Advertica

 Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 7 कार्य-कारण सिध्दान्त

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 7 कार्य-कारण सिध्दान्त

प्रश्न 1.
कारण होता है
(A) पूर्ववर्ती
(B) अनौपाधिक
(C) नियत
(D) इनमें से कोई
उत्तर:
(D) इनमें से कोई

प्रश्न 2.
अरस्तू ने कारण के कितने प्रकार बताए हैं?
(A) दो
(B) तीन
(C) चार
(D) पाँच
उत्तर:
(C) चार

प्रश्न 3.
निम्नलिखित में अरस्तू के कारण के प्रकार कौन-से हैं?
(A) द्रव्य कारण
(B) आकारिक कारण
(C) अन्तिम कारण
(D) इनमें सभी
उत्तर:
(D) इनमें सभी

प्रश्न 4.
पदार्थ में विद्यमान योग्य शक्ति को कौन-सा कारण कहते हैं?
(A) द्रव्य कारण
(B) आकारिक कारण
(C) योग्यानिमित कारण
(D) अन्तिम कारण
उत्तर:
(C) योग्यानिमित कारण

प्रश्न 5.
आगमन का आकारिक आधार है
(A) प्रकृति-समरूपता
(B) निरीक्षण
(C) प्रयोग
(D) कारण कार्य नियम
उत्तर:
(D) कारण कार्य नियम

प्रश्न 6.
कार्य-कारण नियम आगमन का किस प्रकार का आधार है?
(A) वास्तविक
(B) आकारिक
(C) (A) और (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) आकारिक

प्रश्न 7.
कारण कार्य का है
(A) पूर्ववर्ती
(B) अनुवर्ती
(C) सहपरिणाम
(D) कभी पूर्ववर्ती है तो कभी अनुवर्ती
उत्तर:
(A) पूर्ववर्ती

प्रश्न 8.
अनेक कारणों के मेल से उत्पन्न संयुक्त कार्य को कहते हैं
(A) कारण-संयोग
(B) कार्य-सम्मिश्रण
(C) बहुकारणवाद
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) कार्य-सम्मिश्रण

प्रश्न 9.
कार्य-कारण नियम है
(A) वैज्ञानिक
(B) सामाजिक
(C) दार्शनिक
(D) सामान्य
उत्तर:
(A) वैज्ञानिक

प्रश्न 10.
परिणाम की दृष्टि से कारण-कार्य से क्या है?
(A) बड़ा
(B) छोटा
(C) बहुकारणवाद
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) बहुकारणवाद

प्रश्न 11.
कारण का गुणात्मक लक्षण है
(A) पूर्ववर्ती घटना है
(B) अनौपाधिक घटना है
(C) तात्कालिक, नियत, अनौपाधिक, पूर्ववती घटना है
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(C) तात्कालिक, नियत, अनौपाधिक, पूर्ववती घटना है

प्रश्न 12.
बहाकरणवाद का अर्थ है
(A) कारणों का संयोग
(B) कार्यों का सम्मिश्रण
(C) एक घटना का एक कारण होना
(D) एक घटना के भिन्न समय में भिन्न कारण होना
उत्तर:
(D) एक घटना के भिन्न समय में भिन्न कारण होना

प्रश्न 13.
कारण की सही परिभाषा क्या है?
(A) कारण एक पूर्ववर्ती घटना है
(B) कारण एक अनुवर्ती घटना है
(C) कारण अनौपचारिक पूर्ववर्ती घटना है
(D) कारण एक नियत, अनौपचारिक एवं तात्कालिक पूर्ववर्ती घटना है
उत्तर:
(D) कारण एक नियत, अनौपचारिक एवं तात्कालिक पूर्ववर्ती घटना है

प्रश्न 14.
कारण क्या है?
(A) केवल भावात्मक स्थितियों का योग
(B) केवल निषेधात्मक स्थितियों का योग
(C) भावात्मक एवं निषेधात्मक स्थितियों का योग
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) भावात्मक एवं निषेधात्मक स्थितियों का योग

