NCERT Class 9 Information Technology Chapter 5 सामग्री प्रौद्योगिकी
NCERT Solutions for Class 9 Foundation of Information Technology Chapter 5 सामग्री प्रौद्योगिकी
बहु विकल्पीय प्रश्न
प्रश्न 1.
डेटा अपने आप में तब तक उपयोगी नहीं है जब तक कि
(a) यह विशाल न हो
(b) इसे सूचना प्राप्त करने के लिए संसाधित न किया जाए
(c) इसे विविध स्रोतों से एकत्र न किया जाए
(d) इसे उचित रूप से प्रस्तुत न किया जाए
उत्तर:
(b) डेटा अप्रसंस्कृत और कच्चे तथ्य हैं। यह तब तक उपयोगी नहीं है जब तक कि इसे सूचना प्राप्त करने के लिए संसाधित न किया जाए
प्रश्न 2.
निर्णय लेने के लिए, डेटा को
(a) बहुत सटीक
(b) बड़े पैमाने पर
(c) सही ढंग से संसाधित
(d) विविध स्रोतों से एकत्र किया जाना चाहिए
उत्तर:
(c) निर्णय लेने के लिए, डेटा को सही ढंग से संसाधित और हेरफेर किया जाना चाहिए।
प्रश्न 3.
वह डेटा जो सटीक, विशिष्ट और किसी उद्देश्य के लिए व्यवस्थित होता है, उसे क्या कहते हैं?
(a) डेटा
(b) मल्टीमीडिया
(c) बुद्धिमत्ता
(d) सूचना
उत्तर:
(d) प्रसंस्करण के बाद डेटा सूचना बन जाता है और यह सटीक, विशिष्ट और किसी उद्देश्य के लिए व्यवस्थित होता है।
प्रश्न 4.
कच्चे तथ्यों को कहा जाता है
(a) डेटा
(b) सूचना
(c) ज्ञान
(d) बुद्धि
उत्तर:
(a) कच्चे तथ्य डेटा नामक सूचना के असंगठित रूप का प्रतिनिधित्व करते हैं।
प्रश्न 5.
सूचना
(a) डेटा
(b) संसाधित डेटा
(c) हेरफेर किया गया इनपुट
(d) कंप्यूटर आउटपुट
उत्तर:
(b) सूचना डेटा का संसाधित रूप है।
प्रश्न 6.
ज्ञान के साथ-साथ, यदि किसी के पास यह जानने की सामान्य समझ है कि उस ज्ञान का उपयोग कब और कैसे करना है तो इसे क्या कहते हैं?
(a) ज्ञान
(b) इंटरनेट
(c) बुद्धिमत्ता
(d) मल्टीमीडिया
उत्तर:
(c) बुद्धिमत्ता व्यावहारिक ज्ञान है और इसमें यह चुनने की क्षमता होती है कि ज्ञान का उपयोग कब और कैसे करना है।
प्रश्न 7.
जब सामग्री अन्तरक्रियाशीलता प्रदान करती है और उपयोगकर्ता सामग्री की प्रगति को नियंत्रित कर सकते हैं तो इसे क्या कहा जाता है?
(a) रैखिक मल्टीमीडिया
(b) गैर-रैखिक मल्टीमीडिया
(c) एनीमेशन
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर:
(b) गैर-रैखिक मल्टीमीडिया प्रगति को नियंत्रित करने के लिए अन्तरक्रियाशीलता का उपयोग करता है, उदाहरण के लिए वीडियो गेम।
प्रश्न 8.
निम्नलिखित में से कौन मल्टीमीडिया का घटक है?
(a) टेक्स्ट
(b) इमेज
(c) ऑडियो
(d) ये सभी
उत्तर:
(d) टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो सभी मल्टीमीडिया के घटक हैं।
प्रश्न 9.
टेक्स्ट, ग्राफिक्स, चित्र, ऑडियो, वीडियो आदि के इंटरएक्टिव संयोजन को क्या कहते हैं?
(a) डेटा
(b) सूचना
(c) मल्टीमीडिया
(d) इंटरनेट
उत्तर:
(c) मल्टीमीडिया टेक्स्ट, एनिमेशन, ध्वनि, चित्र आदि का एक इंटरएक्टिव संयोजन है।
प्रश्न 10.
पाठ के साथ ऑडियो, वीडियो और एनीमेशन जैसी सामग्री को क्या कहा जाता है?
