NCERT Class 9 Information Technology Chapter 9 एमएस-वर्ड 2007 एडवांस्ड

NCERT Solutions for Class 9 Foundation of Information Technology Chapter 9 एमएस-वर्ड 2007 एडवांस्ड

बहु विकल्पीय प्रश्न

प्रश्न 1:
एमएस-वर्ड के किस टैब में शेप्स विकल्प होता है?
(a) होम            

(b) रिव्यू
(c) इन्सर्ट          

(d) मेलिंग्स
उत्तर:
(c) एमएस-वर्ड के इन्सर्ट टैब में शेप्स विकल्प होता है,

प्रश्न 2:
निम्नलिखित में से कौन सा ऑटोशेप नहीं है?
(a) रेखा           

(b) वृत्त
(c) वक्र            

(d) क्लिपआर्ट
उत्तर:
(d) क्लिपआर्ट एक ऑटोशेप नहीं है, क्योंकि यह आकृतियों के अंतर्गत नहीं पाया जाता है।

प्रश्न 3:
किसी दस्तावेज़ में रेडीमेड आकृति डालने के चरण क्या हैं?
(a) I. इन्सर्ट टैब चुनें।
II. इलस्ट्रेशन समूह में, शेप्स पर क्लिक करें और इच्छित आकृति चुनें।
III. जहाँ आप आकृति बनाना चाहते हैं, वहाँ माउस को क्लिक करके रखें और माउस को दबाए रखते हुए माउस पॉइंटर को खींचें।
IV. माउस बटन छोड़ दें।
(b) I. इन्सर्ट टैब चुनें और क्लिपआर्ट से वह आकृति चुनें जिसे आप बनाना चाहते हैं।
II. माउस को दबाएँ और उसे दबाए रखते हुए खींचें।
III. माउस बटन छोड़ दें।
(c) (a) और (b) दोनों
( d) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर:
(a)

प्रश्न 4:
निम्नलिखित में से कौन सा विकल्प उपयोगकर्ता द्वारा वांछित स्वचालित स्वरूपण को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है?
(a) टेक्स्ट को आपके टाइप के अनुसार बदलें
(b) ऑटोफॉर्मेट एज़ यू टाइप
(c) प्रूफिंग
(d) ट्रैक परिवर्तन
उत्तर:
(b) स्वचालित स्वरूपण को चालू या बंद करने के लिए, प्रूफिंग के तहत ऑटोफॉर्मेट एज़ यू टाइप टैब का उपयोग किया जाता है।

प्रश्न 5:
ऑटोफ़ॉर्मेट सेटिंग्स एक दस्तावेज़ में लागू होती हैं
(a) जैसे ही हम टेक्स्ट टाइप करते हैं             

(b) टाइपिंग समाप्त करने के बाद
(c) (a) और (b) दोनों           

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर:
(c) ऑटोफ़ॉर्मेट सेटिंग्स एक दस्तावेज़ में लागू होती हैं जैसे ही हम टेक्स्ट टाइप करते हैं या टाइपिंग समाप्त करने के बाद।

प्रश्न 6:
……………… सुविधा आपको विभिन्न आइटम जैसे टिप्पणियां, स्वरूपण आदि देखने की अनुमति देती है और अन्य लेखक की टिप्पणियां देखने का विकल्प भी प्रदान करती है।
(a) समीक्षा के लिए प्रदर्शित करें              

(b) परिवर्तन ट्रैक करें               

(c) मार्कअप दिखाएं                   

(d) समीक्षा फलक
उत्तर:
(c) समीक्षा टैब के तहत मार्कअप सुविधा दिखाएं आपको विभिन्न आइटम देखने की अनुमति देता है।

