Advertica

 Bihar Board Class 10 Hindi रचना पत्र लेखन

Bihar Board Class 10 Hindi रचना पत्र लेखन Questions and Answers

औपचारिक पत्र

प्रश्न 1.
आप निवंद्र गुप्ता, नवम् बी के विद्यार्थी हैं। आपकी माता जी का ऑपरेशन होना है। अस्पताल में उनकी देखभाल के लिए आपको 15 दिन का अवकाश चाहिए। अपने विद्यालय के प्राचार्य को अवकाश के लिए प्रार्थना-पत्र लिखिए।
उत्तर-
सेवा में
प्रधानाचार्य महोदय
क, क, ग, विद्यालय
प. फ. पटना

विषय-15 दिन के अवकाश के लिए प्रार्थना-पत्र

श्रीमान् जी

सविनय निवेदन है कि कल शाम मेरी माता जी सड़क पार करते समय एक टैंपो से टकराकर गिर पड़ीं। डॉक्टर ने बताया है कि उनके पैर की हड्डी में फ्रैक्चर है और आज ही ऑपरेशन करना पड़ेगा। माता जी की देखभाल के लिए मुझे अस्पताल में रहना पड़ेगा। इसलिए मैं विद्यालय आने में असमर्थ हूँ।

कृपया मुझे 16 अगस्त से 30 अगस्त तक का अवकाश प्रदान कर अनुगृहीत करें।

आपका आज्ञाकारी शिष्य
रविंद्र गुप्ता
कक्षा-नवम्-बी.
अनुक्रमांक-27
दिनांक : अगस्त 16, 2018

प्रश्न 2.
अपने प्रधानाचार्य को आवेदन-पत्र लिखकर अपना मासिक शल्क कम कराने की प्रार्थना कीजिए।
अथवा, शुल्क क्षमा (फीस माफी) के लिए प्रधानाध्यापक के पास आवेदन-पत्र लिखें।
उत्तर-
सेवा में
प्रधानाचार्य महोदय
नवोदय विद्यालय
पटना
विषय-मासिक शुल्क कम कराने के लिए प्रार्थना-पत्र

श्रीमान् जी

सविनय निवेदन है कि मैं नवीं कक्षा का विद्यार्थी हूँ। मैं एक निर्धन परिवार से संबंध रखता हूँ। मेरे पिताजी की कपड़े की एक छोटी-सी दुकान है जिससे इतनी आमदनी नहीं हो पाती कि परिवार का भरण-पोषण सुचारू रूप से हो सके। मेरे पिताजी मेरी पढ़ाई-लिखाई के बोझ को उठाने में असमर्थ हैं।

मैं आपसे प्रार्थना करता हूँ कि आप मेरा मासिक शुल्क कम करने की कृपा करें जिससे मैं अपनी पढ़ाई जारी रख सकूँ। मैं आपको पूर्ण विश्वास दिलाता हूँ कि अपने आचरण और पठन-पाठन में आपको किसी शिकायत का मौका न दूंगा।

धन्यवाद!

आपका आज्ञाकारी शिष्य
कुलभूषण
नवीं कक्षा
दिनांक : 15-6-2018

प्रश्न 3.
जुर्माना माफ कराने के लिए प्रधानाचार्य को प्रार्थना-पत्र लिखिए।
उत्तर-
सेवा में
प्रधानाचार्य महोदय
डी. ए. वी. उच्चतर माध्यमिक विद्यालय
पटना

विषय—जुर्माना माफ कराने के लिए प्रार्थना-पत्र

श्रीमान् जी

सविनय निवेदन है कि मैं दिसंबर परीक्षा में नकल करते पकड़ा गया था। अंग्रेजी के अध्यापक श्री वत्सराज ने मुझे नकल करते पकड़ लिया। उन्होंने मुझे नकल का दोषी पाकर 10 रुपए जुर्माना कर दिया।

मैं अपने निंदनीय कार्य के लिए बड़ी लज्जा का अनुभव कर रहा हूँ। मान्यवर, मेरी इस भूल के लिए मेरे पिताजी को दंडित न कीजिए। मैं विनम्रतापूर्वक और सच्चे हृदय से अपनी भूल स्वीकार करता हूँ और इसके लिए शत-शत बार क्षमा-याचना करता हूँ। साथ ही आपको यह विश्वास दिलाता हूँ कि भविष्य में ऐसी भूल नहीं करूंगा।

मेरी आपसे सविनय प्रार्थना है कि आप कृपा करके मेरा जुर्माना माफ कर दें। इसके लिए मैं आपका कृतज्ञ रहूँगा।

आपका आज्ञाकी शिष्य
नरश जेन
कक्षा दशम ‘डी’
अनुक्रमांक …………..
दिनांक : 4 जनवरी, 2019

प्रश्न 4.
सरदार पटेल विद्यालय के प्रधानाचार्य को पत्र लिखकर अनुरोध कीजिए कि विद्यालय के पुस्तकालय के लिए हिंदी की कुछ नई पुस्तकें खरीदी जाएँ।
उत्तर-
सेवा में
प्रधानाचार्य
सरदार पटेल विद्यालय
चंडीगढ़

विषय-हिंदी की पुस्तकों के संदर्भ में

श्रीमान् जी

सविनय निवेदन है कि हमारे पुस्तकालय में हिंदी साहित्य की नई पुस्तकों का अभाव है। पिछले तीन वर्षों से एक भी नई पुस्तक नहीं खरीदी गई है। हम विद्यार्थी शिव खेड़ा की ‘जीत आपकी’ पढ़ना चाहते हैं। भूतपूर्व राष्ट्रपति कलाम द्वारा रचित ‘अग्नि की उड़ान’ पढ़ना चाहते हैं। कल्पना चावला, सुनीता विलियम्स, मुकेश अंबानी तथा अन्य सफल लोगों की जीवनियाँ पढ़ना चाहते हैं। कृपया इन्हें तथा इन जैसी अन्य प्रेरणास्पद पुस्तकें पुस्तकालय में खरीदने की व्यवस्था करें।

हम आपके आभारी होंगे।
सधन्यवाद !

