NCERT Class 8 Social Science Chapter 12 स्वतंत्रता के बाद का भारत
NCERT Solutions for Class 8 Social Science History Chapter 12 स्वतंत्रता के बाद का भारत
प्रश्न 1.
नव-स्वतंत्र भारत के सामने आने वाली तीन समस्याओं के नाम बताइए।
उत्तर:
नव-स्वतंत्र भारत के सामने आने वाली तीन समस्याएँ:
(i) भारत के विभाजन के कारण लगभग 80 लाख लोगों ने अपने घर, नौकरियाँ और ज़मीनें खो दीं। पाकिस्तान से आए इन शरणार्थियों को भारत में पुनर्वासित किया जाना था।
(ii) लगभग 500 रियासतें थीं जिन्होंने स्वतंत्रता के बाद स्वायत्तता की घोषणा की थी और उन्हें नवगठित भारत में शामिल होने के लिए राजी किया गया था।
(iii) भारत की लगभग 345 मिलियन की जनसंख्या जाति, समुदाय, भाषा, पोशाक और जीवन शैली आदि के आधार पर विभाजित थी, जिसे यथाशीघ्र एकीकृत करने की आवश्यकता थी।
प्रश्न 2.
योजना आयोग की भूमिका क्या थी?
उत्तर:
योजना आयोग की स्थापना 1950 में भारत सरकार द्वारा की गई थी। योजना आयोग का उद्देश्य देश के लिए आर्थिक विकास की उपयुक्त नीतियाँ बनाना और उन्हें क्रियान्वित करना था।
प्रश्न 3.
रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए:
(a) संघ सूची में रखे गए विषय ………… और …………… थे।
(b) समवर्ती सूची में रखे गए विषय ………… और …………… थे।
(c) आर्थिक नियोजन जिसके द्वारा राज्य और निजी क्षेत्र दोनों विकास में भूमिका निभाते थे, उसे …………….. मॉडल कहा जाता था।
(d) ………….. की मृत्यु से इतना हिंसक विरोध हुआ कि सरकार को आंध्र को भाषाई राज्य बनाने की मांग माननी पड़ी।
उत्तर:
(a) कर, रक्षा, विदेशी मामले
(b) कृषि और वन
(c) मिश्रित अर्थव्यवस्था
प्रश्न 4.
बताइए कि कौन सा कथन सत्य है या असत्य:
(क) स्वतंत्रता के समय, अधिकांश भारतीय गाँवों में रहते थे।
(ख) संविधान सभा कांग्रेस पार्टी के सदस्यों से बनी थी।
(ग) पहले राष्ट्रीय चुनाव में केवल पुरुषों को ही मतदान का अधिकार था।
(घ) दूसरी पंचवर्षीय योजना का ध्यान भारी उद्योग के विकास पर केंद्रित था।
उत्तर:
(क) सत्य
(ख) असत्य
(ग) असत्य
(घ) सत्य
प्रश्न 5.
डॉ. आंबेडकर का क्या आशय था जब उन्होंने कहा था कि "राजनीति में समानता होगी और सामाजिक एवं आर्थिक जीवन में असमानता होगी"?
उत्तर:
डॉ. आंबेडकर एक दूरदर्शी नेता थे। इस वाक्य "राजनीति में समानता होगी और सामाजिक एवं आर्थिक जीवन में असमानता होगी" के माध्यम से वे यह कहना चाह रहे थे कि राजनीति में वोट के माध्यम से सभी को समानता मिल सकती है, लेकिन सामाजिक एवं आर्थिक जीवन में हम असमान ही रहेंगे। सामाजिक एवं आर्थिक जीवन में असमानता को दूर करने के लिए संसाधनों और आय का उचित वितरण आवश्यक है।
प्रश्न 6.
आज़ादी के बाद देश को भाषाई आधार पर बाँटने में हिचकिचाहट क्यों हुई?