प्रश्न 7:
किस टैब के अंतर्गत, टिप्पणियाँ समूह मौजूद है, ………………
(a) सम्मिलित करें                   

(b) समीक्षा करें                 

(c) देखें              

(d) मेलिंग
उत्तर:
(b) समीक्षा टैब में टिप्पणियाँ समूह होता है।

प्रश्न 8:
सभी दस्तावेज़ परिवर्तनों की निगरानी के लिए किस सुविधा का उपयोग किया जाता है?
(a) दस्तावेज़ संपादित करें           

(b) परिवर्तन की निगरानी करें
(c) परिवर्तन ट्रैक करें             

(d) सभी को ट्रैक करें
उत्तर:
(c) ट्रैक परिवर्तन टूल का उपयोग तब किया जाता है जब किसी दस्तावेज़ को कई लोगों द्वारा संपादित या समीक्षा की जाती है।

प्रश्न 9:
वर्ड की किस सुविधा का उपयोग दस्तावेजों का एक सेट बनाने के लिए किया जाता है, जैसे फॉर्म या पत्र आदि।
(a) मेल मर्ज                 

(b) विलय दस्तावेज
(c) मुख्य दस्तावेज          

(d) डेटा स्रोत
उत्तर:
(a) मेल मर्ज सुविधा का उपयोग प्राप्तकर्ता के नाम और पते जैसे मामूली अंतर के साथ दस्तावेजों का एक सेट बनाने के लिए किया जाता है।

प्रश्न 10:
निम्नलिखित में से कौन सा मेल मर्ज शब्द मेल मर्ज दस्तावेज़ में डाली जाने वाली विशिष्ट जानकारी को सूचीबद्ध करता है?
(a) मुख्य दस्तावेज़         

(b) डेटा स्रोत
(c) मेल मर्ज                

(d) मर्ज फ़ील्ड
उत्तर:
(b) डेटा स्रोत मेल मर्ज दस्तावेज़ में डाली जाने वाली विशिष्ट जानकारी को सूचीबद्ध करता है।

प्रश्न 11:
यह उस डेटाबेस को संदर्भित करता है जो प्राप्तकर्ताओं के नाम और पते से संबंधित जानकारी संग्रहीत करता है।
(a) मुख्य दस्तावेज़      

(b) मर्ज किए गए दस्तावेज़
(c) डेटा स्रोत              

(d) टिप्पणियाँ
उत्तर:
(c) मेल मर्ज का उपयोग करते समय प्राप्तकर्ता के नाम और पते से संबंधित जानकारी संग्रहीत करने के लिए डेटा स्रोत का उपयोग किया जाता है।

प्रश्न 12:
विलय से पहले डेटा स्रोत में रिकॉर्ड्स को व्यवस्थित करने के लिए निम्नलिखित में से किस सुविधा का उपयोग किया जाता है?
(a) फ़िल्टर                                        

(b) सॉर्ट
(c) त्रुटियों के लिए ऑटो चेक          

(d) फ़ील्ड्स का मिलान करें
उत्तर:
(b) सॉर्ट सुविधा का उपयोग विलय से पहले डेटा स्रोत में रिकॉर्ड्स को व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है।

प्रश्न 13:
डेटा स्रोत में प्रत्येक श्रेणी के लिए स्तंभ शीर्षक का नाम क्या है?
(a) डेटा फ़ील्ड           

(b) फ़ील्ड
(c) फ़ील्ड नाम         

(d) रिकॉर्ड
उत्तर:
(c) फ़ील्ड नाम डेटा स्रोत में प्रत्येक श्रेणी के लिए स्तंभ शीर्षक का नाम है।

अति लघु उत्तरीय प्रश्न

प्रश्न 1:
इन्सर्ट टैब के अंतर्गत, किस समूह में आकृतियाँ, क्लिपआर्ट जैसी सुविधाएँ शामिल हैं?
उत्तर:
इन्सर्ट टैब के अंतर्गत, इलस्ट्रेशन समूह में आकृतियाँ, क्लिपआर्ट जैसी सुविधाएँ शामिल हैं।