प्रश्न 15.
किसी कार्य की उत्पत्ति में कौन अनिवार्य है?
(A) निषेधात्मक उपाधियों की उपस्थिति
(B) भावात्मक उपाधियों की उपस्थिति
(C) निषेधात्मक उपाधियों की अनुपस्थिति
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) भावात्मक उपाधियों की उपस्थिति

प्रश्न 16.
सही कथन क्या है?
(A) कारण उपाधिक का एक अंग है
(B) कभी पूर्ववर्ती है तो कभी अनुवर्ती
(C) कारण और उपाधिक बराबर है
(D) उपाधि कारण का अंश नहीं है
उत्तर:
(B) कभी पूर्ववर्ती है तो कभी अनुवर्ती

प्रश्न 17.
मिल के अनुसार कारण है
(A) भावात्मक उपाधियों का योग
(B) निषेधात्मक उपाधियों का योग
(C) भावात्मक एवं निषेधात्मक उपाधियों का योग
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) भावात्मक एवं निषेधात्मक उपाधियों का योग

प्रश्न 18.
सही कथन को चिह्नांकित करें
(A) मात्र अनुक्रमिकता कारणवा को लक्षण है
(B) मात्र सहभाव कारणता का लक्षण है
(C) मात्र अनुक्रमिकता कारणता का लक्षण नहीं है
(D) मात्र पूर्ववर्ती कारणता का लक्षण है
उत्तर:
(C) मात्र अनुक्रमिकता कारणता का लक्षण नहीं है

प्रश्न 19.
निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?
(A) उपाधि कारण का एक अंश है
(B) कारण अपनी उपाधि का एक अंश है
(C) उपाधि कारण का अंश नहीं है
(D) कारण एवं उपाधि में कोई संबंध नहीं है |
उत्तर:
(A) उपाधि कारण का एक अंश है

प्रश्न 20.
अरस्तू के अनुसार कारण है
(A) आकारिक
(B) अंतिम
(C) उपादान
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(D) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 21.
निम्न में से कौन चिन्तक कारणता के सिद्धान से संबंधित है?
(A) ह्यूम
(B) मिल
(C) अरस्तू
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(A) ह्यूम

प्रश्न 22.
कर्म-सिद्धान्त-कारणतावाद है
(A) तार्किक
(B) न्यायिक
(C) नैतिक
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) नैतिक

प्रश्न 23.
सत्कार्यवाद के रूप है
(A) विवर्तवाद एवं आरम्भवाद
(B) विवर्तवाद
(C) विवर्तवाद एवं परिणामवाद
(D) परिणामवाद
उत्तर:
(B) विवर्तवाद

प्रश्न 24.
निम्न में से किसने कहा है कि कारण भावात्मक और निषेधात्मक उपाधियों का योगफल है?
(A) मिल
(B) अरस्तू
(C)
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) अरस्तू

प्रश्न 25.
निम्नलिखित में से किस बुक्ति की कारणतामूलक युक्ति कहा जा सकता है?
(A) विश्वमूलक
(B) तात्विक
(C) प्रयोजनमूलक
(D) मैतिक
उत्तर:
(C) प्रयोजनमूलक

प्रश्न 26.
अंतक्रियावाद सिद्धांत के प्रवर्तक है
(A) स्पोनोजा
(B) लाइबनौज
(C) देकार्त
(D) ड्रम
उत्तर:
(A) स्पोनोजा

प्रश्न 27.
किसने कहा है कि कार्य-कारण सम्बन्ध आदत और प्रथा के कारण बनते हैं?
(A) देकार्त
(B) स्पोनोजा (घम
(C) हुमी
(D) लाइबनीज
उत्तर:
(C) हुमी

प्रश्न 28.
अरस्तू के अनुसार कारण है- [2009A, 12A, 15A, 16A]
(A) आकारिक
(B) अंतिम
(C) उपादान
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(D) इनमें से सभी

प्रश्न 29.
निम्न में से कौन चिन्तक कारणता के सिद्धान्त से संबंधित है? [2011A]
(A) इम
(B) मिल
(C) अरस्तू
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(A) इम

