NCERT कक्षा 6 हिंदी मल्हार अध्याय 11 चेतक की वीरता
पाठ से
मेरी समझ से
अब हम इस कविता पर विस्तार से चर्चा करेंगे। आपके सहायता स्कोरबोर्ड में इस कार्य में दिए गए निर्देश।
(क) नीचे दिए गए दिए गए निर्देशांक का उत्तर कौन-सा है? उसका सामने वाला तारा (★) बना हुआ –
प्रश्न 1.
चेतक शत्रुओं की सेना के किस प्रकार टूटे थे?
• चेतक बादल की तरह शत्रु की सेना पर वज्रपात का टूटना था।
• चेतक शत्रु की सेना को चारों ओर से घेरकर वह टूट गयी थी।
• चेतक हैंडियों के दल के समान बादल के रूप में शत्रु की सेना पर टूट पड़ी थी।
• चेतक नदी के उफान के समान शत्रु की सेना पर विखंडन था।
उत्तर:
• चेतक बादल की तरह शत्रु की सेना पर वज्रपात टूट गया था।
प्रश्न 2.
'लेकर सवार उड़ गया था।' इस पंक्ति में 'सवार' शब्द वंशज के लिए आया है?
• चेतक
• निवेशक प्रताप
• कवि
• शत्रु
उत्तर:
• निवेशक प्रताप
(ख) अब अपने दोस्तों के साथ तर्कपूर्ण चर्चा कीजिए कि आपने ये ही उत्तर क्यों चुना?
उत्तर:
विद्यार्थी स्वयं करें।
हद पर चर्चा
पाठ में से चुनकर कुछ पंक्तियाँ नीचे दी गयी हैं। अन्वेषक समझिए और इन पर विचार किग। आपको इसका अर्थ क्या समझ में आया? कक्षा में अपने साझा विचार किग और अपनी पुस्तक पुस्तक में लिखें।
(के) "निर्भीक गया वह ढालों में, सर्पट दौड़ कार्लोन्स में। "
उत्तर:
वह निडर युद्ध के समय में भयानक भालों और तलवारों से लेकर आरामदायक सेना के समुद्र तट पर उन पर प्रहार करता है और नहरों पर चढ़ता है, नालों आदि को बहुत तेज गति से पार करने के बाद भी वह छूट जाती है।
(ख) "भला गिर गया, गिर गया, हय-तापों से घायल हो गया अंग
।
" उनके भले और तारक सारी जमीन पर पड़े थे।
मिलान करें
कविता में से चुनकर कुछ पंक्तियाँ नीचे दी गयी हैं। अपने समूह में इन पर चर्चा करें और इन्हें सही भावार्थ से मिलाएं। इसके लिए आप शब्दकोश, इंटरनेट या अपने सैटेलाइट की सहायता ले सकते हैं।
| पंक्तियाँ | भावार्थ |
| 1. राणा प्रताप के घोड़े से पड़ गया हवा को पाला था। | 1. शत्रु की सेना पर भयानक बज्रमय बादल बनकर टूट पड़ता और शत्रुओं का नाश करता । |
| 2. वह दौड़ रहा अरि-मस्तक पर, या आसमान पर घोड़ा था। | 2. हवा से भी तेज दौड़ने वाला चेतक ऐसे दौड़ लगा रहा था मानो हवा और चेतक में प्रतियोगिता हो रही हो । |
| 3. जो तनिक हवा से बाग हिली लेकर सवार उड़ जाता था। | 3. शत्रुओं के सिर से ऊपर से होता हुआ एक छोर से दूसरे छोर पर ऐसे दौड़ता जैसे आसमान में दौड़ रहा हो। |
| 4. राणा की पुतली फिर नहीं, तब तक चेतक मुड़ जाता था। | 4. चेतक की फुर्ती ऐसी कि लगाम के थोड़ा-सा हिलते ही सरपट हवा में उड़ने लगता था । |
| 5. विकराल बज्र-मय बादल सा अरि की सेना पर घहर गया। | 5. वह राणा की पूरी निगाह मुड़ने से पहले ही उस ओर मुड़ जाता अर्थात वह उनका भाव समझ जाता था। |
उत्तर:
1. → 2
2. → 3
3. → 4
4. → 5
5.→ 1
शीर्षक
यह कविता ‘हल्दीघाटी’ शीर्षक काव्य कृति का एक अंश है। यहाँ इसका शीर्षक ‘चेतक की वीरता’ दिया गया है । आप इसे क्या शीर्षक देना चाहेंगे और क्यों?
