Advertica

 Bihar Board 12th Philosophy Objective Important Questions Part 5

Bihar Board 12th Philosophy Objective Important Questions Part 5

प्रश्न 1.
निरपेक्ष प्रत्ययवाद के प्रवर्तक हैं
(a) प्लेटो
(b) बर्कले
(c) हिगेल
(d) अरस्तु
उत्तर:
(c) हिगेल

प्रश्न 2.
देकार्त है
(a) बुद्धिवादी
(b) अनुभववादी
(c) (a) और (b) दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) (a) और (b) दोनों

प्रश्न 3.
रामानुज का सिद्धांत से
(a) विशिष्टाद्वैत
(b) निरपेक्षवाद
(c) (a) और (b) दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) विशिष्टाद्वैत

प्रश्न 4.
कौन अंतिम तीर्थकर हैं?
(a) पार्श्वनाथ
(b) महावीर
(c) आदिनाथ
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) महावीर

प्रश्न 5.
शंकर के अनुसार ‘स्वप्न’ है
(a) प्रतिभाष
(b) व्यवहार
(c) परमार्थ
(d) इनमें से सभी
उत्तर:
(a) प्रतिभाष

प्रश्न 6.
‘त्रिपिटक’ संबंधित है
(a) बौद्ध दर्शन से
(b) सांख्य दर्शन से
(c) जैन दर्शन से
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) बौद्ध दर्शन से

प्रश्न 7.
मीमांसा दर्शन से संबंधित है
(a) शंकर
(b) रामानुज
(c) प्रभाकर
(d) इनमें से सभी
उत्तर:
(a) शंकर

प्रश्न 8.
कौन वस्तुवादी है?
(a) न्याय
(b) देकार्त
(c) (a) और (b) दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) देकार्त

प्रश्न 9.
न्याय के अनुसार प्रमाण हैं
(a) दो
(b) छः
(c) चार
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) चार

प्रश्न 10.
दर्शन शब्द व्युत्पन्न है
(a) दृशधातु से
(b) कृ धातु
(c) तम धातु से
(d) उपरोक्त कोई नहीं
उत्तर:
(a) दृशधातु से

प्रश्न 11.
कर्मसिद्धांत कारणतावाद है
(a) तार्किक
(b) न्यायिक
(c) नैतिक
(d) उपर्युक्त सभी
उत्तर:
(c) नैतिक

प्रश्न 12.
कर्मयोग में दो शब्द हैं
(a) धर्म और योग
(b) योग और त्याग
(c) कर्म और योग
(d) कर्म और धर्म
उत्तर:
(c) कर्म और योग

प्रश्न 13.
लोक संग्रह सिद्धांत है
(a) पूर्णतावाद
(b) सुखवाद
(c) सर्वकल्याणवाद
(d) उपर्युक्त सभी
उत्तर:
(a) पूर्णतावाद

प्रश्न 14.
जैन दर्शन में ज्ञान की सापेक्षता का सिद्धांत क्या है?
(a) स्याद्वाद
(b) अनेकान्तवाद
(c) अख्यातिवाद
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) अख्यातिवाद

प्रश्न 15.
अनुमिति के कारण को क्या कहते हैं?
(a) शब्द
(b) उपमान
(c) अनुमान
(d) प्रत्यक्ष
उत्तर:
(c) अनुमान

प्रश्न 16.
अष्टांगिक योग को यह भी कहा जाता है
(a) अष्टांगमार्ग
(b) अष्टांगिक सम्यक
(c) अष्टांगिक साधन
(d) अष्टांगिक धारणा
उत्तर:
(a) अष्टांगमार्ग

प्रश्न 17.
त्रिगुण होते हैं
(a) तम
(b) रज
(c) गुण
(d) उपर्युक्त कोई नहीं
उत्तर:
(b) रज

प्रश्न 18.
द्रव्य क्या है?
(a) क्रिया की प्रतिक्रिया
(b) क्रिया की शक्ति
(c) क्रिया का आश्रय
(d) उपर्युक्त कोई नहीं
उत्तर:
(c) क्रिया का आश्रय

प्रश्न 19.
ब्रह्म का लक्षण हैं
(a) तटस्थ
(b) निष्क्रिय
(c) स्वरूप
(d) उपर्युक्त कोई नहीं
उत्तर:
(c) स्वरूप

प्रश्न 20.
ब्रह्म शब्द की उत्पत्ति हुई है
(a) बृ
(b) र
(c) धृ
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) बृ

प्रश्न 21.
उपनिषद को कहा जाता है
(a) योग विद्या
(b) ब्रह्म विद्या
(c) ज्ञान विद्या
(d) उपर्युक्त कोई नहीं
उत्तर:
(a) योग विद्या

प्रश्न 22.
अध्यात्मवाद है
(a) प्रयोजनवादी
(b) यंत्रवादी
(c) प्रकृतिवादी
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) प्रकृतिवादी

प्रश्न 23.
रामानुज का अध्यात्मवाद उदाहरण है
(a) आत्मनिष्ठ आध्यात्मवाद
(b) वस्तुनिष्ठ आध्यात्मवाद
(c) निरपेक्ष आध्यात्मवाद
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) वस्तुनिष्ठ आध्यात्मवाद

प्रश्न 24.
दर्शन तथा धर्म हैं
(a) एक-दूसरे के विरोधी
(b) एक-दूसरे से बिल्कुल संबंधित नहीं
(c) एक-दूसरे के बहुत निकट
(d) उपर्युक्त कोई नहीं
उत्तर:
(c) एक-दूसरे के बहुत निकट