प्रश्न 30.
कर्म-सिद्धान्त-कारणतावाद है- [2013A]
(A) तार्किक
(B) न्यायिक
(C) नैतिक
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) नैतिक

प्रश्न 31.
सत्कार्यवाद के रूप हैं [2009]
(A) विवर्तवाद एवं आरम्भवाद
(B) विवर्तवाद
(C) विवर्तवाद एवं परिणामवाद
(D) परिणामवाद
उत्तर:
(B) विवर्तवाद

प्रश्न 32.
निम्न में से किसने कहा है कि कारण भावात्मक और निषेधात्मक उपाधियों का योगफल है? [2010A]
(A) मिल
(B) अरस्तू
(C) झम
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) अरस्तू

प्रश्न 33.
किसने कहा है- “मनुष्य सभी वस्तुओं का मापदण्ड है? [2013A]
(A) अरस्तू
(B) प्लेटो
(C) सोफिस्ट
(D) बेन
उत्तर:
(A) अरस्तू

प्रश्न 34.
निम्नलिखित में से किस युक्ति को कारणतामूलक चुक्ति कहा जा सकता है? [2010]
(A) विश्वमूलक
(B) तात्विक
(C) प्रयोजनमूलक
(D) नैतिक
उत्तर:
(C) प्रयोजनमूलक

प्रश्न 35.
अंतक्रियावाद सिद्धांत के प्रवर्तक हैं [2011A]
(A) स्पीनोजा
(B) लाइबनीज
(C) देकार्त
(D) धूम
उत्तर:
(A) स्पीनोजा

प्रश्न 36.
ग्रीक दर्शन के जनक हैं [2015A]
(A) सुकरात
(B) थेल्स
(C) अरस्तु
(D) प्लेटो
उत्तर:
(C) अरस्तु

प्रश्न 37.
किसने कहा है कि कार्य-कारण सम्बन्ध आदत और प्रथा के .. कारण बनते हैं।
(A) देकार्त
(B) स्पीनोजा
(C) राम
(D) लाइबनीज
उत्तर:
(C) राम

प्रश्न 38.
कारण होता है [2015A]
(A) पूर्ववर्ती
(B) अनौपाधिक
(C) नियत
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(D) इनमें से सभी

प्रश्न 39.
अरस्तू के कारण के कितने प्रकार बताए हैं? [2018]
(A) दो
(B) तीन
(C) चार
(D) पाँच
उत्तर:
(C) चार

प्रश्न 40.
निम्नलिखित में अरस्तू के कारण के प्रकार कौन-से हैं?
(A) द्रव्य कारण
(B) आकारिक कारण
(C) अन्तिम कारण
(D) इनमें सभी
उत्तर:
(D) इनमें सभी

प्रश्न 41.
पदार्थ में विद्यमान योग्य शक्ति को कौन-सा कारण कहते हैं?
(A) द्रव्य कारण
(B) आकारिक कारण
(C) योग्यानिमित्त कारण
(D) अन्तिम कारण
उत्तर:
(C) योग्यानिमित्त कारण

प्रश्न 42.
आगमन का आकारिक आधार है
(A) प्रकृति-समरूपता
(B) निरीक्षण
(C) प्रयोग
(D) कारण-कार्य नियम
उत्तर:
(D) कारण-कार्य नियम

प्रश्न 43.
कार्य-कारण नियम आगमन का किस प्रकार का आधार है?
(A) वास्तविक
(B) आकारिक
(C) (A) और (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) आकारिक

प्रश्न 44.
कारण कार्य का है
(A) पूर्ववर्ती
(B) अनुवर्ती
(C) सहपरिणाम
(D) भी पूर्ववर्ती है तो कभी अनुवर्ती
उत्तर:
(A) पूर्ववर्ती

प्रश्न 45.
अनेक कारणों के मेल से उत्पन्न संयुक्त कार्य को कहते हैं
(A) कारण-संयोग
(B) कार्य-सम्मिश्रण
(C) बहुकारणवाद
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) कार्य-सम्मिश्रण

प्रश्न 46.
कार्य-कारण नियम है [2016A]
(A) वैज्ञानिक
(B) सामाजिक
(C) दार्शनिक
(D) सामान्य
उत्तर:
(A) वैज्ञानिक