उत्तर:
आज़ादी के बाद भारत के सामने एक और समस्या थी, भाषा के आधार पर राज्यों का गठन। हालाँकि आज़ादी से पहले कांग्रेस इस पर सहमत हो गई थी, लेकिन बाद में अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी को इसे लागू करने में कई मुश्किलें आईं। सबसे बड़ी समस्या यह थी कि भाषा के आधार पर देश की एकता और अखंडता को खतरा न हो, क्योंकि भारत पहले से ही जाति, धर्म आदि के आधार पर संकट का सामना कर रहा था। इसी वजह से हमारे देश के नेता जैसे- पंडित जवाहर लाल नेहरू और सरदार पटेल इससे बचते रहे। बाद में भाषा के आधार पर पहला राज्य 'आंध्र प्रदेश' बनाया गया।
प्रश्न 7.
स्वतंत्रता के बाद भी भारत में अंग्रेज़ी का प्रयोग जारी रहने का एक कारण बताइए।
उत्तर:
स्वतंत्रता के बाद भी भारत में अंग्रेज़ी का प्रयोग जारी रहा क्योंकि कुछ राज्यों में हिंदी को राष्ट्रीय भाषा के रूप में अपनाने का कड़ा विरोध था।
इसलिए, सरकारी कामकाज के विभिन्न क्षेत्रों में अंग्रेज़ी को जारी रखने का यही एकमात्र तरीका था। हालाँकि, संविधान में यह प्रावधान है कि राज्य हिंदी और अंग्रेज़ी सहित अपनी कार्यभाषा घोषित कर सकते हैं।
प्रश्न 8.
आज़ादी के बाद के शुरुआती दशकों में भारत के आर्थिक विकास की कल्पना कैसे की गई थी?
उत्तर:
जब भारत आज़ाद हुआ, तब ब्रिटिश काल में घरेलू उद्योग-धंधे चौपट हो चुके थे। देश में खाद्यान्न की कमी थी। चारों ओर बेरोज़गारी और कई अन्य समस्याएँ थीं। आज़ादी के बाद, भारत सरकार ने 1950 में योजना आयोग का गठन किया। इस आयोग का काम पंचवर्षीय योजनाओं के माध्यम से देश के आर्थिक विकास की उपयुक्त नीतियाँ बनाना और उन्हें लागू करना था।
दूसरी पंचवर्षीय योजना उद्योगों के विकास के लिए समर्पित थी। इस अवधि में अनेक उद्योगों का विकास हुआ। योजना आयोग की गतिविधियों के अलावा, हमारी सरकार ने विनिर्माण, बैंकिंग, विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों की स्थापना, कुटीर उद्योग आदि सभी क्षेत्रों में क्रमिक रूप से निर्णय लिए। इस प्रकार, भारत ने आर्थिक विकास की दृष्टि से शुरुआती दशकों में ही ऐतिहासिक उपलब्धियाँ हासिल कर लीं।
प्रश्न 9.
मीरा बेन कौन थीं? उनके जीवन और विचारों के बारे में और जानें।
उत्तर:
मीरा बेन ब्रिटिश एडमिरल की पुत्री थीं। उनका असली नाम मैडलिन शेड था। वे महात्मा गांधी से बहुत प्रभावित थीं और इसीलिए उन्होंने गांधीजी के साथ रहने और काम करने के लिए इंग्लैंड छोड़ दिया। उनका जीवन पूरी तरह से मानव विकास, गांधीजी के विचारों का अनुसरण और स्वतंत्रता संग्राम के लिए समर्पित था। 1982 में उन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।
प्रश्न 10.
पाकिस्तान में भाषाई विभाजन के बारे में और जानें जिसके कारण बांग्लादेश नामक नए राष्ट्र का निर्माण हुआ। बांग्लादेश ने पाकिस्तान से स्वतंत्रता कैसे प्राप्त की?