प्रश्न 2:
उन फ्रीहैंड ड्राइंग टूल्स के नाम लिखिए जिनका उपयोग कस्टम आकृतियाँ बनाते समय किया जाता है।
उत्तर:
कर्व, फ्रीफॉर्म और स्क्रिबल तीन फ्रीहैंड ड्राइंग टूल्स हैं जिनका उपयोग कस्टम आकृतियाँ बनाते समय किया जाता है।

प्रश्न 3:
किस विकल्प का उपयोग करके आप कई आकृतियों के लिए एक फ्रेम बना सकते हैं?
उत्तर:
Insert —> Illustrations —> Shapes —> New Drawing कैनवास विकल्प का उपयोग कई आकृतियों के लिए एक फ्रेम बनाने के लिए किया जाता है।

प्रश्न 4:
Word 2007 में कितने प्रकार के गणितीय प्रतीक सेट उपलब्ध हैं?
उत्तर:
Word 2007 में 8 प्रकार के गणितीय प्रतीक सेट उपलब्ध हैं।

प्रश्न 5:
कौन सा गणितीय प्रतीक समूह एक नकारात्मक संबंध व्यक्त करता है?
उत्तर:
नकारात्मक संबंध प्रतीक जो एक नकारात्मक संबंध व्यक्त करते हैं।

प्रश्न 6:
एमएस-वर्ड एप्लीकेशन में कमेंट्स फीचर जोड़ने का संभावित उद्देश्य बताइए।
उत्तर:
बिना पेन और कागज़ के दस्तावेज़ पढ़ते समय नोट्स बनाने के लिए, कमेंट्स फीचर बहुत उपयोगी है।

प्रश्न 7:
तान्या अरिहंत प्रकाशन में सहायक प्रबंधक के रूप में कार्यरत हैं। वह अपने प्रत्येक ग्राहक को दिवाली की शुभकामनाएँ भेजना चाहती हैं। ग्रीटिंग कार्ड के लिफाफे पर पता छापने में कौन सी तकनीक उनकी मदद कर सकती है?
उत्तर:
मेल मर्ज उन्हें लिफाफों पर लेबल छापने में मदद करेगा।

लघु उत्तर प्रकार

प्रश्न 1:
आप अपने वर्ड दस्तावेज़ में गणितीय चिह्न कैसे डालेंगे?
उत्तर:
माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड 2007 समीकरणों में गणितीय चिह्न डालने की अनुमति देता है।
गणितीय चिह्न डालने के लिए, निम्न कार्य करें:

  1. सम्मिलित करें टैब पर, प्रतीक समूह में, समीकरण विकल्प के अंतर्गत तीर पर क्लिक करें और फिर, नया समीकरण सम्मिलित करें पर क्लिक करें।
  2. डिज़ाइन टैब के अंतर्गत टूल्स समूह से समीकरण का चयन करें और प्रतीक समूह से अधिक प्रतीक जोड़ सकते हैं, अधिक तीर पर क्लिक करें।
  3. प्रतीक सेट के नाम के आगे वाले तीर पर क्लिक करें और फिर उस प्रतीक सेट के नाम पर क्लिक करें जिसे आप प्रदर्शित करना चाहते हैं।
    (क्योंकि आप ऑपरेटर, स्क्रिप्ट आदि चुन सकते हैं।)
  4. अब, उस प्रतीक पर क्लिक करें जिसे आप सम्मिलित करना चाहते हैं।

प्रश्न 2:
एमएस-वर्ड 2007 के "ट्रैक चेंजेस" फ़ीचर की व्याख्या कीजिए।
उत्तर:
"ट्रैक चेंजेस" माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का एक फ़ीचर है जो हमें किसी दस्तावेज़ में किए गए बदलावों पर नज़र रखने की सुविधा देता है। यह हमें ट्रैक बदलावों को स्वीकार या अस्वीकार करने, टिप्पणियाँ डालने या हटाने आदि की सुविधा देता है।

