NCERT Class 8 Social Science Chapter 1 कैसे, कब और कहाँ
NCERT Solutions for Class 8 Social Science History Chapter 1 कैसे, कब और कहाँ
आइए याद करें
प्रश्न 1.
बताएँ कि कौन सा कथन सही है या गलत:
(a) जेम्स मिल ने भारतीय इतिहास को तीन कालखंडों में विभाजित किया - हिंदू, मुस्लिम, ईसाई।
(b) आधिकारिक दस्तावेज़ हमें यह समझने में मदद करते हैं कि देश के लोग क्या सोचते हैं।
(c) अंग्रेज़ों का मानना था कि प्रभावी प्रशासन के लिए सर्वेक्षण महत्वपूर्ण हैं।
उत्तर:
(a) गलत
(b) गलत
(c) सही
आइए चर्चा करें
प्रश्न 2.
जेम्स मिल द्वारा प्रस्तुत भारतीय इतिहास के काल-विभाजन में क्या समस्या है?
उत्तर:
जेम्स मिल द्वारा किया गया विभाजन सांप्रदायिक आधार पर था और प्राचीन और मध्यकालीन काल के दौरान भारतीयों की उपलब्धियों के बारे में गलत धारणा रखता था। मिल के अनुसार, भारतीयों द्वारा किए गए सभी प्रकार के विकास और प्रगति औपनिवेशिक शासन के कारण थे क्योंकि उन्होंने भारतीय इतिहास का एक पूर्वाग्रही संस्करण प्रस्तुत किया था।
प्रश्न 3.
अंग्रेज़ सरकारी दस्तावेज़ों को क्यों सुरक्षित रखते थे?
उत्तर:
अंग्रेजों के लिए लेखन एक महत्वपूर्ण कार्य था और हर सरकारी दस्तावेज़ को स्पष्ट रूप से लिखकर सुरक्षित रखना ज़रूरी था। ऐसा करने के बाद, चीज़ों का सही ढंग से अध्ययन और बहस की जा सकती थी। इसलिए, ज़रूरत पड़ने पर संरक्षित दस्तावेज़ों को संदर्भ बिंदु के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता था। यही कारण थे कि अंग्रेज़ सरकारी दस्तावेज़ों को सुरक्षित रखते थे।
प्रश्न 4.
इतिहासकारों को पुराने अखबारों से मिलने वाली जानकारी पुलिस रिपोर्टों से मिलने वाली जानकारी से किस प्रकार भिन्न होगी?
उत्तर:
किसी समय का इतिहास लिखने के लिए जानकारी आवश्यक होती है जिसे विभिन्न स्रोतों से एकत्र किया जा सकता है। अभिलेखागार में मौजूद आधिकारिक दस्तावेजों के अलावा, इतिहासकार पुराने अखबारों, लोगों की डायरियों, तीर्थयात्रियों के वृत्तांतों, महत्वपूर्ण व्यक्तियों की आत्मकथाओं और पुस्तिकाओं आदि से भी जानकारी एकत्र करते हैं।
अखबारों में मिलने वाली जानकारी देश भर में घटित घटनाओं पर आधारित होती है, जबकि पुलिस रिपोर्ट सीमित और स्थानीय होती हैं। इसी वजह से, कभी-कभी इतिहासकारों को पुलिस रिपोर्टों से मिलने वाली जानकारी पुराने अखबारों जितनी उपयोगी नहीं होती। अखबारों की रिपोर्टें हमें यह समझने में मदद करती हैं कि देश के दूसरे लोग वास्तव में क्या महसूस करते थे और अंग्रेजों की कार्रवाइयों के पीछे क्या मकसद था।
प्रश्न 5.
क्या आप आज की दुनिया में सर्वेक्षणों के उदाहरण सोच सकते हैं? सोचिए कि खिलौना कंपनियाँ कैसे जानकारी प्राप्त करती हैं कि युवा किस चीज़ से खेलना पसंद करते हैं या सरकार कैसे स्कूलों में युवाओं की संख्या का पता लगाती है। एक इतिहासकार ऐसे सर्वेक्षणों से क्या निष्कर्ष निकाल सकता है?
उत्तर:
सर्वेक्षण सरकारी और निजी कंपनियों द्वारा किए जाते हैं।
- जनसांख्यिकीय परिवर्तन, रोजगार, आय, रुचि, रुचि, संपत्ति आदि पर।
- मैन्युअल रूप से या प्रौद्योगिकी के उपयोग से।
- घर, स्कूल, संस्थान, मॉल आदि जैसे विभिन्न स्थानों पर
इतिहासकारों को वरीयताओं, जीवन शैली, जनसांख्यिकीय परिवर्तनों, राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक जीवन आदि के बारे में जानकारी मिल सकती है।
अभ्यास प्रश्न
प्रश्न.1.