प्रश्न 25.
बुद्धिवाद के अनुसार ज्ञान को होना चाहिए
(a) सिर्फ सार्वभौम
(b) सिर्फ अनिवार्य
(c) दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) दोनों

प्रश्न 26.
जैन दर्शन विश्वास करता है।
(a) एक द्रव्य में
(b) दो द्रव्य में
(c) तीन द्रव्य में
(d) अनेकों द्रव्य में
उत्तर:
(d) अनेकों द्रव्य में

प्रश्न 27.
निम्न में कौन तटस्थ ईश्वरवादी है?
(a) स्पीनोजा
(b) रामानुज
(c) शंकर
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) रामानुज

प्रश्न 28.
निम्न में कौन सर्वेश्वरवादी हैं?
(a) देकार्त
(b) स्पीनोजा
(c) शंकर
(d) लाइबनिज
उत्तर:
(c) शंकर

प्रश्न 29.
वस्तुएँ ज्ञाता से स्वतंत्र होती हैं, यह है
(a) बुद्धिवाद
(b) प्रत्ययवाद
(c) वस्तुवाद
(d) समीक्षावाद
उत्तर:
(a) बुद्धिवाद

प्रश्न 30.
अनुमान को प्रमाण के रूप में स्वीकार किया गया है
(a) सांख्य
(b) न्याय
(c) बौद्ध दर्शन
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) बौद्ध दर्शन

प्रश्न 31.
पर्यावरण के प्रकार हैं
(a) भौतिक
(b) सांस्कृतिक
(c) मानसिक
(d) आध्यात्मिक
उत्तर:
(a) भौतिक

प्रश्न 32.
मीमांसा दर्शन है
(a) कर्म प्रधान
(b) आत्म प्रधान
(c) धर्म प्रधान
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) कर्म प्रधान

प्रश्न 33.
वेदान्त दर्शन के प्रवर्तक हैं
(a) शंकर
(b) वादरायण
(c) रामानुज
(d) गौड़पाद
उत्तर:
(b) वादरायण

प्रश्न 34.
ग्रीक दर्शन के जनक हैं
(a) सुकरात
(b) थेलीज
(c) अरस्तु
(d) प्लेटो
उत्तर:
(b) थेलीज

प्रश्न 35.
चिकित्सकीय क्षेत्र की प्रमुख समस्या है
(a) आत्म हत्या
(b) भ्रूण हत्या
(c) हिंसा
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 36.
निर्वाण के मार्ग है
(a) अष्टांग मार्ग
(b) दो मार्ग
(c) सम्यक् वाक्
(d) उपर्युक्त कोई नहीं
उत्तर:
(a) अष्टांग मार्ग

प्रश्न 37.
न्याय के प्रमाण हैं
(a) प्रत्यक्ष
(b) अनुमान
(c) उपमान
(d) शब्द
उत्तर:
(a) प्रत्यक्ष

प्रश्न 38.
कारण कार्य नियम है
(a) वैज्ञानिक
(b) सामाजिक
(c) दार्शनिक
(d) सामान्य
उत्तर:
(b) सामाजिक

प्रश्न 39.
दो होने का अर्थ है
(a) बराबर
(b) विभाजन
(c) जोड़
(d) उपर्युक्त कोई नहीं
उत्तर:
(c) जोड़

प्रश्न 40.
वैशेषिक दर्शन के द्वारा कितने प्रकार के गुण माने गए हैं?
(a) अठारह
(b) चौबीस
(c) तेईस
(d) अठाइस
उत्तर:
(b) चौबीस

प्रश्न 41.
“एक तर्कसंगत प्रयास है प्रमाण को उसकी समग्रता में एक पूरे के रूप से सम्मिलित करने का”-यह परिभापा है
(a) मानवशास्त्र
(b) धर्मशास्त्र
(c) दर्शनशास्त्र
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर:
(c) दर्शनशास्त्र

प्रश्न 42.
अग्रमा है
(a) अयथार्थ ज्ञान
(b) यथार्थ ज्ञान
(c) संदेहात्मक ज्ञान
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) अयथार्थ ज्ञान

प्रश्न 43.
“तत्पूर्वकम् अनुमानम्’ अनुमान की परिभाषा दी गई है
(a) न्याय द्वारा
(b) वैशेषिक द्वारा
(c) सांख्य द्वारा
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) वैशेषिक द्वारा

प्रश्न 44.
न्याय के द्वारा कितने प्रमाणों को स्वीकार किया गया है?
(a) एक
(b) दो
(c) तीन
(d) चार
उत्तर:
(b) दो

प्रश्न 45.
वेद कितने हैं?
(a) एक
(b) दो
(c) तीन
(d) चार
उत्तर:
(d) चार

प्रश्न 46.
‘त्रिरत्न’ की अवधारणा किस दर्शन की है?
(a) बौद्ध दर्शन
(b) जैन दर्शन
(c) न्याय दर्शन
d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) जैन दर्शन

प्रश्न 47.
‘चित्तवृत्तिनिरोध’ को कहते हैं।
(a) प्राणायाम
(b) योग
(c) समाधि
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) योग

प्रश्न 48.
आस्तिक दर्शन की संख्या है
(a) तीन
(b) पाँच
(c) छः
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) छः

प्रश्न 49.
निम्न में कौन नास्तिक दर्शन है?
(a) बौद्ध दर्शन
(b) जैन दर्शन
(c) चार्वाक दर्शन
(d) उपरोक्त सभी
उत्तर:
(d) उपरोक्त सभी

Previous Post Next Post