उत्तर:
1947 में, जब भारत का विभाजन भारत और पाकिस्तान में हुआ, तो पाकिस्तान के दो क्षेत्र थे - पूर्वी पाकिस्तान और पश्चिमी पाकिस्तान। यह विभाजन भाषाई बहुलता के आधार पर हुआ था। पश्चिमी पाकिस्तान उर्दू भाषी क्षेत्र था जबकि पूर्वी पाकिस्तान बंगाली बहुल क्षेत्र था। पूर्वी पाकिस्तान के लोगों में हीन भावना थी और उनके मौलिक अधिकारों का अत्यधिक हनन हो रहा था, जिसका नेतृत्व पश्चिमी पाकिस्तान कर रहा था। धीरे-धीरे, इससे उनमें गहरा असंतोष पैदा हुआ।
पूर्वी पाकिस्तान के लोग भारत की ओर पलायन करने लगे और यह पलायन हमारे देश के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया। भारत ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए प्रयास किए। भारत ने पूर्वी पाकिस्तान के पीड़ितों का समर्थन किया, जिसके परिणामस्वरूप भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ। परिणामस्वरूप, 16 दिसंबर, 1971 को पूर्वी पाकिस्तान 'बांग्लादेश' के रूप में स्वतंत्र हो गया।
अभ्यास प्रश्न
प्रश्न 1.
सही विकल्प चुनें।
(i) निम्नलिखित में से कौन सी भारतीय संविधान की विशेषता नहीं है?
(a) इसने सार्वभौमिक वयस्क मताधिकार को अपनाया
(b) इसने राजनेताओं को विशेष शक्तियाँ दीं
(c) इसने सभी नागरिकों को कानून के समक्ष समानता प्रदान की
(d) इसने सबसे गरीब और सबसे वंचित भारतीयों के लिए विशेष विशेषाधिकार प्रदान किए
(ii) निम्नलिखित में से कौन सा राज्य सूची का विषय है?
(a) शिक्षा
(b) रक्षा
(c) वन
(d) कृषि
(iii) भारतीय संविधान का जनक किसे कहा जाता है?
(a) महात्मा गांधी
(b) जवाहरलाल नेहरू
(c) वल्लभभाई पटेल
(d) भीमराव अंबेडकर
(iv) द्विभाषी राज्य बॉम्बे को अलग-अलग राज्यों में विभाजित किया गया था
(a) मराठी और तेलुगु भाषियों के लिए
(b) मराठी और मलयालम भाषियों के लिए
(c) मराठी और गुजराती भाषियों के लिए
(d) बंगाली और गुजराती भाषियों के लिए
(v) स्वतंत्र भारत के उप प्रधानमंत्री कौन थे?
(a) मोतीलाल नेहरू
(b) भीम राव अंबेडकर
(c) वल्लभभाई पटेल
(d) मौलाना आज़ाद
उत्तर:
(i) (b), (ii) (a), (iii) (d), (iv) (d), (v) (c).
प्रश्न 2.
प्रत्येक वाक्य को पूरा करने के लिए रिक्त स्थानों में उपयुक्त शब्द भरिए।
- प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू नव स्वतंत्र भारत के ………….. मंत्री भी थे।
- भिलाई इस्पात संयंत्र की स्थापना 1959 में पूर्व .............. की सहायता से की गई थी।
- 1966 में पंजाब राज्य को ………… और ………….. में विभाजित किया गया था।
- 1947 में भारत की जनसंख्या लगभग ………… मिलियन थी।
- स्वतंत्रता के तुरंत बाद, भारत ने लिंग, वर्ग या शिक्षा की परवाह किए बिना अपने सभी नागरिकों को …………… अधिकार देने का फैसला किया।
उत्तर
- विदेशी
- असभ्य, सभ्य
- पंजाब, हरियाणा
- 345
- मतदान
प्रश्न 3.
बताइए कि निम्नलिखित कथनों में से प्रत्येक सत्य है या असत्य
- आदिवासियों या अनुसूचित जनजातियों को सीटों और नौकरियों में आरक्षण नहीं दिया गया।
- डॉ. बी.आर. अंबेडकर एक मराठी भाषी दलित परिवार से थे।
- स्वतंत्र भारत में पुल और बांध विकास के प्रतीक बन गए।
- गुजरात में धारावी दुनिया की सबसे बड़ी मलिन बस्तियों में से एक है।
- नेहरू और पटेल देश को भाषा के आधार पर बांटना चाहते थे।
उत्तर
- असत्य
- सत्य
- सत्य
- असत्य
- असत्य
अति लघु उत्तरीय प्रश्न
प्रश्न 1.
