Advertica

 Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 8 वास्तविकता की प्रकृति

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 8 वास्तविकता की प्रकृति

प्रश्न 1.
सत्याकर्वबाद के रूप में है
(A) आरम्भवाद
(B) परिणामयाद
(C) विवर्त्तवाद
(D) (B) और (C) दोनों
उत्तर:
(D) (B) और (C) दोनों

प्रश्न 2.
‘पूर्व-स्थापित सामंजस्यवाद’ दिया गया है
(A) देकार्त द्वारा
(B) सीनोजा द्वारा
(C) लाइबनीज द्वारा
(D) हम द्वारा
उत्तर:
(C) लाइबनीज द्वारा

प्रश्न 3.
‘ईश्वर तथा जगत् एक ही तत्व के दो नाम है’ ऐसा विचार किनका है?
(A) देकारी
(B) स्पीनोजा
(C) काण्ट
(D) बेकन
उत्तर:
(A) देकारी

प्रश्न 4.
किसने कहा है, “मनुष्य सभी वस्तुओं का मापदण्ड है”?
(A) अरस्तू
(B) प्लेटो
(C) सोफिस्ट
(D) बेन
उत्तर:
(A) अरस्तू

प्रश्न 5.
निम्न में से कौन एक समानान्तरबाद का समर्थक है?
(A) लाइबनित्स
(B) लॉक
(C) देकार्त
(D) स्पिनोजा
उत्तर:
(D) स्पिनोजा

प्रश्न 6.
ईश्वर के अस्तित्व को स्वीकारने में लीनीज पर किनका प्रभाव था?
(A) प्लेटो का
(B) अरस्तू का
(C) लाइबनिरस का
(D) स्पीनोजा एवं देकार्त का
उत्तर:
(D) स्पीनोजा एवं देकार्त का

प्रश्न 7.
किसने कहा कि ईश्वर, आत्मा और ब्रह्माण्ड का ज्ञान बुठि द्वारा संभव नहीं है?
(A) काण्ट
(B) देकार्त
(C) पीनोजा
(D) बेकन
उत्तर:
(B) देकार्त

प्रश्न 8.
ऐस इस्ट परसीपी के सिद्धांत किसने दिया है?
(A) घूम
(B) बकलं
(C) मूरे
(D) प्लेटो.
उत्तर:
(C) मूरे

प्रश्न 9.
प्रयोजनात्मक, विश्वमीमासीय एवं सत्ता मीमांसीय युक्ति के संबंध है
(A) ईश्वर के अस्तित्व से
(B) आत्मा के अस्तित्व से
(C) गड़ के अस्तित्व से
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) ईश्वर के अस्तित्व से

प्रश्न 10.
“सृष्टि रचना किसी उद्देश्य से की गई है” ऐसा कंचन ईश्वर को प्रमाणित करने के लिए किया जाता है
(A) जगत्-सम्बन्धी तर्क में
(B) कारणता-सम्बन्धी तर्क में
(C) सत्तावादी तर्क में
(D) प्रयोजन-मूलक तर्क में
उत्तर:
(C) सत्तावादी तर्क में

प्रश्न 11.
ईश्वर का अस्तित्व आदि कारण के रूप में सिद्ध होता है
(A) जगत्-सम्बन्धी तर्क में
(B) प्रयोजन-मूलक तर्क के ।
(C) कारणता-सम्बन्धी तर्क में
(D) सत्तावादी तर्क में
उत्तर:
(D) सत्तावादी तर्क में

प्रश्न 12.
किसने स्पट किया कि ईश्वर के अस्तित्व को प्रमाणित करने के लिए सत्तामूलक (ontologiCAl), विश्वमूलक (CosmologiCAl) तथा उद्देश्यमूलक (TClCologiCAl) सभी प्रमाण निष्फल ही समझे जा सकते हैं?
(A) काण्ट
(B) देकार्त
(C) स्पीनोजा
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) देकार्त

