निष्कर्ष निकाला कि वह गतिमान थी और दिल्ली (वह संदर्भ बिंदु जिसके सापेक्ष वह समय के साथ अपनी स्थिति बदल रही थी) की ओर बढ़ रही थी।

प्रश्न 2.
क्या इसका अर्थ यह है कि संदर्भ बिंदु के सापेक्ष पद्मा की स्थिति समय के साथ बदल रही है? संदर्भ बिंदु के सापेक्ष किसी वस्तु की स्थिति कब बदलती है? क्या वस्तु के गतिमान होने पर भी यह बदलती है?
उत्तर:

  • पद्मा ने किलोमीटर के पत्थरों से देखा कि दिल्ली की दूरी समय के साथ कम होती जा रही है। इसका मतलब है कि दिल्ली (यहाँ संदर्भ बिंदु) के सापेक्ष, वह समय के साथ अपनी स्थिति बदल रही थी।
  • जब किसी वस्तु की स्थिति किसी संदर्भ बिंदु के संबंध में समय के साथ बदलती है तो वस्तु को गति की अवस्था में या गतिशील कहा जाता है।
  • पद्मा समय के साथ दिल्ली के संबंध में अपनी स्थिति बदल रही थी, इसका मतलब है कि वह समय के साथ दिल्ली के करीब पहुंच रही थी।

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