NCERT Class 10 Hindi Chapter 5 मैं क्यों लिखता हूँ?
NCERT Solutions for Class 10 Hindi Kritika Chapter 5 मैं क्यों लिखता हूँ?
(पाठ्यपुस्तक से)
प्रश्न 1.
लेखक के अनुसार प्रत्यक्ष अनुभव की अनुभूति उनके लेखन में कहीं अधिक मदद करती है, क्यों?
उत्तर
लेखक का मानना है कि अनुभव की अनुभूति होती है लेकिन भावना संवत् देना और कल्पना के अनुरूप सत्य को प्रमाणित करना है जो वास्तव में कलाकार के साथ अनुभूति नहीं हुई है। जो आँखों के सामने नहीं आता वही आत्मा के सामने प्रकट प्रकाश में आ जाता है तब वह अनुभूति-प्रत्यक्ष हो जाता है।
मूलतः लेखक का मानना है कि जब तक रचनाकार का हृदय संवेदना से विथित नहीं होता है तब तक प्रत्यक्ष अनुभव उसे पद के लिए नामांकित नहीं कर सकता है। मास्टर की यह सशक्तता भीतर की भावना से होती है और भावना स्वयं शब्दों में प्रस्फुटित होती है। यही कारण है कि लैपटॉप में अंदर की भावना विशेष की मदद मिलती है।
प्रश्न 2.
लेखक ने हिरोशिमा के विस्फोट का भोक्ता कब और किस तरह महसूस किया?
उत्तर
लेखक विज्ञान के छात्र थे। उसे परमाणु, रेडियोधर्मी तत्व उनके भेद, रेडियोधर्मिता की शास्त्रीय जानकारी तब भी हुई जब उसने हिरोशिमा पर परमाणु बम के बारे में सुना और वहां उनके कुप्रभावों को प्रत्यक्ष रूप से देखा तब भी उस विस्फोट का भोक्ता नहीं बन पाया। एक दिन सड़क पर जब एक बड़े से जले पत्थर पर मानव छाया का अवलोकन किया गया तो उसे पता चला कि विस्फोट के समय यहां कोई भी इंसान खड़ा नहीं था। मनुष्य से रुद्ध तारा जो किरणें रुक गईं, उन्होंने पत्थरों को जला दिया और मनुष्य से रुद्ध तारा ने उन्हें छोड़ दिया। इससे उनके मन में ब्लास्ट का प्रत्यक्ष दृश्य साकार हो उठा और वह ब्लास्ट का भोक्ता बन गया।
प्रश्न 3.
'मैं क्यों लिखता हूँ?' के आधार पर बताएं कि
(के) लेखक को कौन सी बातें प्रेरित करती हैं?
(ख) किसी रचनाकार के प्रेरणा स्रोत किसी अन्य को भी कुछ रचना के लिए किस तरह की रुचि कर सकते हैं?
उत्तर
(क) किसी भी लेखक को पोस्ट के लिए निम्न बातें प्रेरित करती हैं
- आंतरिक सुपरस्टारता-लेखकीय प्रवृत्ति में जब अपनी व्यक्तिगत भावना को प्रकट करने की उत्कंठा इतनी बलवती हो जाती है कि उसे कोई स्टॉक नहीं बनाया जाता है।
- संपादक और प्रकाशक का आग्रह-जब लेखक प्रसिद्ध हो जाते हैं तो संपादक और प्रकाशक कुछ के लिए अनुरोध करते हैं लेखक लिखते हैं।
- इकोनामिक सुपरस्टारता-लेखा के लिए सम्मान के साथ पारिश्रमिक भी मिलता है। आर्थिक शोधों की प्रस्तुति के लिए लेखक भी बने हैं।
- प्रसिद्ध पाने के लिए- ऐसे भी लेखक होते हैं जिनमें कोई बुराई नहीं होती वे नकली बने रहते हैं। उनमें आत्मसंतुष्टि की भावना होती है और यह भी कामना होती है कि इतना सुधार आ जाए और पहचान बन जाए।
(ख) किसी भी रचनाकार के लिए प्रेरणा स्रोत रचनाकार को विभिन्न प्रकार से प्रोत्साहित करना और कुछ भी पसंद करना आवश्यक है। लेखक को जो बातें पढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं वे उन एलीमेंट्री सैम आर्किटेक्चर को पूरा करने की बात कहती हैं या उनके मुक्त हो जाने का प्राप्त पद प्राप्त करती हैं।
प्रश्न 4.