भारतीय संविधान कब अपनाया गया था?
उत्तर:
भारतीय संविधान 26 जनवरी 1950 को अपनाया गया था।
प्रश्न 2.
किस कदम को क्रांतिकारी बताया गया है?
उत्तर:
21 वर्ष से अधिक आयु के सभी भारतीयों को राज्य और राष्ट्रीय चुनावों में मतदान करने का अधिकार होगा।
प्रश्न 3.
नाथूराम गोडसे गांधीजी से किस बात पर असहमत थे?
उत्तर:
नाथूराम गोडसे गांधीजी के इस विश्वास से असहमत थे कि हिंदुओं और मुसलमानों को एक साथ सद्भाव से रहना चाहिए।
प्रश्न 4.
राज्य सूची के दो विषयों के नाम बताइए।
उत्तर:
शिक्षा और स्वास्थ्य।
प्रश्न 5.
समवर्ती सूची के दो विषयों के नाम बताइए।
उत्तर:
वन और कृषि।
प्रश्न 6.
पोट्टी श्रीरामुलु कौन थे?
उत्तर:
वे एक वरिष्ठ गांधीवादी थे जिन्होंने तेलुगु भाषियों के हितों की रक्षा के लिए आंध्र राज्य के गठन की मांग को लेकर भूख हड़ताल की थी।
प्रश्न 7.
आंध्र प्रदेश का नया राज्य कब अस्तित्व में आया?
उत्तर:
आंध्र प्रदेश का नया राज्य 1 अक्टूबर 1953 को अस्तित्व में आया।
प्रश्न 8.
द्वितीय पंचवर्षीय योजना के केंद्र बिंदु क्या थे?
उत्तर:
भारी उद्योगों का विकास।
बड़े बाँधों का निर्माण।
प्रश्न 9.
भिलाई इस्पात संयंत्र को किस दृष्टि से देखा गया?
उत्तर:
भिलाई इस्पात संयंत्र को स्वतंत्रता के बाद आधुनिक भारत के विकास का एक महत्वपूर्ण प्रतीक माना गया।
प्रश्न 10.
स्वतंत्र भारत की विदेश नीति का मूल उद्देश्य क्या था?
उत्तर:
स्वतंत्र भारत की विदेश नीति का मूल उद्देश्य गुटनिरपेक्षता, यानी अमेरिकी और सोवियत गठबंधन था।
लघु उत्तरीय प्रश्न
प्रश्न 1.
स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद भारत के लोगों को एकजुट करने में किन बातों ने समस्याएँ पैदा कीं?
उत्तर:
समस्याएँ पैदा करने वाले बिंदु थे:
- आज़ादी के समय, भारत की आबादी बहुत ज़्यादा थी। यह विभाजित भी था। ऊँची जातियों और नीची जातियों के बीच, बहुसंख्यक हिंदू समुदाय और अन्य धर्मों को मानने वाले भारतीयों के बीच विभाजन था।
- इस देश के नागरिक अलग-अलग भाषाएँ बोलते थे, अलग-अलग तरह के कपड़े पहनते थे, अलग-अलग तरह का खाना खाते थे और अलग-अलग पेशे अपनाते थे।
प्रश्न 2.
आज़ादी के समय भारत के विकास का स्तर क्या था?
उत्तर:
आज़ादी के समय भारत के विकास का स्तर बहुत कम था। अधिकांश भारतीय गाँवों में रहते थे। किसान और खेतिहर अपनी आजीविका के लिए मानसून पर निर्भर थे। ग्रामीण अर्थव्यवस्था का गैर-कृषि क्षेत्र भी इसी पर निर्भर था, क्योंकि अगर फसलें बर्बाद होतीं, तो नाई, बढ़ई, बुनकर और अन्य सेवा समूहों को भी उनकी सेवाओं के लिए भुगतान नहीं मिलता था। शहरों में भी स्थिति अच्छी नहीं थी। कारखाने के मज़दूर आमतौर पर भीड़-भाड़ वाली झुग्गियों में रहते थे। उनकी शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा तक पहुँच बहुत कम थी।
प्रश्न 3.