प्रश्न 3:
ट्रैक परिवर्तन का उपयोग करके किसी दस्तावेज़ को संशोधित करने के बाद, उसे कितने तरीकों से देखा जा सकता है?
उत्तर:
दस्तावेज़ देखने के चार तरीके हैं:

  1. अंतिम प्रदर्शन मार्कअप
  2. अंतिम
  3. मूल प्रदर्शन मार्कअप
  4. मूल

प्रश्न 4:
मैं अपने दस्तावेज़ में ट्रैक किए गए परिवर्तन देखना चाहता/चाहती हूँ। मैं ट्रैक किए गए परिवर्तनों का प्रदर्शन कैसे चालू करूँ?
उत्तर:
MS-Word 2007 में, "समीक्षा" टैब पर, "ट्रैकिंग" समूह में छोटे मेनू का उपयोग करें। "अंतिम प्रदर्शन मार्कअप" या "मूल प्रदर्शन मार्कअप" आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों को दिखाएगा। लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि Word आपको सही चीज़ें दिखा रहा है, "शो मार्कअप" मेनू पर चयनित आइटम की जाँच करें।

प्रश्न 5:
Word 2007 दस्तावेज़ के रिव्यू टैब में उपलब्ध शो मार्कअप विकल्प के उद्देश्य और विशेषताओं को लिखिए।
उत्तर:
परिवर्तनों को स्वीकार या अस्वीकार करना वर्तनी जाँच सुविधा की तरह ही काम करता है। दस्तावेज़ में किए गए परिवर्तनों के माध्यम से, लेखक किसी भी या सभी परिवर्तनों को स्वीकार या अस्वीकार कर सकता है।
अब तक किए गए परिवर्तनों को स्वीकार या अस्वीकार करने के लिए, निम्नलिखित करें:

  1. समीक्षा हेतु दस्तावेज़ खोलें.
  2. समीक्षा टैब से, परिवर्तन समूह में, अगला विकल्प पर क्लिक करें। पहला परिवर्तन प्रदर्शित होगा।
  3. निम्न में से एक कार्य करें:
    • परिवर्तन को स्वीकार करने के लिए, स्वीकार करें बटन के ऊपरी आधे भाग पर क्लिक करें।
    • सभी परिवर्तनों को स्वीकार करने के लिए, स्वीकार करें बटन पर क्लिक करें -> दस्तावेज़ में सभी परिवर्तन स्वीकार करें का चयन करें।
    • परिवर्तन को अस्वीकार करने के लिए, अस्वीकार बटन के ऊपरी आधे भाग पर क्लिक करें।
    • सभी परिवर्तनों को अस्वीकार करने के लिए, अस्वीकार करें बटन पर क्लिक करें -> दस्तावेज़ में सभी परिवर्तनों को अस्वीकार करें का चयन करें।
  4. सभी परिवर्तनों/टिप्पणियों की समीक्षा होने तक चरण (ii) और (iii) को दोहराएँ।
  5. जब काम पूरा हो जाए, तो अपना दस्तावेज़ सहेजें.

प्रश्न 6:
मेल मर्ज शब्द को परिभाषित कीजिए।
उत्तर:
मेल मर्ज एक उपयोगी उपकरण है जो आपको एक मुख्य (सामान्य) दस्तावेज़ को डेटा के एक समूह या डेटा स्रोत से जोड़कर कई पत्र, लेबल, लिफ़ाफ़े बनाने की अनुमति देता है। मुख्य दस्तावेज़ डेटा स्रोत से डेटा के सामान्य फ़ील्ड, जिन्हें मर्ज फ़ील्ड कहा जाता है, द्वारा जुड़ा होता है।
आप अपने डेटा स्रोत के लिए विशिष्ट, अपने स्वयं के मर्ज फ़ील्ड बना सकते हैं, या आप Word द्वारा प्रदान किए गए पूर्वनिर्धारित सेट का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक फ़ॉर्म पत्र में, आपका मुख्य दस्तावेज़ वह पत्र होगा जिसमें व्यक्ति को यह सूचित किया जाएगा कि उन्होंने पैसे जीते हैं, या उनकी कार सेवा का समय आ गया है।