(i) ब्रिटिश भारत का इतिहास किसके द्वारा लिखा गया था?
(a) चार्ल्स डार्विन
(b) जेम्स मिल
(c) अल्बर्ट आइंस्टीन
(d) थॉमस हार्डी
(ii) भारत के प्रथम गवर्नर-जनरल थे
(a) लॉर्ड डेथौसी
(b) लॉर्ड माउंटबेटन
(c) लॉर्ड विलियम बेंटिक
(d) वॉरेन हेस्टिंग्स
(iii) भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार की स्थापना कब हुई?
(a) 1920 के दशक में
(b) 1930 के दशक में
(c) 1940 के दशक में
(d) 1950 के दशक में
(iv) 'सुलेखक' शब्द का अर्थ है
(a) वह जो चित्रकला की कला में विशेषज्ञ है।
(b) वह जो संगीत की कला में विशेषज्ञ है।
(c) वह जो सुंदर लेखन की कला में विशेषज्ञ है।
(d) वह जो सार्वजनिक भाषण की कला में विशेषज्ञ है।
(v) जनगणना कार्य आयोजित किए जाते हैं
(a) हर पांच साल में
(b) हर सात साल में
(c) हर दस साल में
(d) हर बारह साल में
उत्तर:
(i)(b), (ii)(d), (iii)(a), (iv)(c), (v)(c).
प्रश्न 2.
प्रत्येक वाक्य को पूरा करने के लिए उपयुक्त शब्दों से रिक्त स्थान भरें।
(i) औपनिवेशिक सरकार किस प्रथा को बहुत महत्व देती थी?
(ii) इतिहासकारों ने आमतौर पर भारतीय इतिहास को प्राचीन और प्राचीन में विभाजित किया है।
(iii) ब्रिटिश भारत का इतिहास एक विशाल कार्य है।
(iv) मिल का मानना था कि सभी एशियाई समाज यूरोप की तुलना में सभ्यता के स्तर पर थे।
(v) अंग्रेजों ने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को संरक्षित करने के लिए और जैसे विशेष संस्थानों की स्थापना की।
उत्तर:
(i) सर्वेक्षण
(ii) मध्यकालीन-आधुनिक
(iii) तीन-खंड
(iv) निम्न
(v) अभिलेखागार-संग्रहालय
प्रश्न 3.
बताइए कि निम्नलिखित में से प्रत्येक कथन सत्य है या असत्य।
(i) अंग्रेज सरकारी दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के प्रति बहुत सजग थे।
(ii) 20वीं शताब्दी के मध्य तक मुद्रण का प्रसार होने लगा था।
(iii) जेम्स मिल द्वारा प्रस्तुत भारतीय इतिहास के काल-विभाजन को बिल्कुल भी स्वीकार नहीं किया गया था।
(iv) अंग्रेजों ने पूरे देश का मानचित्र बनाने के लिए 19वीं शताब्दी के प्रारंभ में विस्तृत सर्वेक्षण किए।
(v) जेम्स मिल ने अपनी पुस्तक "ए हिस्ट्री ऑफ़ ब्रिटिश इंडिया" में भारत और उसकी संस्कृति का महिमामंडन किया है।
उत्तर:
(i) सत्य,
(ii) असत्य,
(iii) असत्य,
(iv) सत्य,
(v) असत्य।
अति लघु उत्तरीय प्रश्न
प्रश्न 1.
उन घटनाओं के नाम बताइए जिनके लिए विशिष्ट तिथियाँ निर्धारित की जा सकती हैं।
उत्तर:
जिस वर्ष किसी राजा का राज्याभिषेक हुआ, जिस वर्ष उसका विवाह हुआ, जिस वर्ष उसका बच्चा हुआ, जिस वर्ष उसने कोई विशेष युद्ध लड़ा, जिस वर्ष उसकी मृत्यु हुई, आदि।
प्रश्न 2.
भारत में ब्रिटिश इतिहासकारों द्वारा लिखे गए इतिहास का एक महत्वपूर्ण पहलू क्या था?
उत्तर:
प्रत्येक गवर्नर-जनरल का शासन एक महत्वपूर्ण पहलू था।
प्रश्न 3.
जेम्स मिल कौन थे?