संविधान द्वारा सबसे गरीब और वंचित भारतीयों के लिए कौन से विशेषाधिकार दिए गए?
उत्तर:
सबसे पहले अस्पृश्यता की प्रथा को समाप्त किया गया। हिंदू मंदिरों को पूर्व अछूतों सहित सभी के लिए खोल दिया गया।
- विधानमंडलों में एक निश्चित प्रतिशत सीटें तथा सरकारी नौकरियां निम्नतम जातियों के सदस्यों के लिए आरक्षित थीं।
- पूर्व अछूतों के साथ-साथ अनुसूचित जनजातियों के रूप में जाने जाने वाले आदिवासियों को भी सीटों और नौकरियों में आरक्षण दिया गया था। उन्हें भी अनुसूचित जातियों की तरह वंचित रखा गया था और उनके साथ भेदभाव किया गया था।
प्रश्न 4.
संविधान द्वारा केन्द्र और राज्य सरकारों की शक्तियों और कार्यों को किस प्रकार विभाजित किया गया है?
उत्तर:
भारतीय संविधान शक्तियों का विभाजन तीन सूचियों के रूप में करता है, जिन्हें संघ सूची, राज्य सूची और समवर्ती सूची के रूप में जाना जाता है। संघ सूची में कर, रक्षा और विदेशी मामले जैसे विषय शामिल हैं। इन विषयों पर केंद्र सरकार कानून बनाती है। राज्य सूची में शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे विषय शामिल हैं। इन विषयों का ध्यान रखना राज्य सरकार की विशेष जिम्मेदारी है। अंत में समवर्ती सूची आती है जिसमें वन और कृषि जैसे विषय शामिल हैं। इन विषयों पर केंद्र और राज्यों की संयुक्त जिम्मेदारी होती है।
प्रश्न 5.
किन परिस्थितियों में भाषा के संबंध में समझौता किया गया था?
उत्तर:
संविधान सभा के कई सदस्यों का मानना था कि ब्रिटिश शासन के साथ ही अंग्रेजी भाषा को भी भारत से बाहर निकाल दिया जाना चाहिए। उनका मत था कि अंग्रेजी भाषा के स्थान पर हिंदी को जगह मिलनी चाहिए। हालाँकि, जो लोग हिंदी नहीं बोलते थे, उनकी राय अलग थी। दक्षिण के लोगों की ओर से टीटी कृष्णमाचारी ने हिंदी का कड़ा विरोध किया। कुछ लोगों ने धमकी दी कि अगर हिंदी उन पर थोपी गई तो वे भारत से अलग हो जाएँगे। अंततः एक समझौता हुआ। यह निर्णय लिया गया कि हिंदी भारत की 'राजभाषा' होगी, जबकि अदालतों, सेवाओं और एक राज्य से दूसरे राज्य के बीच संचार में अंग्रेजी का प्रयोग किया जाएगा।
प्रश्न 6.
किन परिस्थितियों में आंध्र प्रदेश नामक नया राज्य अस्तित्व में आया?
उत्तर:
देश को भाषाई आधार पर विभाजित न करने के कांग्रेस नेताओं के निर्णय से कन्नड़, मलयालम और मराठी सभी निराश हुए। वे सभी अपने अलग राज्य की आशा कर रहे थे। मद्रास प्रेसीडेंसी के तेलुगु भाषी जिलों ने सबसे कड़ा विरोध किया। अक्टूबर 1952 में, पोट्टी श्रीरामुलु नामक एक वरिष्ठ गांधीवादी ने तेलुगु भाषियों के हितों की रक्षा के लिए आंध्र राज्य के गठन की मांग को लेकर भूख हड़ताल की। उपवास चलता रहा और इसके साथ ही हड़ताल और बंद होने लगे। इसी बीच, पोट्टी श्रीरामुलु की मृत्यु हो गई। इस घटना ने स्थिति को और गंभीर बना दिया। विरोध अब व्यापक और तीव्र हो गया। इसने केंद्र सरकार को मांग मानने के लिए मजबूर कर दिया। 1 अक्टूबर 1953 को, आंध्र प्रदेश नामक नया राज्य अस्तित्व में आया।
दीर्घ उत्तरीय प्रश्न
प्रश्न 1.