प्रश्न 13.
“भावना से वास्तविकता सिद्ध नहीं होती।” रसगुल्ले का विचार आने पर रसगुल्ला समाने नहीं चला आता है। ऐसा किस प्रमाण के ‘ विरुद्ध में कहा जाता है?
(A) सत्तामूलक प्रमाण
(B) कारण-कार्य-विषयक प्रमाण
(C) प्रयोजनवादी प्रमाण
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) कारण-कार्य-विषयक प्रमाण

प्रश्न 14.
“ईश्वर की सत्यनिष्ठा पर ज्ञान की कसौटी आधारित है।” यह किनका मानना है?
(A) देकार्त
(B) स्पीनोजा
(C) झूम
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) देकार्त

प्रश्न 15.
“आत्माश्रय दोष’ पाया जाता है
(A) ईश्वर के प्रमाण के निमित्त जगत् सम्बन्धी तर्क में
(B) ईश्वर के प्रमाण के निमित्त सत्तावादी तर्क में
(C) ईश्वर के प्रमाण के निमित्त प्रयोजनवादी तर्क में
(D) ईश्वर के प्रमाण के निमित्त कारणतया तर्क में
उत्तर:
(B) ईश्वर के प्रमाण के निमित्त सत्तावादी तर्क में

प्रश्न 16.
किस तर्क में ईश्वर के अस्तित्व को जगत् के अस्तित्व के आधार पर सिद्ध किया जाता है?
(A) जगत्-सम्बन्धी तर्क
(B) प्रयोजन-मूलक तर्क
(C) कारणता-सम्बन्धी तर्क
(D) सत्तावादी तर्क
उत्तर:
(D) सत्तावादी तर्क

प्रश्न 17.
ईश्वर के अस्तित्व की सिद्धि के लिए देकार्त ने निम्न में से किस एक सिद्धान्त का प्रयोग किया है?
(A) एक पूर्ण सत्ता समग्र विश्व का कारण होनी चाहिए
(B) एक पूर्ण सत्ता एक पूर्ण सत्ता के प्रत्यय का कारण होनी चाहिए
(C) एक पूर्ण सत्ता आश्रित सत्ताओं का कारण होनी चाहिए
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) एक पूर्ण सत्ता एक पूर्ण सत्ता के प्रत्यय का कारण होनी चाहिए

प्रश्न 18.
सत्कार्यवाद के रूप में है [2012A]
(A) आरम्भवाद
(B) परिणामवाद
(C) विवर्त्तवाद
(D) (B) और (C) दोनों
उत्तर:
(D) (B) और (C) दोनों

प्रश्न 19.
‘पूर्व-स्थापित सामंजव्यवाद’ दिया गया है- [2010A]
(A) देकार्त द्वारा
(B) स्पीनोजा द्वारा
(C) लाइबनीज द्वारा
(D) धूम द्वारा
उत्तर:
(C) लाइबनीज द्वारा

प्रश्न 20.
स्पीनोजा ने स्वीकारा है [2010A, 2016A]
(A) अंत:क्रियावाद
(B) समानान्तरवाद
(C) पूर्वस्थापित सामंजस्यवाद
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) समानान्तरवाद

प्रश्न 21.
‘ईश्वर तथा जगत एक ही तत्व के दो नाम हैं’ ऐसा विचार किनका
(A) देकार्त
(D) प्लेटो
(B) स्पीनोजा
(C) काण्ट
उत्तर:
(A) देकार्त

प्रश्न 22.
निम्न में से कौन एक समानान्तरवाद का समर्थक है? [2014A]
(A) लाइबनित्स
(B) लॉक
(C) देकार्त
(D) स्पिनोजा
उत्तर:
(D) स्पिनोजा

प्रश्न 23.
ईश्वर के अस्तित्व को स्वीकारने में लीनीज पर किनका प्रभाव था?
(A) प्लेटो का
(B) अरस्तु का
(C) लाइबनित्स का
(D) स्पीनोजा एवं देकार्त का
उत्तर:
(D) स्पीनोजा एवं देकार्त का

प्रश्न 24.
किसने कहा कि इंश्वर, आत्मा और ब्रह्माण्ड का ज्ञान बुद्धि द्वारा संभव नहीं है?
(A) काण्ट
(B) देकार्ड
(C) पीनोजा
(D) बेकन
उत्तर:
(B) देकार्ड