भवदीय
सुमेधा सहगलं
कक्षा दशम ‘ए’
अनुक्रमांक 115
दिनांक : 14.3.2018

प्रश्न 5.
बैंकिंग सेवा भर्ती बोर्ड, दिल्ली के सचिव को लिपिक पद के लिए आवेदन-पत्र लिखिए। .
उत्तर-
सेवा में
सचिव
बैंकिंग सेवा भर्ती बोर्ड
दिल्ली

विषय-लिपिक-पद हेतु आवेदन महोदय

23 फरवरी, 2018 के ‘दैनिक जागरण’ में प्रकाशित विज्ञापन क्र. 373-ए के अनुसार लिपिक-पद की रिक्तियों के लिए मैं स्वयं को प्रस्तुत करता हूँ। मेरा परिचय तथा योग्यताएँ इस प्रकार हैं-

नाम : क. ख. ग.
पिता का नाम : अ. ब. स.
जन्म-तिथि : 13-7-1983
पत्र-व्यवहार का पता . : 733, कृष्णानगर, पटना।

प्रश्न 6.
अपने पिताजी की ओर से भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंधक को पत्र लिखकर ट्रैक्टर खरीदने के लिए ऋण स्वीकृत करने का अनुरोध कीजिए।
उत्तर-
सेवा में
प्रबंधक
भारतीय स्टेट बैंक
पटना
विषय-ट्रैक्टर के लिए ऋण

महोदय

निवेदन है कि मैं किसान हूँ। मेरे पास 20 बीघे जमीन है। मुझे खेती करने के लिए ट्रैक्टर . की आवश्यकता है। इसके लिए मुझे आपके बैंक से ऋण चाहिए। कृपा करके इस बारे में जरूरी कार्यवाही करें तथा ऋण उपलब्ध करवाएँ।

धन्यवाद!

प्रार्थी
विपिन कुमार
135, अशोक नगर
पटना
दिनांक : 13 मार्च, 2018

प्रश्न 7.
अपने मित्र को जन्म-दिवस पर निमंत्रण-पत्र लिखिए।
उत्तर-
राकेश कुमार
673, टाइप-3
सैक्टर-12.
इस्पात नगर, बोकारो
दिनांक : मार्च 15, 2018
प्रिय पंकज

स्नेह !

आशा है स्वस्थ होगे। मैं भी यहाँ कुशल हूँ। मित्र! इस बार मेरा जन्म-दिन धूमधाम से मनाने की तैयारियाँ हैं। अतः तुम 3. मार्च की तिथि मेरे लिए सुरक्षित कर लो। तुम 29 मार्च की रात तक यहाँ पहुँच जाओ, ताकि सभी कार्यक्रमों में शामिल हो सको। कार्यक्रम इस प्रकार हैं . प्रातः 7 बजे हवन-यज्ञ होगा। हवन के बाद धार्मिक प्रवचन होंगे। इसके बाद मित्र-मंडली रंगारंग कार्यक्रम पेश करेगी। इसके बाद सहभोज होगा।
माता जी व पिता जी को चरण-स्पर्श। 29 मार्च को आना न भूलना।

तुम्हारा
राकेश।

प्रश्न 8.
आप विद्यालय की हिंदी परिषद् के मंत्री हैं। परिषद् ने तुलसी जयंती मनाने का निर्णय किया है। उसकी अध्यक्षता के लिए मगध विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग के अध्यक्ष को आमंत्रित करते हुए पत्र लिखिए।
उत्तर-
हिमेश चौधरी
मंत्री, हिंदी परिषद्
बाल भारती स्कूल, बिहार शरीफ
दिनांक : 14.9.2018
सेवा में

डॉ. रमेश गौतम
अध्यक्ष, हिंदी विभाग
मगध विश्वविद्यालय, गया।
आदरणीय महोदय,

‘मुझे आपको यह सूचित करते हुए वर्ष का अनुभव हो रहा है कि हमारा विद्यालय तुलसी जयंती मनाने जा रहा है। हमने यह कार्यक्रम अपने विद्यालय की सुविधानुसार 24 अक्तूबर, 2010, रविवाद को प्रातः 10.00 बजे विद्यालय के विशाल भवन में मनाने का निश्चय किया है। हम चाहते हैं कि आप इस पावन अवसर पर अध्यक्ष के रूप में सुशोभित हों। कृपया अपनी स्वीकृति प्रदान कर हमें अनुगृहीत करें।

धन्यवाद!

भवदीय
हिमेश चौधरी

प्रश्न 9.
अपने क्षेत्र की समस्याओं और असुविधाओं की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए क्षेत्र के संसद-सदस्य को पत्र लिखकर उन्हें दूर करने का अनुरोध कीजिए।
उत्तर-
सेवा में
कौशलेन्द्र कुमार
सांसद, नालन्दा क्षेत्र

विषय-नालन्दा की मूलभूत समस्याएँ

महोदय

विनम्र निवेदन है कि नालन्दा नगर के निवासी निम्नलिखित समस्याओं से बुरी तरह परेशान हैं –

1. गाड़ियों में जबरदस्त भीड़ की समस्या।
2. महिला कॉलेज के पास मुर्गा फार्म की समस्या।
3. सड़कों के निरंतर टूटते रहने की समस्या।
4. गाँव लौटते समय गाड़ियों और बसों की समस्या।

महोदय, ये बड़ी-बड़ी समस्याएँ हैं जिनके लिए आपके सक्रिय सहयोग की आवश्यकता है। कृपया यहाँ से तीन-चार और गाड़ियाँ चलवाने की व्यवस्था करें। मुर्गा फार्म को महाविद्यालय . . गेट के पास से दूर करवाएँ। सड़कें अच्छे स्तर की बनवाएँ, जो बार-बार न टूटे। शाम 5.00 बजे के बाद बिहार शरीफ से दूर इलाकों के लिए बसें चलवाने की व्यवस्था करें।

आशा है, आप पहले की तरह जनता की इन समस्याओं को शीघ्रता से दूर करवाने में सहयोग करेंगे।

प्रार्थी
विनय प्रकाश
म.नं. 334
राजगीर
दिनांक : मार्च 12, 2018

प्रश्न 10.
सार्वजनिक पार्कों की समुचित सफाई न होने पर सफाई-कर्मचारियों की शिकायत करते हुए नगर-निगम के स्वास्थ्य अधिकारी को एक पत्र लिखिए।
उत्तर-
सेवा में
स्वास्थ्य अधिकारी
पटना नगर निगम
पटना

विषय-पार्कों की सफाई-व्यवस्था

महोदय

मैं पटना विकास परिषद् का सचिव हूँ। पटना के विकास और सौंदर्य के प्रति सचेत होने “के कारण मैं आपका ध्यान यहाँ के पार्कों की ओर दिलाना चाहता हूँ। पिछले अनेक वर्षों से इन पार्कों की ओर बिल्कुल ध्यान नहीं दिया गया है। लगता है, इनमें नियुक्त सफाई कर्मचारी हटा. लिए गए हैं। सभी पार्कों के मुख्य द्वारों पर ही गंदगी के ढेर जमा हैं। आस-पड़ोस के लोगों ने पार्कों को कचराघर बना रखा है। पार्कों के अंदर भी पत्ते, टहनियाँ, खान-पान की सामग्री, थैलियाँ उड़ती रहती हैं। लगता है, इनमें आवारा पशु भी घुस आते हैं। इसलिए रास्तों में गोबर पड़ा रहता है।