भारतीय संविधान की विशेषताओं का विस्तृत विवरण दीजिए।
उत्तर:
हमारे पास एक लिखित संविधान है जिसे 26 जनवरी 1950 को अपनाया गया था।
विशेषताएँ:
(क) भारतीय संविधान की एक विशेषता यह थी कि इसमें सार्वभौमिक वयस्क मताधिकार को अपनाया गया था। 21 वर्ष (अब 18 वर्ष) से अधिक आयु के सभी भारतीयों को राज्य और राष्ट्रीय चुनावों में मतदान करने का अधिकार होगा।
(ख) हमारे संविधान ने सभी नागरिकों को कानून के समक्ष समानता की गारंटी दी है, चाहे उनकी जाति या धार्मिक संबद्धता कुछ भी हो।
(ग) संविधान ने सबसे गरीब और सबसे वंचित भारतीयों के लिए विशेषाधिकार प्रदान किए। अस्पृश्यता की कुप्रथा को समाप्त कर दिया गया। हिंदू मंदिरों को सभी के लिए खोल दिया गया, जिनमें पूर्व अछूत भी शामिल थे। एक लंबी बहस के बाद, संविधान सभा ने यह भी सिफारिश की कि विधानमंडलों में और सरकारी नौकरियों में एक निश्चित प्रतिशत सीटें आदिवासियों सहित निम्नतम जातियों के सदस्यों के लिए आरक्षित की जाएँ।
(घ) हमारे संविधान ने केंद्र और राज्य सरकारों की शक्तियों और कार्यों को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया है। इसने शक्तियों का विभाजन तीन सूचियों के रूप में किया है - एक संघ सूची जिसमें कर, रक्षा और विदेश मामले जैसे विषय शामिल हैं, जिनकी एकमात्र ज़िम्मेदारी केंद्र की होगी, एक राज्य सूची जिसमें शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे विषय शामिल हैं, जिनकी देखभाल मुख्य रूप से राज्य करेंगे, और एक समवर्ती सूची जिसमें वन और कृषि जैसे विषय शामिल हैं, जिनकी केंद्र और राज्य की संयुक्त ज़िम्मेदारी होगी।
प्रश्न 2.
राज्य निर्माण की प्रक्रिया को संक्षेप में लिखें।
उत्तर।
कांग्रेस के नेता देश को भाषाई आधार पर और विभाजित करने के मूड में नहीं थे। इससे
कन्नड़ भाषियों, मलयालम भाषियों, मराठी भाषियों और तेलुगु भाषियों में भारी निराशा हुई, क्योंकि वे सभी अपना अलग राज्य चाहते थे। हालाँकि, तेलुगु भाषियों ने सबसे कड़ा विरोध किया। उनके नेता पोट्टी श्रीरामुलु ने तेलुगु भाषियों के हितों की रक्षा के लिए आंध्र राज्य के गठन की मांग को लेकर भूख हड़ताल की। जैसे-जैसे उपवास आगे बढ़ा, इसने कई हड़तालों और बंद का आयोजन शुरू कर दिया। इसी बीच, पोट्टी श्रीरामुलु की मृत्यु हो गई। इस घटना ने स्थिति को और गंभीर बना दिया। विरोध ने तीव्र रूप ले लिया। इसने केंद्र सरकार को मांग मानने के लिए मजबूर कर दिया और 1 अक्टूबर 1953 को आंध्र प्रदेश का नया राज्य अस्तित्व में आया।
आंध्र प्रदेश के गठन के बाद, अन्य भाषाई समुदायों ने भी अपने अलग राज्यों की मांग की। इसलिए, एक राज्य पुनर्गठन आयोग का गठन किया गया, जिसने 1956 में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की। इसने ज़िले और प्रांतीय सीमाओं के पुनर्निर्धारण की सिफ़ारिश की ताकि क्रमशः असमिया, बंगाली, उड़िया, तमिल, मलयालम, कन्नड़ और तेलुगु भाषी क्षेत्रों के सघन प्रांत बनाए जा सकें। उत्तर भारत के विशाल हिंदी भाषी क्षेत्र को कई राज्यों में विभाजित कर दिया गया। फिर 1960 में, द्विभाषी बंबई राज्य को मराठी और गुजराती भाषियों के लिए अलग-अलग राज्यों में विभाजित कर दिया गया। वर्ष 1960 में, पंजाब राज्य को भी पंजाब और हरियाणा में विभाजित कर दिया गया, पंजाबी भाषियों के लिए पंजाब और हरियाणवी या हिंदी भाषी शेष लोगों के लिए हरियाणा।
प्रश्न 3.