उत्तर:
‘अरिहंत चेतक’ क्योंकि वह पलक झपकते ही शत्रुओं को मार देता था।
कविता की रचना
“चेतक बन गया निराला था।”
“पड़ गया हवा को पाला था।”
“राणा प्रताप का कोड़ा था । ”
” या आसमान पर घोड़ा था । ”
रेखांकित शब्दों पर ध्यान दीजिए। ये शब्द बोलने-लिखने में थोड़े मिलते-जुलते हैं। इस तरह की तुकांत शैली प्रायः कविता में आती है। कभी-कभी कविता अतुकांत भी होती है। इस कविता में आए तुकांत शब्दों की सूची बनाइए ।
उत्तर:
उड़ / मुड़ चालों / भालों ढ़ालों / करवालों यहाँ / वहाँ जहाँ / कहाँ लहर / ठहर निषंग / अंग दंग / रंग ।
शब्द के भीतर शब्द
“या आसमान का घोड़ा था । ”
‘आसमान’ शब्द के भीतर कौन-कौन से शब्द छिपे हैं-
आस, समान, मान, सम, आन, नस आदि ।
अब इसी प्रकार कविता में से कोई पाँच शब्द चुनकर उनके भीतर के शब्द खोजिए ।
उत्तर:
1. चौकड़ी कड़ी, चौक, चौड़ी
2. सवार – सर, रस, वार
3. दिखलाया – दिख दिया, लाया
4. बादल – दल, बाद, बाल
पाठ से आगे
आपकी बात
” जो तनिक हवा से बाग हिली
लेकर सवार उड़ जाता था । ”
(क) ‘हवा से लगाम हिली और घोड़ा भाग चला’ कविता को प्रभावशाली बनाने में इस तरह के प्रयोग काम आते हैं। कविता में आए ऐसे प्रयोग खोजकर परस्पर बातचीत करें।
(ख) कहीं भी, किसी भी तरह का युद्ध नहीं होना चाहिए।
इस पर आपस में बात कीजिए ।
उत्तर:
(क) परीक्षोपयोगी नहीं है।
(ख) परीक्षोपयोगी नहीं है।
समानार्थी शब्द
कुछ शब्द समान अर्थ वाले होते हैं, जैसे- हय, अश्व और घोड़ा। इन्हें समानार्थी शब्द कहते हैं।
यहाँ पर दिए गए शब्दों से उस शब्द पर घेरा बनाइए जो समानार्थी न हों-
| 1. | हवा | अनल | पवन | बयार |
| 2. | रण | तुरंग | युद्ध | समर |
| 3. | आसमान | आकाश | गगन | नभचर |
| 4. | नद | नाद | सरिता | तटिनी |
| 5. | करवाल | तलवार | असि | ढाल |
खोजबीन के लिए
प्रश्न 1.
महाराणा प्रताप कौन थे? उनके बारे में इंटरनेट या पुस्तकालय से जानकारी प्राप्त करके लिखिए ।
उत्तर:
विद्यार्थी स्वयं करें।
प्रश्न 2.
इस कविता में चेतक एक ‘घोड़ा’ है। पशु-पक्षियों पर आधारित पाँच रचनाओं को खोजिए और अपनी कक्षा की दीवार पत्रिका पर लगाइए ।
उत्तर:
नीलकंठ, गौरा, गिल्लू, वह चिड़िया जो, चालाक लोमड़ी।