उत्तर:
वह एक स्कॉटिश अर्थशास्त्री और राजनीतिक दार्शनिक थे और अपनी पुस्तक "ए हिस्ट्री ऑफ़ ब्रिटिश इंडिया" के लिए जाने जाते हैं।
प्रश्न 4.
एशियाई समाजों के बारे में मिल की क्या राय थी?
उत्तर:
मिल के विचार में सभी एशियाई समाज यूरोप की तुलना में सभ्यता के निचले स्तर पर थे।
प्रश्न 5.
जेम्स मिल के अनुसार, अंग्रेजों के भारत आने से पहले भारतीय सामाजिक जीवन में कौन सी कुप्रथाएँ व्याप्त थीं?
उत्तर:
जेम्स मिल के अनुसार, भारतीय सामाजिक जीवन में व्याप्त कुप्रथाएँ धार्मिक असहिष्णुता, जातिगत वर्जनाएँ और अंधविश्वास थीं।
प्रश्न 6.
चित्रों में गवर्नर-जनरल को किस तरह दर्शाया गया है?
उत्तर:
चित्रों में गवर्नर-जनरल को शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में दर्शाया गया है।
प्रश्न 7.
कई इतिहासकार आधुनिक काल को औपनिवेशिक काल क्यों कहते हैं?
उत्तर:
ऐसा इसलिए है क्योंकि ब्रिटिश शासन में लोगों को समानता, स्वतंत्रता या स्वाधीनता - जो आधुनिकता के प्रतीक हैं - प्राप्त नहीं थी।
प्रश्न 8.
भारतीय इतिहास के पिछले 230 वर्षों के बारे में लिखने में इतिहासकारों द्वारा प्रयुक्त एक महत्वपूर्ण स्रोत का उल्लेख कीजिए।
उत्तर:
ब्रिटिश प्रशासन के आधिकारिक अभिलेख।
प्रश्न 9.
जनगणना के अंतर्गत क्या किया जाता है?
उत्तर:
इसमें भारत के सभी प्रांतों में रहने वाले लोगों की संख्या दर्ज की जाती है और जातियों, धर्मों और व्यवसायों के बारे में जानकारी एकत्र की जाती है।
प्रश्न 10.
आधिकारिक रिकॉर्ड क्या नहीं बताते?
उत्तर:
आधिकारिक रिकॉर्ड यह नहीं बताते कि देश के अन्य लोगों ने क्या महसूस किया और उनके कार्यों के पीछे क्या छिपा था।
प्रश्न 11.
हम इतिहास को विभिन्न कालखंडों में क्यों बाँटते हैं?
उत्तर:
हम ऐसा इसलिए करते हैं ताकि किसी समय की विशेषताओं, उसकी केंद्रीय विशेषताओं को, जैसी वे हमें दिखाई देती हैं, पकड़ सकें।
लघु उत्तरीय प्रश्न
प्रश्न 1.
जेम्स मिल भारत के बारे में किस प्रकार सोचते थे?
उत्तर:
जेम्स मिल भारत के बारे में कोई सकारात्मक विचार नहीं रखते थे। उनका मानना था कि सभी एशियाई समाज यूरोप की तुलना में सभ्यता के निचले स्तर पर हैं। उनके इतिहास के अनुसार, अंग्रेजों के भारत आने से पहले, हिंदू और मुस्लिम तानाशाहों ने देश पर शासन किया था। धार्मिक असहिष्णुता, जातिगत वर्जनाएँ और अंधविश्वास सामाजिक जीवन पर हावी थे। उनका मानना था कि केवल ब्रिटिश शासन ही भारत को सभ्य बना सकता है। उन्होंने सुझाव दिया कि भारतीय लोगों के ज्ञान और सुख को सुनिश्चित करने के लिए अंग्रेजों को भारत के सभी क्षेत्रों पर विजय प्राप्त करनी चाहिए। क्योंकि अंग्रेजों की सहायता के बिना भारत प्रगति करने में सक्षम नहीं था।
प्रश्न 2.
इतिहासकार भारतीय इतिहास को प्राचीन, मध्यकालीन और आधुनिक में विभाजित करते हैं। लेकिन इस विभाजन की भी अपनी समस्याएँ हैं। ये समस्याएँ क्या हैं?