आज़ादी के बासठ वर्षों में देश की सफलताओं और असफलताओं का लेखा-जोखा प्रस्तुत कीजिए।
उत्तर:
आज़ादी के बासठ वर्ष बीत चुके हैं। यह अवधि एक लंबी यात्रा तय करती है। इस दौरान बहुत कुछ हासिल हुआ है। लेकिन साथ ही, कई असफलताएँ भी मिली हैं।
सफलताएँ :
- भारत अभी भी एकजुट है और यह अभी भी लोकतांत्रिक है। ये उपलब्धियाँ निश्चित रूप से हमें गौरवान्वित करती हैं। कई विदेशी पर्यवेक्षकों ने महसूस किया था कि भारत एक देश के रूप में जीवित नहीं रह सकता। दूसरों का मानना था कि यह सैन्य शासन के अधीन आ जाएगा। इनमें से कोई भी भविष्यवाणी सच साबित नहीं हुई। आज़ादी के बाद से अब तक तेरह आम चुनाव हो चुके हैं, साथ ही सैकड़ों राज्य और स्थानीय चुनाव भी हुए हैं
- यहां स्वतंत्र प्रेस और स्वतंत्र न्यायपालिका है।
- यह तथ्य कि लोग अलग-अलग भाषाएं बोलते हैं या अलग-अलग धर्मों का पालन करते हैं, राष्ट्रीय एकता के रास्ते में नहीं आया है।
विफलताएँ:
- गहरे विभाजन अभी भी मौजूद हैं। संवैधानिक गारंटियों के बावजूद, दलितों जैसी निम्नतम जातियों के लोगों को हिंसा और भेदभाव का सामना करना पड़ता है। ग्रामीण भारत के कई हिस्सों में, उन्हें जल स्रोतों, मंदिरों, पार्कों और अन्य सार्वजनिक स्थानों तक पहुँच की अनुमति नहीं है
- पिछले कुछ वर्षों में अमीर और गरीब के बीच की खाई बढ़ती ही गई है। कुछ लोगों को सभी सुविधाएँ मिलती हैं, जबकि कई अन्य गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं।
- हमारा संविधान कानून के समक्ष समानता प्रदान करता है, लेकिन असल ज़िंदगी में ऐसा नहीं होता। कुछ भारतीय दूसरों से ज़्यादा समान हैं।
चित्र-आधारित प्रश्न
प्रश्न 1.
एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तक से लिए गए चित्र का अवलोकन करें और उसके बाद दिए गए प्रश्नों के उत्तर दें:
प्रश्न:
(i) श्रोताओं को संबोधित करने वाला व्यक्ति कौन है?
(ii) वह किस बारे में बोल रहा है?
उत्तर:
(i) जवाहरलाल नेहरू श्रोताओं को संबोधित कर रहे हैं।
(ii) वह संविधान के उद्देश्यों को रेखांकित करने वाला प्रस्ताव पेश कर रहे हैं।