महोदय, पार्कों की गंदगी के कारण अब लोग यहाँ घूमने से भी बचने लगे हैं। यदि कोई मेहमान यहाँ आ जाए तो हमें शर्म आती है। कृपया इन पार्कों की सफाई-व्यवस्था को ठीक करने का प्रबंध करें। इस काम में पटना विकास परिषद् आपके साथ है।

भवदीय
अशोक श्रीवास्तव
सचिव, पटना विकास परिषद्
17-3-2018

प्रश्न 11.
स्वास्थ्य-विभाग के लापरवाह रवैये के कारण खाद्य-पदार्थों में मिलावट की समस्या गंभीर होती जा रही है। विभाग के निदेशक के नाम पत्र लिखकर इस समस्या की ओर उनका ध्यान आकर्षित कीजिए।
उत्तर-
सेवा में
निदेशक
स्वास्थ्य विभाग
पटना

विषय-खाद्य-सामग्री में मिलावट की समस्या

महोदय,

मैं पटना का नागरिक हूँ। मुझे बहुत खेद के साथ कहना पड़ रहा है कि आजकल इस शहर में मिलावट का धंधा पूरे जोरों पर है। दूध और घी में मिलावट की समस्या पहले की तरह चली आ रही है। अब तो बड़ी-बड़ी कंपनियों पर भी विश्वास नहीं रहा। पीछे एक नामी कंपनी के दूध में मिलावट पाई गई। अब यहाँ न तो पनीर सही मिलता है, न खाद्य-तेल। यहाँ तक कि पैट्रोल में भी मिट्टी के तेल की मिलावट की जाती है। रसोई घर के सारे मसाले मिलावटी मिलते हैं। महोदय, आपसे निवेदन है कि आप इस बारे में सख्ती बरतें। आपके विभाग के कर्मचारियों की मिलीभगत के कारण यह काला धंधा पनप रहा है। कृपया उन पर सख्त कार्यवाही करें ताकि हम नागरिक शुद्ध भोजन जुटा सकें।

धन्यवाद!

भवदीय
ब्रजेश कुमार
13.3.2012

प्रश्न 12.
परीक्षा के दिनों में अनियमित विद्युत आपूर्ति की समस्या की ओर ध्यान आकृष्ट करते हुए प्रबंधक, राज्य विद्युत-आपूर्ति निगम को पत्र लिखिए।
उत्तर-

सेवा में
विद्युत अधिकारी
विद्युत प्रदाय संस्थान
रोहिणी सैक्टर-7
दिल्ली
13 मार्च, 2018

विषय—बिजली गुल होने की समस्या

महोदय

निवेदन है कि हम रोहिणी सैक्टर-7 के निवासी बिजली की अनियमितता से बहुत परेशान हैं। आजकल बच्चों की परीक्षाएँ चल रही हैं। उनकी वर्ष-भर की मेहनत इन्हीं दिनों की पढ़ाई पर निर्भर है। इन दिनों बिजली बहुत बार आती-जाती है। इस कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। कृपया बिजली की आपूर्ति नियमित करें।

धन्यवाद !

भवदीय
(हस्ताक्षर)
चंद्रमोहन गुप्ता
अध्यक्ष
सुधार सभा
सैक्टर-7, रोहिणी (दिल्ली)

प्रश्न 13.
अपने क्षेत्र में पार्क विकसित कराने के लिए नगर-निगम अधिकारी को पत्र लिखिए।
उत्तर-
सेवा में
उपवन अधिकारी
कोचीन नगर निगम
कोचीन

विषय-मोहन नगर में पार्क-विकास कराने हेतु

महोदय,

निवेदन है कि हम मोहन नगर के निवासी हैं। हमारे क्षेत्र में पार्क के लिए एक मैदान छोड़ा ” गया है। आजकल इसमें गंदगी के ढेर पड़े हैं। लोग अपने घरों का कूड़ा यहाँ डालते हैं। आपसे प्रार्थना है कि यहाँ पार्क विकसित कराने का प्रबंध करें। हम नगर-निवासी इसमें हर प्रकार का सहयोग करेंगे।

हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि एक बार पार्क विकसित हो जाने के बाद इसकी देखभाल भी हम स्वयं करें। शीघ्र कार्यवाही करने की कृपा करें।

धन्यवाद !

भवदीय
मनोहर, रूपक, रूपेश
मोहन नगर निवासी
मार्च 15, 2018

प्रश्न 14.
राज्य परिवहन निगम के मुख्य प्रबंधक को पत्र लिखकर एक बस-चालक के प्रशंसनीय व्यवहार की प्रशंसा करते हुए उसे विभाग की ओर से सम्मानित करने का आग्रह
कीजिए।
अथवा,बस-कंडक्टर के सहानुभूतिपूर्ण और विनम्र व्यवहार की प्रशंसा करते हुए परिवहन निगम के प्रबंधक को पत्र लिखिए।
उत्तर-
सेवा में
मुख्य प्रबंधक
बिहार राज्य परिवहन
पटना

महोदय

निवेदन है कि मैं जयपुर का निवासी हूँ। मैं बिहार राज्य की बस सेवा का कायल हूँ। आपकी बस-व्यवस्था बहुत कुशल, चुस्त-दुरुस्त और गतिशील है। पिछले दिनों मैंने आपके एक बस-चालक का ऐसा संवेदनशील और उदार व्यवहार देखा कि मैं उसका प्रशंसक हो गया हूँ।

पटना से राँची जाने वाली बस का चालक रणधीर सिंह बस चला रहा था। रास्ते में हमारे सामने एक स्कूटर और ट्रक की टक्कर हो गई। स्कूटर-सवार लहूलुहान सड़क पर पड़ा था। सभी वाहन उसे तड़पता छोड़कर अपने-अपने रास्ते पर जा रहे थे। तब रणधीर सिंह ने बस रोकी। उसने अपने कंडक्टर तथा कुछ यात्रियों की सहायता से घायल यात्री को बस में बैठाया तथा रास्ते में पड़ने वाले ट्रामा सेंटर में छोड़ दिया। मुझे नहीं पता कि वह यात्री जीवित बचा या नहीं, परंतु आपके ड्राइवर ने उसकी प्राण-रक्षा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। मैं उसके ऐसे मानवीय और उदार व्यवहार की प्रशंसा करता हूँ। आपके विभाग से निवेदन करता हूँ कि उसे सार्वजनिक रूप से सम्मानित किया जाए ताकि औरों को भी प्रेरणा मिले।

