NCERT कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 8 जल की अवस्थाओं की यात्रा


आइए हम अपनी शिक्षा को बढ़ाएँ

प्रश्न 1.
निम्नलिखित में से कौन सा संघनन का सबसे अच्छा वर्णन करता है?
(i) जल का वाष्प अवस्था में रूपांतरण।
(ii) जल के द्रव से गैसीय अवस्था में बदलने की प्रक्रिया। (iii
) सूक्ष्म जल की बूंदों से बादलों का निर्माण।
(iv) जल वाष्प का द्रव अवस्था में रूपांतरण।
उत्तर:
(iv) जल वाष्प का द्रव अवस्था में रूपांतरण।

प्रश्न 2.
पहचानें कि दी गई प्रक्रियाओं में से किसमें वाष्पीकरण बहुत महत्वपूर्ण है-
(i) रंगना
(a) क्रेयॉन से
(b) जल रंग से
(c) ऐक्रेलिक रंग से
(d) पेंसिल रंग से
उत्तर:
(b) जल रंग से

(ii) कागज पर लिखना
(a) पेंसिल से
(b) स्याही वाली कलम से
(c) बॉल पॉइंट पेन से
उत्तर:
(b) स्याही वाली कलम से

प्रश्न 3.
आजकल हम कई जगहों पर हरे रंग की प्लास्टिक घास देखते हैं। प्राकृतिक घास के आसपास की जगह प्लास्टिक घास के आसपास की जगह से ज़्यादा ठंडी लगती है। क्या आप बता सकते हैं कि ऐसा क्यों होता है?
उत्तर:
प्राकृतिक घास के आसपास की जगह ठंडी लगती है क्योंकि यह हवा से नमी सोख लेती है।

प्रश्न 4.
जल के अतिरिक्त वाष्पित होने वाले अन्य द्रवों के उदाहरण दीजिए?
उत्तर:
एसीटोन (नेल पॉलिश रिमूवर), ईथर, एथिल क्लोराइड, सैनिटाइज़र, तेल, दूध, आदि।

प्रश्न 5.
पंखे हवा को इधर-उधर घुमाते हैं, जिससे ठंडक का एहसास होता है। गीले कपड़े सुखाने के लिए पंखे का इस्तेमाल करना अजीब लग सकता है क्योंकि पंखे आमतौर पर चीजों को ठंडा करते हैं, गर्म नहीं। आमतौर पर, जब पानी वाष्पित होता है, तो उसे ठंडी हवा की नहीं, बल्कि गर्मी की आवश्यकता होती है। आप इस बारे में क्या सोचते हैं?
उत्तर:
गीले कपड़ों पर पंखा चलाने से कपड़े सुखाने की प्रक्रिया तेज हो सकती है। जब आप गीले कपड़ों पर हवा उड़ाते हैं, तो चलती हवा वाष्पीकरण की दर को बढ़ाने में मदद करती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गीली सतह पर चलती हवा कपड़ों से वाष्पित हो रहे जलवाष्प को दूर ले जाने में मदद करती है, जिससे कपड़ों के आसपास का वातावरण शुष्क हो जाता है।
यह वायु-प्रवाह आर्द्रता को कम करने में मदद करता है और इस प्रकार वाष्पीकरण की दर को तेज करता है।

प्रश्न 6.
आमतौर पर, जब नालियों से आपंक निकाला जाता है, तो उसे 3-4 दिनों के लिए नाले के पास ढेर के रूप में छोड़ दिया जाता है। इसके बाद, इसे किसी बगीचे या खेत में ले जाया जाता है जहाँ इसका उपयोग खाद के रूप में किया जा सकता है। इस विधि से आपंक की परिवहन लागत कम हो जाती है और इसे संभालने वाले व्यक्तियों की सुरक्षा बढ़ जाती है। इस पर विचार कीजिए और समझाइए कि कैसे।
उत्तर:
आपंक से पानी (नमी) समय के साथ वाष्पित हो जाता है जिससे इसे संभालना और परिवहन आसान हो जाता है।