प्रश्न 7:
मर्ज किए गए दस्तावेज़ क्या हैं?
उत्तर:
मर्ज किए गए दस्तावेज़ मुख्य दस्तावेज़ों और डेटा स्रोत का एक संयोजन है जिसे या तो एमएस-वर्ड फ़ाइल में देखा जा सकता है या सीधे प्रिंटर पर भेजा जा सकता है।

प्रश्न 8:
मेल मर्ज करते समय मर्ज फ़ील्ड से आप क्या समझते हैं?
उत्तर:
मर्ज फ़ील्ड एक प्लेसहोल्डर है जिसे आप मुख्य दस्तावेज़ में डालते हैं, जैसे मर्ज फ़ील्ड <city> में शहर का नाम डालें, जैसे "पेरिस" जो शहर डेटा फ़ील्ड में संग्रहीत होता है।

दीर्घ उत्तरीय प्रश्न

प्रश्न 1:
कस्टम आकृति के रूप को अनुकूलित करने के लिए वर्ड द्वारा कौन सी सुविधा प्रदान की जाती है? इसमें शामिल चरणों को लिखिए।
उत्तर:
कस्टम आकृतियाँ बनाना
तीन फ्रीहैंड ड्राइंग टूल्स, यानी कर्व, फ्रीफॉर्म और स्क्रिबल का उपयोग करके, मनचाही आकृतियाँ बनाई जा सकती हैं।
कर्व आपको अलग-अलग कर्व वाली आकृतियाँ बनाने की सुविधा देता है। फ्रीफॉर्म आपको सीधी रेखाओं और कर्व, दोनों वाली आकृतियाँ बनाने की सुविधा देता है। स्क्रिबल आपको बारीक विवरणों के साथ फ्रीहैंड आकृतियाँ बनाने की सुविधा देता है।
कस्टम आकृतियाँ बनाने के लिए, "इन्सर्ट" टैब से, "इलस्ट्रेशन" समूह में, "आकृतियाँ" पर क्लिक करें -> मनचाहा टूल चुनें।

  1. वक्र बनाने के लिए, वक्र शुरू करने के लिए माउस बटन पर क्लिक करें और छोड़ें। जैसे ही आप चित्र बनाएँ, उस बिंदु पर माउस बटन पर क्लिक करें और छोड़ें जिसके चारों ओर आपका वक्र बनेगा। अपना चित्र पूरा करने के लिए, डबल क्लिक करें।
  2. फ़्रीफ़ॉर्म बनाने के लिए, अपनी फ़्रीफ़ॉर्म आकृति शुरू करने के लिए माउस बटन पर क्लिक करें और छोड़ें। चित्र बनाते समय, सीधी रेखाओं के अंतिम बिंदुओं को स्थिर करने के लिए माउस बटन पर क्लिक करें और छोड़ें, या वक्र बनाने के लिए माउस पर क्लिक करें और खींचें, आप दोनों काम एक ही चित्र में कर सकते हैं। अपना चित्र पूरा करने के लिए, डबल क्लिक करें।
  3. स्क्रिबल बनाने के लिए, माउस पर क्लिक करें और उसे खींचकर स्क्रिबल बनाएँ। अपनी ड्राइंग पूरी करने के लिए, माउस बटन छोड़ दें।

कस्टम आकृतियों का संपादन:
MS-Word में कस्टम आकृतियों के स्वरूप को अनुकूलित करने के लिए Edit Points नामक एक सुविधा उपलब्ध है। यह सुविधा किसी चित्र के छोटे-छोटे खंडों का आकार बदलने की अनुमति देती है। कस्टम आकृतियों को संपादित करने के लिए, निम्न कार्य करें:

  1. कस्टम आकार पर क्लिक करें.
  2. फ़ॉर्मेट टैब से, "आकृतियाँ सम्मिलित करें" समूह में, "आकृति संपादित करें" पर क्लिक करें -> "बिंदु संपादित करें" चुनें।
    आकृति में विभिन्न स्थानों पर "बिंदु संपादित करें" नामक काले बिंदु दिखाई देंगे।
  3. वांछित परिवर्तन करने के लिए, संपादन बिंदु पर क्लिक करें और खींचें।
  4. जब आप अपनी वस्तु का संपादन समाप्त कर लें, तो संपादन बिंदु को बंद करने के लिए, आकृति के बाहर पृष्ठ पर कहीं भी क्लिक करें।

प्रश्न 2:
Word 2007 के AutoFormat फ़ीचर का उद्देश्य बताइए। इसे Word दस्तावेज़ में कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है?
उत्तर:
Word प्रोसेसिंग टूल का ऑटो-फ़ॉर्मेटिंग फ़ीचर टाइप करते समय कुछ खास तरह के टेक्स्ट को अपने आप फ़ॉर्मेट कर देता है। कुछ फ़ॉर्मेटिंग विकल्पों को चुनकर, Microsoft Office 2007 सिस्टम प्रोग्राम आपके टाइप करते समय कुछ खास तरह के टेक्स्ट को अपने आप फ़ॉर्मेट कर सकते हैं, जैसे टाइप किए गए हाइफ़न (-) को डैश (—) से बदलना।
स्वचालित फ़ॉर्मेटिंग चालू या बंद करें
स्वचालित फ़ॉर्मेटिंग चालू या बंद करने के लिए, निम्न कार्य करें:

  1. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस बटन पर क्लिक करें और फिर वर्ड विकल्प पर क्लिक करें।
  2. प्रूफिंग पर क्लिक करें और फिर ऑटोकरेक्ट विकल्प... बटन पर क्लिक करें।
  3. स्वतः सुधार: अंग्रेज़ी (यूएस) संवाद बॉक्स दिखाई देगा.
  4. इस संवाद बॉक्स में, AutoFormat As You Type टैब पर क्लिक करें।
  5. अपने इच्छित विकल्प चुनें या साफ़ करें।
    नोट: विशिष्ट टेक्स्ट या प्रतीकों, जैसे कि अंशों को शामिल करने के लिए, आपको स्वतः-सुधार विकल्प चालू करना होगा और अपनी स्वयं की स्वतः-सुधार प्रविष्टि भी सेट-अप करनी होगी।
  6. ओके बटन पर क्लिक करें.

स्वतः सुधार चालू करें
स्वतः सुधार विकल्प चालू करने के लिए, निम्नलिखित करें:

  1. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस बटन पर क्लिक करें और फिर वर्ड विकल्प पर क्लिक करें।
  2. वर्ड विकल्प संवाद बॉक्स दिखाई देगा.
  3. इस संवाद बॉक्स में, बाएँ फलक में, प्रूफिंग पर क्लिक करें।
  4. फिर, संबंधित दाएँ फलक में, स्वतः सुधार विकल्प... बटन पर क्लिक करें।
  5. स्वतः सुधार: अंग्रेजी (यूएस) संवाद बॉक्स दिखाई देगा और इस बॉक्स में, स्वतः सुधार टैब पर क्लिक करें।
  6. टाइप करते समय टेक्स्ट बदलें चेक बॉक्स का चयन करें.
  7. ओके बटन पर क्लिक करें.