उत्तर:
यह काल-विभाजन पश्चिम से लिया गया है जहाँ आधुनिक काल आधुनिकता की सभी शक्तियों जैसे विज्ञान, तर्क, लोकतंत्र, स्वतंत्रता और समानता के विकास से जुड़ा था। मध्यकालीन शब्द का प्रयोग ऐसे समाज के लिए किया जाता था जहाँ आधुनिक समाज की ये विशेषताएँ मौजूद नहीं थीं।
हमारे लिए आधुनिक काल के इस लक्षण-निर्धारण को स्वीकार करना कठिन है। यहाँ, यह उल्लेखनीय है कि ब्रिटिश शासन के अधीन भारतीयों को समानता, स्वतंत्रता या स्वाधीनता प्राप्त नहीं थी। उस काल में देश में आर्थिक विकास और प्रगति का भी अभाव था। इसलिए कई इतिहासकार आधुनिक काल को औपनिवेशिक काल कहते हैं।
प्रश्न 3.
महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेजों और पत्रों को सुरक्षित रखने के लिए अंग्रेजों ने क्या किया?
उत्तर:
अंग्रेजों को सभी महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेजों और पत्रों को सुरक्षित रखने की आवश्यकता महसूस हुई। इसके लिए उन्होंने सभी प्रशासनिक संस्थाओं से जुड़े रिकॉर्ड रूम स्थापित किए। गाँव के तहसीलदार का कार्यालय, कलेक्ट्रेट, कमिश्नर का कार्यालय, प्रांतीय सचिवालय, अदालतें - सभी के अपने रिकॉर्ड रूम थे। अंग्रेजों ने महत्वपूर्ण अभिलेखों को सुरक्षित रखने के लिए अभिलेखागार और संग्रहालय जैसी विशिष्ट संस्थाएँ भी स्थापित कीं।
प्रश्न 4.
सरकारी अभिलेख क्या नहीं बताते? हमें उनके बारे में कैसे पता चलता है?
उत्तर:
सरकारी अभिलेख हमें हमेशा यह समझने में मदद नहीं करते कि देश के अन्य लोग क्या महसूस करते थे और उनके कार्यों के पीछे क्या छिपा था। इसके लिए हमारे पास लोगों की डायरियाँ, तीर्थयात्रियों और यात्रियों के वृत्तांत, महत्वपूर्ण व्यक्तियों की आत्मकथाएँ और स्थानीय बाज़ारों में बिकने वाली लोकप्रिय पुस्तकें आदि हैं। मुद्रण यंत्रों के प्रसार के साथ, समाचार पत्र प्रकाशित होने लगे और सार्वजनिक रूप से मुद्दों पर बहस होने लगी। नेताओं और सुधारकों ने अपने विचारों को फैलाने के लिए लिखा, कवियों और उपन्यासकारों ने अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए लिखा।
प्रश्न 5.
अंग्रेजों ने भारत पर विजय कैसे प्राप्त की और अपना शासन कैसे स्थापित किया?
उत्तर:
अंग्रेजों ने भारत पर निम्नलिखित तरीकों से विजय प्राप्त की:
- उन्होंने स्थानीय नवाबों और राजाओं को अपने अधीन कर लिया।
- उन्होंने अर्थव्यवस्था और समाज पर नियंत्रण स्थापित किया, अपने सभी खर्चों को पूरा करने के लिए राजस्व एकत्र किया, कम कीमतों पर अपनी जरूरत की वस्तुएं खरीदीं और निर्यात के लिए आवश्यक फसलें उगायीं।
- उन्होंने शासकों और रुचियों, रीति-रिवाजों और प्रथाओं में परिवर्तन लाए।
- इस प्रकार, उन्होंने सब कुछ अपने पक्ष में कर लिया और बहुत जल्द ही देश को अपने अधीन कर लिया।
दीर्घ उत्तरीय प्रश्न
प्रश्न 1.
ब्रिटिश प्रशासन के आधिकारिक अभिलेख इतिहासकारों को भारतीय इतिहास के पिछले 250 वर्षों के बारे में लिखने में कैसे मदद करते हैं?