प्रश्न 7.
अपने घर में दिन भर की गतिविधियों का अवलोकन करें। उन गतिविधियों की पहचान करें जिनमें वाष्पीकरण शामिल है। वाष्पीकरण की प्रक्रिया को समझने से हमें अपने दैनिक कार्यों में कैसे मदद मिलती है?
उत्तर:
वाष्पीकरण कमरे या वायुमंडलीय तापमान पर पानी की द्रव अवस्था को गैसीय या वाष्प अवस्था में बदलने की प्रक्रिया है। हम इस घटना को अपने दैनिक जीवन में इस प्रकार देखते हैं:

  • गर्म चाय ठंडी हो रही है
  • गीले कपड़े धूप में सुखाए जा रहे हैं
  • शरीर से वाष्पीकरण या पसीना
  • पोछा लगे फर्श को सुखाना
  • गीले बालों को सुखाना

वाष्पीकरण की प्रक्रिया और उन कारकों को समझकर जिन पर वाष्पीकरण की दर निर्भर करती है, हम अपनी दैनिक गतिविधियों में इसके अनुप्रयोगों को बढ़ा सकते हैं।
इस प्रकार, हम सतह क्षेत्र को बढ़ाकर, तापमान बढ़ाकर और आर्द्रता को कम करके वाष्पीकरण की प्रक्रिया को तेज़ कर सकते हैं।

प्रश्न 8.
प्रकृति में पानी ठोस अवस्था में कैसे पाया जाता है?
उत्तर:
बर्फ, हिम और पाला प्रकृति में पानी की ठोस अवस्थाएँ हैं।

प्रश्न 9.
"जल हमारा अधिकार होने से पहले हमारी ज़िम्मेदारी है" इस कथन पर विचार करें। अपने विचार साझा करें।
उत्तर:
पृथ्वी पर उपलब्ध जल का केवल एक छोटा सा भाग ही पौधों, जानवरों और मनुष्यों के उपयोग के लिए उपयुक्त है। उत्तर: अधिकांश जल महासागरों में उपलब्ध है जिसका हम सीधे उपयोग नहीं कर सकते। हमें पीने और कई अन्य गतिविधियों के लिए जल की आवश्यकता होती है। बढ़ती जनसंख्या के साथ सुरक्षित जल की उपलब्धता कम होती जा रही है। हालाँकि अपने अस्तित्व के लिए जल प्राप्त करना हमारा अधिकार है, लेकिन साथ ही जलस्रोतों को प्रदूषण से मुक्त रखना भी हमारी ज़िम्मेदारी है।

प्रश्न 10.
धूप में खड़े एक दोपहिया वाहन की सीट बहुत गर्म हो गई है। आप इसे कैसे ठंडा कर सकते हैं?
उत्तर:
सबसे पहले अपने दोपहिया वाहन को पेड़ के नीचे छाया में ले जाएँ, फिर सीट पर गीला रूमाल या कपड़ा रख दें ताकि वाष्पीकरण से वह ठंडा हो जाए। या आप सीट पर ठंडा पानी डालकर उसे वाष्पित होने दें या पोंछ दें।

पाठ्य प्रश्न

प्रश्न 1.
इस क्रियाकलाप में आपने क्या अच्छा किया, इस पर विचार कीजिए। (पृष्ठ 154)
उत्तर:
हमने प्लेट में पानी के लिए खुला क्षेत्र बढ़ा दिया। बोतल में पानी का खुला क्षेत्र कम था। यह पाया गया कि खुला क्षेत्र बढ़ने पर पानी तेज़ी से वाष्पित होता है।

प्रश्न 2.
मैंने क्या अच्छा किया? क्या मैं जल चक्र के सभी भागों को चिह्नित कर पाया? जल चक्र के कौन से भाग मेरे लिए अस्पष्ट थे? (पृष्ठ 159)
उत्तर:
हम जल चक्र के कुछ भागों को चिह्नित कर पाए। झील और नदी के पानी में अंतर करना मुश्किल था। भूजल को चिह्नित करना भी मुश्किल है।

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