प्रश्न 47.
परिणाम की दृष्टि से कारण-कार्य से क्या है?
(A) बड़ा
(B) छोटा
(C) बहुकारणवाद
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) बहुकारणवाद

प्रश्न 48.
पदार्थ सिद्धान्त सम्बन्धित है [2018A]
(A) न्याय दर्शन
(B) वैशेषिक दर्शन
(C) सांख्य दर्शन
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) न्याय दर्शन

प्रश्न 49.
कारण होता है [2018]
(A) अनौपाधिक
(B) पूर्ववर्ती
(C) नियत
(D) उपरोक्त सभी
उत्तर:
(D) उपरोक्त सभी

प्रश्न 50.
कारण का गुणात्मक लक्षण है [2009]
(A) पूर्ववर्ती घटना है
(B) अनौपाधिक घटना है
(C) तात्कालिक, नियत, अनौपाधिक, पूर्ववर्ती घटना है
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(C) तात्कालिक, नियत, अनौपाधिक, पूर्ववर्ती घटना है

प्रश्न 51.
बहुकारणबाद का अर्थ है
(A) कारणों का संयोग
(B) कार्यों का सम्मिश्रण
(C) एक घटना का एक कारण होना
(D) एक घटना के भिन्न समय में भिन्न कारण होना
उत्तर:
(D) एक घटना के भिन्न समय में भिन्न कारण होना

प्रश्न 52.
कारण की सही परिभाषा क्या है?
(A) कारण एक पूर्ववर्ती घटना है।
(B) कारण एक अनुवर्ती घटना है
(C) कारण अनौपचारिक पूर्ववर्ती घटना है
(D) कारण एक नियत, अनौपचारिक एवं तात्कालिक पूर्ववर्ती घटना है
उत्तर:
(D) कारण एक नियत, अनौपचारिक एवं तात्कालिक पूर्ववर्ती घटना है

प्रश्न 53.
कारण क्या है?
(A) केवल भावात्मक स्थितियों का योग
(B) केवल निषेधात्मक स्थितियों का योग
(C) भावात्मक एवं निषेधात्मक स्थितियों का योग
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) भावात्मक एवं निषेधात्मक स्थितियों का योग

प्रश्न 54.
किसी कार्य की उत्पत्ति में कौन अनिवार्य है?
(A) निषेधात्मक उपाधियों की उपस्थिति
(B) भावात्मक उपापियों की उपस्थिति
(C) निषेधात्मक उपाधियों की अनुपस्थिति
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) भावात्मक उपापियों की उपस्थिति

प्रश्न 55.
सही कथन क्या है?
(A) कारण उपाधिक का एक अंग है
(B) कभी पूर्ववर्ती है तो कभी अनुवर्ती
(C) कारण और उपाधिक बराबर है
(D) उपाधि कारण का अंश नहीं है
उत्तर:
(B) कभी पूर्ववर्ती है तो कभी अनुवर्ती

प्रश्न 56.
मिल के अनुसार कारण है [2009A]
(A) भावात्मक उपाधियों का योग
(B) निषेधात्मक उपाधियों का योग
(C) भावात्मक एवं निषेधात्मक उपाधियों का योग
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) भावात्मक एवं निषेधात्मक उपाधियों का योग

प्रश्न 57.
सही कथन को चिहांकित करें
(A) मात्र अनुक्रमिकता कारणता का लक्षण है
(B) मात्र. सहभाव कारणता का लक्षण है
(C) मात्र अनुकमिकता कारणता का लक्षण नहीं है
(D) मात्र पूर्ववर्ती कारणता का लक्षण है
उत्तर:
(C) मात्र अनुकमिकता कारणता का लक्षण नहीं है

प्रश्न 58.
निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?
(A) उपाधि कारण का एक अंश है।
(B) कारण अपनी उपाधि का एक अंश है
(C) उपाधि कारण का अंश नहीं है
(D) कारण एवं उपाधि में कोई संबंध नहीं है
उत्तर:
(A) उपाधि कारण का एक अंश है।

Previous Post Next Post