(a) हाइपरटेक्स्ट
(b) मल्टीमीडिया
(c) हाइपरमीडिया
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) हाइपरटेक्स्ट के विस्तार को हाइपरमीडिया कहा जाता है। हाइपरटेक्स्ट पाठ्य लिंक पर आधारित होता है जबकि हाइपरमीडिया में पाठ, ऑडियो, चित्र, ध्वनियाँ आदि शामिल होते हैं।
प्रश्न 11.
विषम को चुनें
(a) JPG
(b) BMP
(c) WAVE
(d) PNG
उत्तर:
(c) WAVE एक ऑडियो प्रारूप है, बाकी छवि फ़ाइल एक्सटेंशन हैं।
प्रश्न 12.
मल्टीमीडिया के लिए RAM की न्यूनतम क्षमता कितनी होनी चाहिए?
(a) 32 MB
(b) 64 MB
(c) 128 MB
(d) 512 MB
उत्तर:
(b) मल्टीमीडिया के लिए कम से कम 64 MB RAM की आवश्यकता होती है।
अति लघु उत्तरीय प्रश्न
प्रश्न 1.
डेटा प्रोसेसिंग से आप क्या समझते हैं?
उत्तर:
लोगों या मशीनों द्वारा डेटा को पुनर्गठित या पुनर्व्यवस्थित करके उसे उपयोगी जानकारी में बदलने की प्रक्रिया को डेटा प्रोसेसिंग कहते हैं।
प्रश्न 2.
सूचना शब्द से आप क्या समझते हैं?
उत्तर:
जब आँकड़ों को किसी संदर्भ में उपयोगी बनाने के लिए संसाधित, व्यवस्थित या प्रस्तुत किया जाता है, तो उसे सूचना कहते हैं।
प्रश्न 3.
डेटा के संसाधित रूप को सूचना कहते हैं। सूचना शब्द के और अधिक परिष्कृत रूप का वर्णन कीजिए।
उत्तर:
सूचना को किसी वैचारिक ढाँचे में रूपांतरित करने के बाद, ताकि उसका संज्ञानात्मक रूप से उपयोग किया जा सके, ज्ञान कहलाता है।
प्रश्न 4.
डेटा और सूचना में अंतर बताइए।
उत्तर:
कच्चे तथ्यों को डेटा कहा जाता है जबकि प्रसंस्करण के बाद डेटा को सूचना कहा जाता है।
प्रश्न 5.
“मल्टीमीडिया व्यक्ति की आँखों, कानों, मस्तिष्क और उंगलियों के पोरों को उत्तेजित कर सकता है।”
दिए गए कथन के संदर्भ में मल्टीमीडिया का अर्थ स्पष्ट कीजिए।
उत्तर:
मल्टीमीडिया का अर्थ है पाठ, ऑडियो, चित्र, एनीमेशन या वीडियो का कोई भी संयोजन जिसका उपयोग संदेशों या सूचनाओं के माध्यम से संचार के लिए किया जाता है।
प्रश्न 6.
मल्टीमीडिया के घटकों के नाम लिखिए।
उत्तर:
मल्टीमीडिया के घटक टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो, चित्र और एनीमेशन हैं।
प्रश्न 7.
एनिमेटेड फ़िल्में, एनिमेटेड गेम आदि, एनीमेशन के कुछ सामान्य अनुप्रयोग हैं। एनीमेशन शब्द से आप क्या समझते हैं?
उत्तर:
एनीमेशन स्थिर छवियों की एक क्रमिक श्रृंखला है जो गति का भ्रम पैदा करती है।
प्रश्न 8.
आप हाइपरमीडिया और हाइपरटेक्स्ट में कैसे अंतर करेंगे?
उत्तर:
हाइपरटेक्स्ट में केवल सादा पाठ और लिंक शामिल होते हैं, जबकि हाइपरमीडिया हाइपरटेक्स्ट का तार्किक विस्तार है, जिसमें ग्राफ़िक्स, ऑडियो, वीडियो के साथ-साथ सादा पाठ और लिंक भी शामिल होते हैं।
लघु उत्तरीय प्रश्न
प्रश्न 1.
कंटेंट तकनीक क्या है?