कुछ रचनाकारों के लिए आत्मानुभूति/स्वयं के अनुभव के साथ-साथ तनावपूर्ण दबाव भी महत्वपूर्ण होता है। ये आकर्षक दबाव कौन-कौन से हो सकते हैं? आत्मानुभूति या स्वयं के अनुभव के साथ
उत्तर
कुछ रचनाकारों के लिए जो दबाव महत्वपूर्ण हैं, वे निम्नलिखित हो सकते हैं-
- प्रकाशकों का आग्रह- लेखकों को साम्यवाद मिला ही प्रकाशकों का अनुरोध जारी किया गया है।
- संपादकों का आग्रह - प्रकाशकों की तरह ही संपादकों का आग्रह भी लेखकों के लेखन में प्रेरक रचना है।
- आर्थिक लाभ - लेखन से मिलने वाला आर्थिक लाभ भी लेख के लिए आवश्यक है।
- प्रचार-प्रसार का दवाब - जब लेखक किसी नए तथ्य के प्रचार-प्रसार का दबाव डालता है, तब वे लेखन के लिए समर्थक हो जाते हैं।
प्रश्न 5.
क्या दबाव दबाव केवल लेखन से जुड़े रचनाकारों को ही प्रभावित करते हैं या अन्य क्षेत्रों से जुड़े कलाकारों को भी प्रभावित करते हैं, कैसे?
उत्तर
-लुभावन-दबाव केवल रचनाकारों को ही प्रभावित नहीं करता, शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र हो जो लुभावने-दबाव से मुक्त हो। मूलतः अन्य क्षेत्र से जुड़े कलाकार भी। प्रभाव-दबावों से प्रभावित होते हैं; जैसे
- गायक-गायिका-आयोजकों और मशाल का दबाव बना रहता है।
- सिनेमा जगत से संबंधित कलाकार-इन पर निर्देशक का दबाव रहता है। इसके अलावा आर्थिक दबाव भी रहता है।
- चित्रकार और मूर्तिकार-इन पर फोटोग्राफर और मूर्तिकार का दबाव रहता है।
प्रश्न 6.
हिरोशिमा पर लिखी कविता के लेखक के अंतिम और प्रभावशाली दोनों लेख क्या आप यह कह सकते हैं?
उत्तर
हिरोशिमा पर लिखी गई कविता लेखक के अंतः एवेंजेबल प्रेशर दोनों का अध्ययन है, क्योंकि लेखक ने हिरोशिमा में बम विस्फोट से लेकर त्रासदी को देखा था। उसने देखा कि रेडियोधर्मी राइटर ने मैन्स को स्टाक बनाकर छाया पत्थर पर अंकित किया हुआ है। यह देखने वाले लेखक के मन में भावना जगी, प्रेरणा से प्रेरित उद्देश्य लेखक ने यह कविता जापान में नहीं लिखी बल्कि प्रेरणा की लहरों ने भारत ने उसे कविता लेखन के लिए प्रेरणा कर दिया।
प्रश्न 7.
हिरोशिमा की घटना विज्ञान का भयानकतम नुकसान है। आपकी दृष्टि में विज्ञान का मिथक कहां-कहां और किस तरह से हो रहा है?
उत्तर
हिरोशिमा पर एथेन-बम प्लास्टिक नामक ऐसी घटना घटी थी जिसने पूरे विश्व को हिलाकर रख दिया था, यह विज्ञान का निकृष्टतम प्रयोग था। विज्ञान कुछ मिथक निम्नलिखित
- विज्ञान के बढ़ते अंधविश्वास से बढ़ी हुई भ्रूण हत्याएं।
- कंप्यूटर में वायरस कुछ गलत कार्य जैसा।
- देश की सुरक्षा के लिए निर्मित मछुआरों की हत्या के उद्देश्य से गरीबों की पहचान करना।
- विभिन्न संस्कृतियों का प्रयोग आत्महत्या के लिए।
प्रश्न 8.
एक किशोर युवा नागरिक की वैज्ञानिकता से मनोविज्ञान का अपमान में आपकी क्या भूमिका है?
उत्तर
एक संवेदनशील युवा नागरिक की विशिष्टता से मैं विज्ञान का अल्पसंख्यक उत्पीड़न के लिए कई प्रकार से अपनी भूमिका निभा सकता हूं, जैसे-
- अल्ट्रासाउंड का मिथक कर कन्याभ्रूण हत्या की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक भविष्य और इससे होने वाले प्रोत्साहित के प्रति आगाह किया जाएगा।
- प्लास्टिक की थैलियाँ और उनकी बनाई हुई वस्तुओं का प्रयोग कम से कम करने के लिए लोगों में जनचेतना और जागरूकता फैलाई गई।
- विज्ञान के विभिन्न उपकरण एवं यंत्रों का मैं खुद भी महत्व नहीं रखता और लोगों से बेरोजगारी कि वे भी महत्व नहीं रखते।
- लोगों से आग्रह है कि वे अपनी-अपनी सब्जियों का इस्तेमाल कम करके सार्वजनिक करें ताकि प्रदूषण में कमी आए।
आशा है कि कक्षा 10 हिंदी कृतिका अध्याय 5 के लिए दिए गए एनसीईआरटी समाधान आपके होमवर्क को पूरा करने में सहायक होंगे।