प्रश्न 25.
एसे इस्ट परसीपी के सिद्धांत किसने दिया है? [2012A, 2013A]
(A) इम
(B) बर्कले
(C) बेकन
(D) प्लेटो
उत्तर:
(C) बेकन

प्रश्न 26.
प्रयोजनात्मक, विश्वमीमांसीय एवं सत्ता मीमांसीय युक्ति के संबंध [2012A, 2013A]
(A) ईश्वर के अस्तित्व से
(B) आत्मा के अस्तित्व से
(C) जड़ के अस्तित्व से
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) ईश्वर के अस्तित्व से

प्रश्न 27.
“सृष्टि रचना किसी उद्देश्य से की गई है” ऐसा कथन ईश्वर को प्रमाणित करने के लिए किया जाता है
(A) जगत्-सम्बन्धी तर्क में
(B) कारणता-सम्बन्धी तर्क में
(C) सत्तावादी तर्क में
(D) प्रयोजक-मूलक तर्क में
उत्तर:
(C) सत्तावादी तर्क में

प्रश्न 28.
ईश्वर का अस्तित्त्व आदि कारण के रूप में सिद्ध होता है
(A) जगत-सम्बन्धी तर्क में
(B) प्रयोजन-मूलक तर्क में
(C) कारपाता-सम्बन्धी तर्क में
(D) सत्तावादी तर्क में
उत्तर:
(D) सत्तावादी तर्क में

प्रश्न 29.
किसने स्पष्ट किया कि ईश्वर के अस्तित्व को प्रमाणित करने के लिए सत्तामूलक, विश्वमूलक तथा उद्देश्यमूलक सभी प्रमाण निष्काल ही समझे जा सकते हैं?
(A) काट
(B) देकार्त
(C) स्पीनोजा
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) देकार्त

प्रश्न 30.
“भावना से वास्तविकता सिद्ध नहीं होती।” रसगुल्ले का विचार अपने पर रसगुल्ला सामने नहीं चला आता है। ऐसा किस प्रमाण के विरुद्ध में कहा जाता है?
(A) सत्तामूलक प्रमाण
(B) कारण-कार्य-विषयक प्रमाण
(C) प्रयोजनवादी प्रमाण
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) कारण-कार्य-विषयक प्रमाण

प्रश्न 31.
“ईश्वर की सत्यनिष्ठा पर जान की कसौटी आधारित है। यह किनका मानना है?
(A) देकार्त
(B) स्पोनोजा
(C) राम
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) देकार्त

प्रश्न 32.
‘आत्माश्रय दोष’ पाया जाता है
(A) ईश्वर के प्रमाण के निमित्त जगत् सम्बन्धी तर्क में
(B) ईश्वर के प्रमाण के निमित्त सत्तावादी तर्क में
(C) ईश्वर के प्रमाण के निमित्त प्रयोजनवादी तर्क में
(D) ईश्वर के प्रमाण के निमित्त कारणतया के तर्क में
उत्तर:
(B) ईश्वर के प्रमाण के निमित्त सत्तावादी तर्क में

प्रश्न 33.
किस तर्क में ईश्वर के अस्तित्व को जगत् के अस्तित्व के आधार पर सिद्ध किया जाता है?
(A) जगत्-सम्बन्धी तर्क
(B) प्रयोजन-मूलक तर्क
(C) कारणता-सम्बन्धी तर्क
(D) सत्तावादी तर्क
उत्तर:
(D) सत्तावादी तर्क

प्रश्न 34.
ईश्वर के अस्तित्व की सिद्धि के लिए देकार्त ने निम्न में से किस एक सिद्धान्त का प्रयोग किया है? [2014]
(A) एक पूर्ण सत्ता समग्र विश्व का कारण होनी चाहिए ।
(B) एक पूर्ण सत्ता एक पूर्ण सत्ता के प्रत्यय का कारण होनी चाहिए
(C) एक पूर्ण सत्ता आश्रित सत्ताओं का कारण होनी चाहिए
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) एक पूर्ण सत्ता एक पूर्ण सत्ता के प्रत्यय का कारण होनी चाहिए

Previous Post Next Post