भवदीय
बजरंग लाल
335, गाँधी नगर
जयपुर
मार्च 20, 2018

प्रश्न 15.
अपने क्षेत्र में मच्छरों के प्रकोप का वर्णन करते हुए उचित कार्रवाई के लिए स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र लिखें।
उत्तर-
सेवा में,
स्वास्थ्य अधिकारी
………नगरपालिका
…………………नगर

विषय-मच्छरों का बढ़ता हुआ प्रकोप

महोदय

मैं आपका ध्यान बढ़ते हुए मच्छरों के प्रकोप की ओर आकर्षित करता चाहता हूँ। मैं गोपाल नगर क्षेत्र का निवासी हूँ। पूरे गोपाल नगर क्षेत्र में आजकल मच्छरों का भयंकर उत्पात छाया हुआ है। दिन हो या रात, मच्छरों के झुंड सदा घूमते नजर आ जाते हैं। रात को तो वे सोना दूभर कर देते हैं। जब सुबह उठते हैं तो बच्चों के मुँह लाल-लाल दानों से भरे होते हैं। मच्छरों के कारण घर-घर में मलेरिया फैला हुआ है। प्रायः सभी घरों में कोई-न-कोई मलेरिया का रोगी मिल जाएगा। इन मच्छरों के कारण स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पा है।

हमारे क्षेत्र में मच्छरों की अधिकता का बड़ा कारण है.-पानी के जमे हुए तालाब और गली-मुहल्लों में फैली चौड़ी-चौड़ी नंगी नालियाँ। उन कच्ची नालियों को व्यवस्थित करने की कोई व्यवस्था नहीं हुई है। मुहल्ले के जमादार सफाई की ओर ध्यान नहीं देते, इसलिए नालियों में सदा मल जमा पड़ा रहता है। लोग अपने घरों के गंदे जल को बाहर यूँ ही बिखरा देते हैं, जिससे मार्गों के गड़े भर जाते हैं। नगरपालिका निकम्मी है। हमने कई बार निवेदन किया है कि हमारे क्षेत्र के तालाब को भरवा दिया जाए, जिससे मच्छरों का मुख्य अडा समाप्त हो जाए, किंतु इस ओर कभी ध्यान नहीं दिया गया।

इस बार अत्यधिक वर्षा के कारण जगह-जगह जल का जमाव हो गया है। सब जगह कीचड़, मल और बदबूदार जल का प्रकोप हो गया है। अतः मैं पुनः गोपाल नगर के निवासियों की ओर से आप से साग्रह प्रार्थना करता हूँ कि मच्छरों को समाप्त करने के लिए घरों में मच्छरनाशक दवाई छिड़कने की व्यवस्था की जाए। मलेरिया से बचने के लिए कुनैन बाँटने की व्यवस्था की जाए तथा पूरे क्षेत्र की सफाई के व्यापक प्रबंध किए जाएँ। आशा है आप शीघ्र कार्यवाही करेंगे।

धन्यवाद सहित !

भवदीय
क. ख. ग.
मंत्री, मुहल्ला सुधार समिति
गोपाल नगर।
दिनांक : 19 जून, 2018

प्रश्न 16.
गत कुछ दिनों से आपके क्षेत्र में अपराध बढ़ने लगे हैं। उनकी रोक-थाम के लिए थानाध्यक्ष को राजनारायण सिंह की ओर से पत्र लिखिए।
उत्तर-
राजनारायण सिंह
परीक्षा भवन
राजकीय विद्यालय
कंकड़बाग
पटना
15 सितंबर, 2012
सेवा में
थानाध्यक्ष
कंकड़बाग
पटना

विषय-बढ़ते हुए अपराध

मैं आपका ध्यान आपके थाना-क्षेत्र में बढ़ते हुए अपराधों की ओर दिलाना चाहता हूँ। पिछले एक मास से इस क्षेत्र के निवासी स्वयं को असुरक्षित अनुभव करने लगे हैं। कृष्ण गली में दिन दहाड़े चोरी की तीन वारदातें हो चुकी हैं। पिछले सप्ताह एक कार तथा दो मोटर-साइकिलें चुराई जा चुकी हैं। चेन झपटने की घटनाएँ आम हो चुकी हैं। लोग डर के मारे रात को घर से बाहर नहीं निकलते। कुछ तो यहाँ बंगलादेशी नागरिक घुस आए हैं। कुछ नशाखोर युवक आवारा घूमते रहते हैं। उनके डर से लड़कियाँ घर से बाहर नहीं निकलतीं।

महोदय, इस क्षेत्र में पुलिस की सख्त कार्यवाही की जरूरत है। कृपया आप अपने सिपाहियों को गश्त लगाने का आदेश दें और अपराधी लोगों को पकड़कर दंडित करें।

भवदीय
पीयूष

प्रश्न 17.
आपके निकट के हस्पताल में आवश्यक उपकरणों एवं औषधियों के अभाव के कारण रोगियों को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या की ओर अधिकारियों का ध्यान आकर्षित कराने के लिए किसी समाचार-पत्र के संपादक को पत्र लिखिए।
उत्तर-
सेवा में
मुख्य संपादक
दैनिक भास्कर
नई दिल्ली
महोदय

मैं आपके समाचार-पत्र के माध्यम से निम्नलिखित जन-समस्या पाठकों तक पहुँचाना चाहता हूँ। कृपया इसे छापकर कृतार्थ करें। .
आजकल दिल्ली रोहिणी सैक्टर-7 के सरकारी हस्पताल की दशा बहुत दयनीय है। यहाँ न तो कोई उपकरण काम करता है, न रोगियों को दवाइयाँ मिलती हैं। कहने को यह हस्पताल जनता के स्वास्थ्य की देखभाल करता है। परंतु वास्तविकता यह है कि इसकी एक्स-रे मशीन सदा खराब रहती है। खून, पेशाब आदि टैस्ट करने के रसायन नदारद रहते हैं। इसलिए रोगी हस्पताल के बाहर स्थित निजी प्रयोगशालाओं से मुँहमाँगे दामों पर परीक्षण कराते हैं। दवाइयों का स्टॉक हमेशा खत्म मिलता है। लगता है कि हस्पताल के अधिकारियों और निजी प्रयोगशालों तथा दवा-विक्रेताओं के बीच कोई साँठ-गाँठ है। ये तीनों मिलकर देश की लुटी-पिटी गरीब जनता को और लूट रहे हैं। मैं जनता और सरकार दोनों से निवेदन करता हूँ कि उनके समर्थ प्रतिनिधि हस्पताल की व्यवस्थाओं को सँभालें। इससे जरूरत मंदों को स्वास्थ्य-लाभ मिलेगा और उन्हें पुण्य मिलेगा।

धन्यवाद !