उत्तर:
कंटेंट वह जानकारी और अनुभव है जो विशिष्ट संदर्भों में अंतिम उपयोगकर्ता के लिए मूल्यवान हो सकते हैं। कंटेंट किसी भी माध्यम जैसे इंटरनेट, टेलीविज़न और ऑडियो सीडी के माध्यम से, साथ ही लाइव इवेंट जैसे सम्मेलनों और मंच प्रदर्शनों के माध्यम से भी वितरित किया जा सकता है, जिसे कंटेंट तकनीक कहा जाता है। इस शब्द का प्रयोग लक्षित दर्शकों के लिए उपयोगी मीडिया के प्रबंधनीय मूल्यवर्धित घटकों के रूप में सूचना के विभिन्न स्वरूपों और शैलियों की पहचान और परिमाणीकरण के लिए किया जाता है।
प्रश्न 2.
“सूचना हमें निर्णय लेने में मदद करती है।” सार्थक निर्णय लेने के लिए संसाधित आँकड़ों की क्या विशेषताएँ होनी चाहिए?
उत्तर:
निर्णय के सार्थक होने के लिए, संसाधित आँकड़ों (या सूचना) में निम्नलिखित विशेषताएँ होनी चाहिए:
- आवश्यकता पड़ने पर समय संबंधी जानकारी उपलब्ध होनी चाहिए।
- सटीकता जानकारी सटीक होनी चाहिए।
- संपूर्णता जानकारी हर पहलू से पूर्ण होनी चाहिए।
प्रश्न 3.
मल्टीमीडिया एप्लिकेशन का अर्थ स्पष्ट कीजिए।
उत्तर:
एक एप्लिकेशन जो टेक्स्ट, ग्राफिक्स, ऑडियो, वीडियो, इमेज या एनीमेशन या इनमें से किसी भी संयोजन जैसे कई मीडिया स्रोतों का उपयोग करता है, मल्टीमीडिया एप्लिकेशन कहलाता है।
प्रश्न 4.
मल्टीमीडिया क्यों ज़रूरी है?
उत्तर:
मल्टीमीडिया ज़रूरी है क्योंकि यह एक बेहद प्रभावी प्रस्तुतिकरण उपकरण है। जब मल्टीमीडिया के विभिन्न तत्व जैसे चित्र, एनिमेशन, ध्वनि, वीडियो क्लिप एक साथ जुड़ जाते हैं, तो ये मानव मस्तिष्क की विचार प्रक्रिया को बेहतर बना सकते हैं।
प्रश्न 5.
मल्टीमीडिया के लिए कोई दो हार्डवेयर आवश्यकताएँ लिखिए।
उत्तर:
मल्टीमीडिया के लिए दो हार्डवेयर आवश्यकताएँ इस प्रकार हैं:
- मल्टीमीडिया कंप्यूटर के लिए सीपीयू पेंटियम IV या अन्य उन्नत चिप्स होना चाहिए।
- मल्टीमीडिया पीसी में कम से कम वीजीए कार्ड वाला मॉनिटर लगा होना चाहिए।
प्रश्न 6.
पीसी पर मल्टीमीडिया बनाने के लिए हमें कुछ सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है, वे क्या हैं?
उत्तर:
मल्टीमीडिया के लिए सॉफ्टवेयर की आवश्यकताएँ इस प्रकार हैं:
- फ़ोटोशॉप
- चमक
- माइक्रोसॉफ्ट मल्टीमीडिया टेक्नोलॉजीज
दीर्घ उत्तरीय प्रश्न
प्रश्न 1.