उत्तर:
अंग्रेजों का मानना था कि लेखन का कार्य महत्वपूर्ण है। इसलिए, उन्होंने हर निर्देश, योजना, नीतिगत निर्णय, समझौते, जाँच आदि को लिखवाया। उन्होंने सोचा कि एक बार ऐसा हो जाने पर, चीजों का ठीक से अध्ययन और बहस की जा सकती है। इस विश्वास ने मतपत्रों, नोटिंग और रिपोर्टों की एक प्रशासनिक संस्कृति को जन्म दिया।
अंग्रेज सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों और पत्रों को संरक्षित करने में बहुत रुचि रखते थे। इसके लिए, उन्होंने सभी प्रशासनिक संस्थानों जैसे गाँव के तहसीलदार के कार्यालय, कलेक्ट्रेट, कानून अदालतों आदि से जुड़े रिकॉर्ड रूम स्थापित किए। उन्होंने महत्वपूर्ण अभिलेखों को संरक्षित करने के लिए अभिलेखागार और संग्रहालय भी स्थापित किए।
19वीं शताब्दी के शुरुआती वर्षों में प्रशासन की एक शाखा से दूसरी शाखा में जाने वाले पत्र और ज्ञापन अभी भी अभिलेखागार में पढ़े जा सकते हैं। इतिहासकार जिला अधिकारियों द्वारा तैयार किए गए नोट्स और रिपोर्टों या शीर्ष अधिकारियों द्वारा प्रांतीय प्रशासकों को भेजे गए निर्देशों और निर्देशों से भी मदद ले सकते हैं।
प्रश्न 2.
औपनिवेशिक प्रशासन में सर्वेक्षण कैसे महत्वपूर्ण हो गए?
उत्तर:
अंग्रेजों ने सर्वेक्षण की प्रथा को बहुत महत्व दिया क्योंकि उनका मानना था कि किसी देश का प्रभावी प्रशासन करने से पहले उसे ठीक से जानना ज़रूरी है। इसलिए, उन्होंने पूरे देश का मानचित्रण करने के लिए 19वीं शताब्दी के प्रारंभ में विस्तृत सर्वेक्षण किए:
- उन्होंने गांवों में राजस्व सर्वेक्षण किया।
- उन्होंने स्थलाकृति, मिट्टी की गुणवत्ता, वनस्पति, जीव, स्थानीय इतिहास और फसल पैटर्न को जानने का प्रयास किया।
- उन्होंने 19वीं सदी के अंत से हर दस साल के अंतराल पर जनगणना अभियान भी शुरू किया। उन्होंने भारत के सभी प्रांतों में लोगों की संख्या का विस्तृत रिकॉर्ड तैयार किया, जिसमें जाति, धर्म और व्यवसाय के बारे में अलग-अलग जानकारी दर्ज की गई।
- अंग्रेजों ने कई अन्य सर्वेक्षण भी किए जैसे वनस्पति सर्वेक्षण, प्राणि सर्वेक्षण, पुरातत्व सर्वेक्षण, वन सर्वेक्षण आदि। इस तरह, उन्होंने उन सभी तथ्यों को इकट्ठा किया जो किसी देश के प्रशासन के लिए आवश्यक थे।
चित्र-आधारित प्रश्न
प्रश्न 1.
एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तक (पृष्ठ 1) से लिए गए नीचे दिए गए चित्र को देखिए और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए:
प्रश्न:
(i) उपरोक्त चित्र क्या दर्शाने का प्रयास करता है?
(ii) स्पष्ट कीजिए कि यह चित्र किस प्रकार एक साम्राज्यवादी धारणा को दर्शाता है।
उत्तर:
(i) चित्र यह दर्शाने का प्रयास करता है कि भारतीयों ने स्वेच्छा से अपने प्राचीन ग्रंथ (शास्त्र) ब्रिटिश शक्ति की प्रतीक ब्रिटानिया को सौंप दिए, मानो उससे भारतीय संस्कृति का रक्षक बनने का अनुरोध कर रहे हों।
(ii) यह चित्र स्पष्ट रूप से साम्राज्यवादी श्रेष्ठता को दर्शाता है। सिंह की छवि श्रेष्ठ शक्ति का प्रतीक है। साम्राज्य दाता है और उसकी प्रजा सदैव सिंहासन के प्रति वफ़ादार रहती है।
प्रश्न 2.
एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तक (पृष्ठ 5) से लिए गए नीचे दिए गए चित्र को देखिए और उसके बाद दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए:
प्रश्न:
(i) यह क्या है?
(ii) यह कब अस्तित्व में आया?
(iii) दिल्ली के निर्माण के समय यह कहाँ स्थित था?
(iv) यह स्थान क्या दर्शाता है?
उत्तर:
(i) यह भारत का राष्ट्रीय अभिलेखागार है।
(ii) यह 1920 के दशक में अस्तित्व में आया।
(iii) जब दिल्ली का निर्माण हुआ, तब यह वायसराय पैलेस के पास स्थित था।
(iv) यह ब्रिटिश दृष्टि में इस संस्थान के महत्व को दर्शाता है।