भवदीय
आशीष भटनागर
पाकेट E-27, सैक्टर-7
रोहिणी दिल्ली।
12.3.2018

प्रश्न 18.
सांप्रदायिकता और जातिवाद के विरोध में जन-जागृति पैदा करने के लिए समाचार-पत्र के प्रधान संपादक को एक पत्र लिखिए।
उत्तर-
सेवा में
प्रधान संपादक
हिंदू
चेन्नई
12-3-2018
महोदय

सांप्रदायिकता और जातिवाद के जहर के संबंध में मेरे ये विचा अपने पत्र में छापने की कृपा करें।

आज देश में सारे नेता और राजनीतिक दल इस होड़ में लगे हैं कि कौन अधिक-से-अधिक जातियों को अपनी थाली में सजा सकता है। सभी दलों की नजर वोटों पर है। वोटों पर ही नहीं, वोटों के गट्ठरों पर है। कौन एक-एक मतदाता को लुभाए। सभी दल चाहते हैं कि अगर अधिक संख्या वाली जातियों के मत उन्हें एकमुश्त मिल जाएँ तो वे देश की गद्दी पर बने रह सकते हैं। इसलिए वे देश को छोटी-छोटी जातियों और संप्रदायों में बाँटने में लगे हुए हैं।

किसी पार्टी को मुसलमानों के वोट चाहिए। इसलिए वह दल उन्हें लुभाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाए हुए है। कभी प्रधानमंत्री कहते हैं कि देश की सारी संपत्ति पर पहला हक मुसलमानों का है। कभी कोई प्रांत सर्वोच्च न्यायालय के बार-बार रोकने पर भी मुसलमानों को आरक्षण बाँटे जा रहा है। कभी गूजर, कभी जाट तो कभी जैन और बौद्ध अपने-आपको अल्पसंख्यक सिद्ध करके हलवे की परात पर कब्जा करना चाहते हैं। उधर एक दल हिंदू राजनीति के बल पर सत्तासीन होना चाहता है। यह सब अंधदौड़ दुर्भाग्यपूर्ण है। संविधान के संरक्षकों को चाहिए कि वे देश को खंड-खंड करने वाली ताकतों पर अंकुश लगाएँ। इस देश में जाति और संप्रदाय की बात करने वालों को सजा दिलवाएँ। सब नागरिकों में भारतीय होने की भावना जगाएँ। तभी यह बुराई समाप्त होगी।

भवदीय

सुमित सिंहल
157, आवडी
चेन्नई।

प्रश्न 19.
नगर में जगह-जगह घूमने वाले आवारा पशुओं की समस्याओं की ओर जनता तथा अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट करते हुए अमर उजाला के मुख्य-संपादक को पत्र लिखिए।
उत्तर-
सेवा में
मुख्य संपादक
अमर उजाला
मथुरा

विषय आवारा पशुओं की समस्या

महोदय

मैं आपके लोकप्रिय समाचार-पत्र के माध्यम से अपने विचार जनता व अधिकारियों तक . पहुँचाना चाहता हूँ। आशा है आप अपने समाचार-पत्र में मेरे विचारों को स्थान देंगे।
आजकल हमारे नगर में जगह-जगह आवारा पशुओं का आतंक छाया हुआ है। इन पशुओं .. में साँड, गधे और सुअरों की बहुतायत है। ये पशु झुंड बनाकर आने-जाने वाले यात्रियों तथा वाहनों को क्षति पहुंचाते हैं। इनके कारण नगर में अनेक दुर्घटनाएं घट चुकी हैं। अभी कल ही की बात है, श्याम नगर में एक साँड ने एक 7 वर्षीय बालक को उठाकर पटक दिया। उस बच्चे की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

शहर की साफ-सुथरी सड़कों का हाल खराब है। हर तरफ इन आवारा पशुओं की गोबर व विष्ठा बिखरी रहती है, जिसके कारण वातावरण प्रदूषित हो गया है। दुकानदारों का अपनी दुकानों पर बैठना मुश्किल हो गया है। आने-जाने वाले अपने मुँह पर कपड़ा रखकर बाजार से निकलते हैं।

इतना सब कुछ होने पर भी प्रशासन चुपचाप बैठा हुआ है। अधिकारियों का ध्यान न तो गंदगी पर जाता है, न ही दुर्घटनाओं पर। नगरपालिका के अधिकारियों से मेरा निवेदन है कि इस समस्या की ओर तुरंत ध्यान दें।

धन्यवाद !

भवदीय
प्रदीप कुमार शमा
16, लक्ष्मी नगर
मथुरा

दिनांक : मार्च 15, 2018

प्रश्न 20.
बैंक में खाता खोलने के लिए बैंक-मैनेजर के नाम पत्र लिखिए।
उत्तर-
सेवा में
प्रबंधक
पंजाब नेशनल बैंक
पटेल नगर शाखा, अहमदाबाद

विषय-बैंक में नया बचत खाता खोलना

महोदय

निवेदन है कि मैं आपके बैंक में अपने नाम से एक बचत खाता खोलना चाहता हूँ। कृपया अनुमति प्रदान करते हुए इस विषय में उचित जानकारी दें।

सधन्यवाद !
भवदीय
………………… नाम
…………………. पता
दिनांक : 6 अप्रैल, 2018

प्रश्न 21.
कुछ नव-प्रकाशित पुस्तकें मंगाने के लिए किरण पब्लिकेशन, चक मुसल्लहपुर, पटना के व्यापार-प्रबंधक को एक पत्र लिखिए।
उत्तर-
किरण पब्लिकेशन
पटना-6
6 अप्रैल, 2018
सेवा में
व्यापार-प्रबंधक
किरण पब्लिकेशन
पटना-6

विषय-पुस्तकों की खरीद संबंधी।

महोदय

कृपया निम्नलिखित पुस्तकें उचित कमीशन काटकर वी.पी.पी. द्वारा शीघ्रातिशीघ्र भेजने का कष्ट करें। पाँच सौ रुपये मनीआर्डर द्वारा अग्रिम भेज रहा हूँ। पुस्तकें नवीन संस्करण की होनी चाहिए। कटी-फटी तथा सजिल्द न होने पर पुस्तकें लौटा दी जाएँगी, जिनके व्यय-भार का उत्तरदायित्व आपका होगा

भवदीय
राजीव रंजन सिन्हा
बिहार शरीफ (नालन्दा)

प्रश्न 22.
आपके विद्यालय के छात्र 14-15 मार्च, 2018 को मसूरी-भ्रमण पर जाना चाहते हैं। वहाँ स्थित यूथ होस्टल के प्रबंधक को पत्र लिखकर जानकारी लें कि क्या इन दिनों – ठहरने का प्रबंध हो सकता है और किराया कितना होगा?
उत्तर-
क.ख.ग. (नाम)
च.छ.ज. विद्यालय
……………… नगर
17-2-2018
प्रबंधक
यूथ होस्टल
मसूरी

विषय-14-15 मार्च को बुकिंग ।

महोदय
हमारे विद्यालय के 30 छात्र और 8 शेष सदस्य 14-15 मार्च, 2018 को मसूरी-यात्रा पर आना चाहते हैं। कृपया सूचना दें कि क्या आपका भवन हमें उपलब्ध हो सकता है ? छात्रों के लिए कितना किराया होगा? भोजन और भ्रमण की व्यवस्था के बारे में भी विस्तृत सूचना दिए गए पते पर देने की कृपा करें।

धन्यवाद !