मल्टीमीडिया के विभिन्न घटकों का वर्णन कीजिए।
उत्तर:
मल्टीमीडिया के विभिन्न घटकों का वर्णन इस प्रकार है:
- पाठ, स्क्रीन पर सूचना प्रस्तुत करने और विचारों को व्यक्त करने का सबसे व्यापक रूप से प्रयुक्त और लचीला माध्यम है। पाठ को चित्रों या ध्वनियों से बदलना हमेशा अच्छा विचार नहीं होता, इसलिए डिज़ाइनर को यह विचार करना चाहिए कि पाठ को स्वीकार्य तरीके से कैसे प्रस्तुत किया जाए और उसे अन्य माध्यमों से कैसे पूरक बनाया जाए।
- ग्राफिक्स आज दृश्यावलोकन संचार प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है और ग्राफिक छवियों का उपयोग जोर देने, ध्यान आकर्षित करने, अवधारणाओं को चित्रित करने और सामग्री के लिए पृष्ठभूमि प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।
- ऑडियो ऑडियो मल्टीमीडिया अनुप्रयोग का एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है क्योंकि यह आपके मल्टीमीडिया अनुप्रयोग को कई तरीकों से बढ़ा सकता है।
उदाहरण के लिए, वेब पर व्याख्यान देने में, प्रस्तुति में रुचि और भावना जोड़ने के लिए संगीत का उपयोग किया जाता है। - वीडियो मल्टीमीडिया प्रोग्राम में एक शक्तिशाली प्रभाव प्रदान करता है। मल्टीमीडिया अनुप्रयोगों में, आजकल डिजिटल वीडियो बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं। इन वीडियो क्लिप को आसानी से संपादित किया जा सकता है और किसी भी अन्य कंप्यूटर फ़ाइल की तरह संग्रहीत किया जा सकता है।
- एनीमेशन एक स्थिर छवि को गतिशील दिखाने की प्रक्रिया है। मल्टीमीडिया में, आजकल एनीमेशन का उपयोग 2-डी एनीमेशन और 3-डी एनीमेशन के रूप में किया जा रहा है।
प्रश्न 2.
वर्तमान विश्व में मल्टीमीडिया के अनुप्रयोग के विभिन्न क्षेत्र बताइए।
उत्तर:
मल्टीमीडिया का उपयोग विभिन्न प्रकार से किया जा सकता है। मल्टीमीडिया के विभिन्न अनुप्रयोग क्षेत्र इस प्रकार हैं:
- रचनात्मक उद्योग:
रचनात्मक उद्योग आर्थिक गतिविधियों की एक श्रृंखला को संदर्भित करता है जो ज्ञान और सूचना के सृजन से संबंधित हैं। विज्ञापन, वास्तुकला, कला, शिल्प, डिज़ाइन, फ़ैशन, फ़िल्म, संगीत, प्रकाशन, खिलौने, खेल आदि सभी रचनात्मक उद्योगों के अंतर्गत आते हैं। इस क्षेत्र में, सूचना को रचनात्मक रूप से प्रस्तुत करने के लिए मल्टीमीडिया अत्यंत उपयोगी पाया गया है। - मनोरंजन:
आजकल मनोरंजन के लिए मल्टीमीडिया का खूब इस्तेमाल हो रहा है। मल्टीमीडिया के इस्तेमाल से फिल्मों और एनिमेशन में स्पेशल इफेक्ट्स डाले जा रहे हैं। मल्टीमीडिया गेम्स लोगों और बच्चों के बीच टाइम पास के तौर पर काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। - व्यवसाय
: प्रस्तुतियों, मार्केटिंग, विज्ञापन, उत्पाद डेमो, डेटाबेस, कैटलॉग, नेटवर्क आदि में मल्टीमीडिया का उपयोग किया जा रहा है। यह व्यवसायों और उनके उत्पादों को सफल बनाने में प्रमुख भूमिका निभा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भी मल्टीमीडिया का व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है। - स्कूल:
मल्टीमीडिया की सबसे ज़्यादा ज़रूरत स्कूलों को है। किसी अवधारणा को समझाने के लिए मल्टीमीडिया का इस्तेमाल करके, छात्रों को कक्षा में ही उसका लाइव और व्यावहारिक प्रदर्शन दिया जा सकता है, जिससे वे अवधारणा को अच्छी तरह समझ सकें और उसे लंबे समय तक याद रख सकें।
कंप्यूटर आधारित प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों का इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि छात्र बिना किसी प्रशिक्षक की मदद के, कहीं भी, कभी भी कोई विषय सीख सकें। - घर पर
बागवानी, खाना पकाना, घर की डिजाइनिंग, कुछ घरेलू उपकरणों की मरम्मत आदि ऐसे क्षेत्र हैं जहां मल्टीमीडिया का लगातार उपयोग किया जा रहा है और घरेलू अनुप्रयोगों में एक उपकरण के रूप में यह दिन-प्रतिदिन अधिक लोकप्रिय होता जा रहा है। - सार्वजनिक स्थान -
होटल, रेलवे स्टेशन, शॉपिंग मॉल, संग्रहालय आदि में मल्टीमीडिया उपभोक्ताओं को सूचना और सहायता प्रदान कर सकता है, जब वहां उनकी मदद करने के लिए कोई नहीं होता है।