भवदीय
क.ख.ग.

अनौपचारिक पत्र

प्रश्न 1.
ग्रीष्मावकाश में आपके पर्वतीय मित्र ने आपको आमंत्रित कर अनेक दर्शनीय स्थलों .. की सैर कराई। इसके लिए उसका आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद-पत्र लिखिए।
उत्तर-
मधुर जेतली
7/7, न्यू कॉलोनी
गुड़गाँव
मार्च 13, 2018
प्रिय चेतन

मधुर स्मृति !

कैसे हो? आशा है, हिमाचल की बर्फीली वादियों जैसे सुहाने होगे। प्रिय चेतन! जब से तुमने मुझे मनाली और रोहतांग दर्रे की सैर कराई है, मेरे मन में सदा उन बर्फीली पहाड़ियों की मूर्ति बनी रहती है। मुझे रह-रहकर चाँदी से भी सुंदर बर्फीली चोटियों की याद आती है। कभी वशिष्ठ आश्रम के पास से बहते हुए जल की याद आती है, हिडिंबा का मंदिर याद आता है। तुम्हारे संग देखे गए मनाली से रोहतांग तक के खूबसूरत रास्ते मुझे कभी भुलाए नहीं भूल सकते। वो मढ़ी, वो स्नोप्वाइंट! वो बर्फ की घाटी में स्लेज पर फिसलना। वो फोटोग्राफी! वो बर्फ के बीचोंबीच बैठकर चाय पीना। बर्फ के खेल खेलना। मेरे जीवन के सबसे सुंदर और सुहाने पल यही हैं। इसके हर पल में तुम हो! तुम्हारी यादें हैं। तुम्हारा प्रेम है और प्रेम-भरा निमंत्रण है।

प्रिय चेतन! तुम्हारे निमंत्रण पर मैं इन खूबसूरत दर्शनीय स्थलों का आनंद उठा सका। इसके लिए मेरे पास धन्यवाद के योग्य शब्द नहीं हैं। बस इतना कहूँगा—आभार! धन्यवाद!

तुम्हारा
मधुर जेतली

प्रश्न 2.
अनुराधा के मामाजी ने उनके जन्मदिन पर एक पुस्तक उपहार में भेजी है। धन्यवाद व्यक्त करते हुए उन्हें पत्र लिखिए।
उत्तर-
अनुराधा
परीक्षा भवन
क.ख.ग. केंद्र
16 मार्च, 2018
आदरणीय मामाजी

सादर नमस्कार !

आशा है, आप सानंद होंगे। मामीजी तथा सुरम्या भी प्रसन्न होंगी।
मामाजी, आपने मेरे जन्मदिन पर मुंशी प्रेमचंद द्वारा रचित उपन्यास ‘निर्मला’ भेजा है। यह उपन्यास मैंने पढ़ा है। यह मुझे बहुत पसंद आया है। इससे पहले मैंने कभी कहानियों की किताबें नहीं पढ़ी थीं। या तो कोर्स में लगी हुई कहानियाँ पढ़ी थीं या अखबारों में छपी कहानियाँ। इन्हें पढ़कर मेरे मन में विशेष रूचि नहीं जागी थी। परंतु निर्मला ने तो मेरे मन को झकझोर कर रख दिया। उसे पढ़कर लगा कि मैं निर्मला की बहुत ही गहरी सहेली और प्रशंसक हो गई हूँ। मुझे उसकी मृत्यु पर गहरा दुख है। यह उपन्यास जीती-जागती दुनिया से भी अधिक प्रभावशाली और मार्मिक है।

आपके प्रति बहुत-बहुत धन्यवाद! आपने मुझे अच्छा साहित्य पढ़ने का अवसर दिया। मेरा मन कर रहा है कि ऐसे अन्य उपन्यास भी पहूँ। आपने मेरे जन्मदिन पर मुझे याद रखा। इसके लिए धन्यवाद!

आपकी प्रिय भानजी
अनुराधा

प्रश्न 3.
वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रथम आने पर अपनी छोटी बहन को बधाई देते हुए पत्र लिखिए।
उत्तर-
सुस्मिता
13.3.2018
प्रिय नेहा
स्नेह!

बहुत बधाई हो नेहा! मुझे पता चला है कि तुमने अपने नगर में आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता जीत ली है। नेहा! तुमने सचमुच कमाल कर दिया है। वैसे तो तुम इस जीत के योग्य हो। तुममें इतनी प्रतिभा और योग्यता है कि तुम कोई भी भाषण प्रतियोगिता जीत सकती हो। तुम पर माँ सरस्वती की कृपा है। मेरी ओर से बहुत-बहुत बधाई! तुम्हारे लिए मैंने और ज्ञानवर्द्धक पुस्तकें खरीद रखी हैं। आने पर भेंट करूँगी। ईश्वर करे, तुम आगे भी इसी प्रकार की सफलता पाती रहो।

तुम्हारी बहन
सुस्मिता

प्रश्न 4.
वसुंधरा (गाजियाबाद) निवासी निखिल गुप्ता की ओर से पत्र लिखकर अभिनव शर्मा को लिखिए जिसमें दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में प्रवेश पाने में मिली सफलता पर बधाई दी गई हो।
उत्तर-
निखिल गुप्ता
3/23, वसुंधरा
गाजियाबाद
14 मार्च, 2018
प्रिय अभिनव शर्मा!

नमस्कार!

आशा है, तुम बहुत प्रसन्न होगे। तुम्हें दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में प्रवेश मिल गया । है। यह तुम्हारे जीवन की बहुत बड़ी सफलता है। मेरी ओर से बहुत-बहुत बधाई!
प्रिय अभिनव! मुझे तुम्हारी योग्यता पर, प्रतिभा पर, दृढ़ इरादे पर और कठोर साधना पर गर्व है। भवान तुम्हें और भी उन्नति दे और मनचाही सफलता प्रदान करे। एक बार फिर से बधाई!
परंतु यार, मिठाई रह गई। तुम्हारे साथ इस खुशी को मनाने का अवसर रह गया। यह तुम्हें देखना है कि कब बुलाते हो!

तुम्हारा ही
निखिल गुप्ता

प्रश्न 5.
विद्यालय में प्रथम स्थान पर उत्तीर्ण होने पर अपने मित्र को एक बधाई-पत्र लिखिए।
उत्तर-
……….. म.नं.
……….. मोहल्ला
……………. नगर।
दिनांक-27 अप्रैल, 2018

प्रिय शिखा
मधुर स्मृति!

बहुत-बहुत बधाई हो शिखा! मुझे अभी-अभी तुम्हारी सखी नीलम का टेलीफोन संदेश मिला है। पता चला कि तुमने इस वर्ष नवम कक्षा में अपने विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। अगले वर्ष तुम्हारी बोर्ड की परीक्षा होनी है। आशा है, उसमें भी तुम अपने माता-पिता का नाम उज्ज्वल करोगी।

शिखा! मुझे इस समाचार से बहुत प्रसन्नता हुई है। मन में इतनी खुशी हुई कि सारे जरूरी काम छोड़कर तुम्हें बधाई-पत्र लिख रही हूँ। मेरी ओर से हार्दिक बधाई। ईश्वर करे तुम दिन दुगुनी रात चौगुनी तरक्की करो। मम्मी-पापा भी तुम्हें आशीर्वाद भेज रहे हैं।

पुनः बधाई के साथ।
तुम्हारी सखी
दीपा

प्रश्न 6.
तुम नवीन शर्मा, 184, जनकपुरी, नई दिल्ली के निवासी हो। अपने छोटे भाई को परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए शुभकामना-पत्र लिखो।
उत्तर-
नवीन शर्मा
184, जनकपुरी
नई दिल्ली
दिनांक-फरवरी 12, 2018
प्रिय प्रवीण

स्नेह!

आशा है सकुशल होंगे। अगले मास तुम्हारी वार्षिक परीक्षाएँ हैं मन लगार पढ़ाई करो। परिश्रम का फल अवश्य मिलता है। हमारी बहुत सी आशाएँ तुम्हारे अच्छे परिणाम से जुड़ी हुई हैं। अच्छी सफलता के लिए हार्दिक शुभकामनाएँ।

तुम्हारा
नवीन शर्मा

प्रश्न 7.
बालभवन, उदयपुर के विवेक व्यास की ओर से उसके मित्र के पिता की असामयिक मृत्यु पर एक संवेदना-पत्र लिखिए।
उत्तर-
विवेक व्यास
बालभवन
उदयपुर
मार्च 25, 2012

प्रिय बंधु श्याम लाल

तुम्हारे पूज्य पिताजी की मृत्यु का दुखद समाचार सुनकर बहुत दुख हुआ। पिछले महीने ही उनसे मुलाकात हुई थी। वे स्वस्थ दिखाई दे रहे थे। मैं उनसे काफी देर तक बातचीत करता रहा। उनकी मृत्यु संभवतः अचानक ही हुई है। मन शांत होने पर लिखना कि उनका निधन किस प्रकार हुआ। हम सभी बहुत दुखी हैं।

पिता के चल जाने पर परिवार का सारा भार तुम्हारे ऊपर आ गया है। भगवान तुम्हें इस दुख को सहने की शक्ति दे। माता जी का विशेष ध्यान रखना। उनका सहारा अब तुम्हीं हो।
भगवान से प्रार्थना है कि वह दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करे।

तुम्हारे दुख में दुखी-
विवेक व्यास

प्रश्न 8.
विमान दुर्घटना में आपके मित्र के भाई की मृत्यु हो गई। आप अपने मित्र को एक संवेदना-पत्र लिखिए।
उत्तर-
3/169, मालवीय नगर
वाराणसी।
27 मार्च, 2018

प्रिय मित्र रोहित

आज प्रातः ‘नवभारत टाइम्स’ में यह दुखदायी समाचार पढ़ा कि मिग विमान दुर्घटना में अक्षय की मृत्यु हो गई। समाचार में लिखा था कि वायुसेना का कोई समारोह था जिसमें अक्षय हवाई-प्रदर्शन कर रहा था। मित्र! इस संकट की घड़ी में धीरज रखना। भाभी जी को सांत्वना देना, बच्चों को सँभालना। माता-पिता भी इस हादसे से व्यथित होंगे। तुम्हारा कर्तव्य है कि परिवार को सँभालो।

भाई के चले जाने पर परिवार की सारी जिम्मेदारियाँ अब तुम्हारे ऊपर हैं। भगवान से प्रार्थना है कि तुम्हें इस भारी दुख को सहन करने की शक्ति दें। मित्र! अपने आपको अकेला मत समझना। हम सभी तुम्हारे साथ हैं।

तुम्हारा मित्र
श्री निवासना

प्रश्न 9.
विद्यालय में नियमित उपस्थित रहने और परीक्षा की तैयारी भली-भांति करते रहने की सलाह देते हुए छोटे भाई को पत्र लिखिए।
उत्तर-
समीर रखान
202, हौज काजी
दिल्ली
15.3.2018

प्रिय असलम
कैसे हो?

आशा है, तुम खुश होगे। तुम्हारी पढ़ाई भली-भाँति चल रही होगी। तुमने पीछे बताया था कि तुम रात देर तक पढ़ते हो। तुम अपनी यह आदत बदल नहीं सके हो। इसलिए मैं समझता हूँ कि कभी-कभी तुम स्कूल नहीं जा पाते होगे। अगर जाते होगे तो वहाँ नींद आती होगी। तुमने मान लिया है कि सफलता स्वयं पढ़ने से होती है। जब से तुमने कोचिंग लेना शुरू की है, तुमने स्कूल में होने वाली पढ़ाई की ओर ध्यान देना छोड़ दिया है।

प्रिय असलम! स्कूल की नियमित पढ़ाई छोड़ना ठीक नहीं है। यह तुम्हारी पढ़ाई का मूल आधार है। इससे तुम्हारे अध्यापक तुम्हारी ओर ध्यान देना छोड़ देंगे। तब तुम्हें अपनी कमजोरियों का पता नहीं चल सकेगा। तुम्हारा मार्गदर्शन भी नहीं हो पाएगा। मेरा तुमसे आग्रह है कि अपनी दिनचर्या इस प्रकार बनाओ कि स्कूल की नियमित पढ़ाई पर आँच न आए।
आशा है, तुम मेरी सलाह की ओर ध्यान दोगे।

तुम्हारा भाई
समीरखान

प्रश्न 10.
परीक्षा में कम अंक आने पर असंता और दुखी मित्र को सांत्वना-पत्र लिखिए।
उत्तर-
नीलिमा
34/7, टी.टी. नगर
भोपाल
14 मार्च, 2018
प्रिय स्नेहा

स्नेह!

मुझे पता चला है कि इस बार तुम्हारा परीक्षा-परिणाम बहुत खराब रहा। तुमने मेहनत भी खूब की थी। ट्यूशन भी रखी थी। तुम बता रही थीं कि तुम्हारे पेपर भी अच्छे हुए हैं। तब भी परीक्षा-परिणाम अच्छा नहीं रहा। यह सुनकर मेरा मन भी परेशान है। मैं समझ नहीं पा रही कि गलती कहाँ हुई है ? क्या तुमसे लिखने में कोई गलती हुई है ? या परीक्षक ने सावधानी से पेपर चैक नहीं किए ? या तुम्हारी कापी किसी नालायक बच्चे से बदल दी गई है?

प्रिय स्नेहा! पहले तो तुम अपने कम अंक आने का ठीक कारण जानो। मैं तुम्हारे पास नहीं हूँ। वरना मैं ही इसमें सहयोग करती। यदि पता चले कि कहीं गलती तुम्हारी पढ़ाई में है तो अपने अध्यापकों के पास व्यक्तिगत रूप से जाओ। उन्हें अपनी पीड़ा बताओ। तुम्हारी सफलता का रास्ता जरूर निकलेगा क्योंकि तुम सचमुच मेहनती लड़की हो। आशा है, तुम ठीक दिशा में प्रयल करोगी।

तुम्हारी ही
नीलिमा

प्रश्न 11.
आपको विद्यालय की ओर से लंदन-विद्यालय खेलकूद समारोह में भाग लेने के लिए भेजा गया। इस यात्रा व समारोह के अनुभव बताते हुए अपने मित्र को पत्र लिखें।
उत्तर-
परीक्षा भवन
क.ख.ग. केंद्र
नई दिल्ली
15 मार्च, 2018

प्रिय मित्र कपिल
नमस्कार!

आशा है, तुम हमेशा की तरह स्वस्थ और प्रसन्न होगे। मैं भी प्रसन्न और कुशल हूँ। मैं तुम्हें खुशी का यह समाचार देना चाहता हूँ कि मैं अभी-अभी लंदन-विद्यालय लंदन से लौटा हूँ। तुम जानते हो, मैंने पिछले मास लॉन टेनिस में पूरी दिल्ली में स्वर्णपदक प्राप्त किया था। उसी सिलसिले में मुझे उत्तर भारत का नेतृत्व करने के लिए लंदन-विद्यालय, लंदन में भेजा गया। मुझे वहाँ स्कूली बच्चों की एक अंतर्राष्ट्रीय टेनिस प्रतियोगिता में भाग लेना था। मेरे साथ मेरे कोच भी थे।

प्रिय कपिल! मैं 26 जनवरी, 2018 को दिल्ली से रवाना हुआ। एअर इंडिया के हवाई जहाज .. से मैं लंदन पहुँचा। पहली बार विदेश जाने के कारण मैं बहुत गद्गद था। लंदन का हवाई अड्डा देखकर मैं चकाचौंध रह गया। उससे भी अधिक आश्चर्य हुआ लंदन-विद्यालय के खेल-परिसर को देखकर। वहाँ के लोगों की व्यवस्था, सफाई, सुंदरता और समय की पाबंदी ने मुझ पर गहरा असर डाला। मुझे तीन चक्र खेलने थे। पहले मैच में मैंने स्विटजरलैंड के खिलाड़ी को आसानी से हराया। दूसरा मैच संघर्षपूर्ण था। यह इंग्लैंड के खिलाड़ी के साथ था। यह मैच मैंने 6-4, 4-6, 7-6 से जीता। अंतिम मैच रूस के खिलाड़ी के साथ था। तुम्हें यह जानकर प्रसन्नता होगी कि तुम्हारे मित्र ने यह मैच भी जीत लिया तथा स्वर्णपदक प्राप्त किया। मैं इस जीत से बहुत उत्साहित हूँ। काश! तुम भी साथ होते!

तुम्हारा मित्र
सचिन

प्रश्न 12.
आपने अपने विद्यालय में वृक्षारोपण समारोह का आयोजन करवाया और आपकी इसमें सक्रिय भागीदारी रही। इस समारोह का अनुभव बताते हुए अपने छोटे भाई को पत्र लिखें।
उत्तर-
समर दलाल
565,
प्रिय संचित

स्नेह!

आशा है, तुम स्वस्थ और प्रसन्न होगे।

संचित! कल हमारे विद्यालय में वृक्षारोपण समारोह मनाया गया था। उस आयोजन के लिए छात्रों की एक प्रबंध समिति बनाई गई थी। सौभाग्य से मुझे उस समिति का निदेशक बनाया गया था। अतः वृक्षारोपण समारोह की सारी कार्यवाही मैंने चलाई। मेरे साथ सचिव, सह-सचिव तथा . छः अन्य सदस्य थे। हमें प्राचार्य, शारीरिक शिक्षा के अध्यापक तथा अपने क्लास-टीचर का मार्गदर्शन मिला।

वृक्षारोपण समारोह में हमने 200 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा था। इसके लिए हमने 100 बच्चों का दल तैयार किया। इसके लिए हमने हर कक्षा से चार-चार छात्र-छात्राओं की एक बैठक रखी। उसमें सबके सुझाव मांगे तथा पूरी योजना तैयार की। स्कूल के पूरे परिसर तथा खेल के मैदान में 200 स्थान चुने जहाँ पौधे लगाए जाने थे। एक-एक छात्र-दल को 10-10 पौधे लगाने का जिम्मा सौंपा गया। पहले प्राचार्य की सहायता से पौधे मंगाए गए। गड़े खोदने के लिए औजार मँगाए गए। पानी, खुरपी के साथ-साथ माली की देखरेख में सुबह 8.00 बजे काम शुरू हुआ। 12 बजे तक सभी पौधे लगकर तैयार हो गए। बाद में उन पर चूने से गोल दायरे लगाए गए। . . 12 बजे विद्यालय के मंच पर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। उसमें छात्राओं ने . नृत्य प्रस्तुत किया। मैंने एक भाषण दिया। सभी सहयोगी विद्यार्थियों की प्रशंसा की। एक महीने तक उनकी देखभाल करने का जिम्मा भी सौंपा गया। मेरे लिए यह दिन बहुत उत्साहपूर्ण और प्रसन्नतादायक रहा।

शेष शुभ!
तुम्हारा भाई
समर दलाल

Previous Post Next Post