अपनी स्वयं की स्वतः सुधार प्रविष्टि सेट अप करें
अपनी स्वयं की स्वतः सुधार प्रविष्टि सेट अप करने के लिए, निम्नलिखित करें:

  1. सम्मिलित करें टैब पर, प्रतीक समूह में, प्रतीक विकल्प पर क्लिक करें और फिर, अधिक प्रतीक... पर क्लिक करें।
  2. प्रतीक संवाद बॉक्स दिखाई देगा.
  3. इस संवाद बॉक्स में, प्रतीक टैब या विशेष वर्ण टैब पर क्लिक करें।
  4. स्वतः सुधारें... बटन पर क्लिक करें.
  5. आपके द्वारा चयनित प्रतीक या वर्ण With: बॉक्स में दिखाई देगा।
  6. प्रतिस्थापित करें: बॉक्स में, वह पाठ अनुक्रम लिखें जिसे आप स्वचालित रूप से साथ: बॉक्स में दिखाई देने वाले प्रतीक या वर्ण में बदलना चाहते हैं।
  7. जोड़ें बटन पर क्लिक करें.
  8. ओके बटन पर क्लिक करें.
  9. प्रतीक संवाद बॉक्स बंद करें.

प्रश्न 3:
टिप्पणियों से आपका क्या तात्पर्य है? वर्ड दस्तावेज़ में टिप्पणियों की समीक्षा कैसे की जाती है?
उत्तर:
MS-Word 2007 में, टिप्पणियाँ किसी रिपोर्ट की प्रूफ़-रीडिंग के लिए एक बहुत ही उपयोगी उपकरण हैं। ये लेखन प्रक्रिया में आपकी अपनी समझ के अनुसार नोट्स बनाने के लिए उपयोगी होती हैं, खासकर जब आप लिखते समय व्यस्त हों और किसी तथ्य या संसाधन की जाँच रुककर नहीं करना चाहते।
उस तथ्य की बाद में जाँच के लिए एक नोट बनाया जा सकता है। साथ ही, टिप्पणियों का उपयोग लेखक का ध्यान उन क्षेत्रों की ओर आकर्षित करने के लिए भी किया जा सकता है जहाँ विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।
टिप्पणियाँ सम्मिलित करना
MS-Word उपयोगकर्ताओं को दस्तावेज़ों में टिप्पणियाँ सम्मिलित करने की अनुमति देता है। अपने दस्तावेज़ में टिप्पणियाँ सम्मिलित करने के लिए, निम्न कार्य करें:

  1. वह पाठ चुनें जिस पर आप टिप्पणी जोड़ना चाहते हैं.
  2. समीक्षा टैब से, टिप्पणियाँ समूह में, नई टिप्पणी पर क्लिक करें।
  3. टिप्पणी बॉक्स में, टिप्पणी लिखें.
  4. जब समाप्त हो जाए, तो टिप्पणी बॉक्स के बाहर क्लिक करें।

टिप्पणियाँ संपादित करना और हटाना
टिप्पणियाँ जोड़ने के बाद, आप उन्हें संपादित या हटा सकते हैं। आप अन्य समीक्षकों द्वारा की गई टिप्पणियों में बदलाव नहीं कर सकते।
टिप्पणियाँ संपादित करना
टिप्पणियों को संपादित करने के लिए, निम्न कार्य करें:

  1. संपादित की जाने वाली टिप्पणी का चयन करें.
  2. टिप्पणी बॉक्स में अपने परिवर्तन लिखें।
  3. जब समाप्त हो जाए, तो टिप्पणी बॉक्स के बाहर क्लिक करें।

टिप्पणियाँ हटाना
टिप्पणियाँ हटाने के लिए, निम्नलिखित करें:

  1. हटाई जाने वाली टिप्पणी का चयन करें.
  2. समीक्षा टैब से, टिप्पणियाँ समूह में, हटाएँ विकल्प पर क्लिक करें। टिप्पणी हटा दी जाएगी।

या
टिप्पणी पर राइट क्लिक करें, ड्रॉपडाउन बॉक्स से "टिप्पणियाँ हटाएँ" पर क्लिक करें। टिप्पणी हटा दी जाएगी।

प्रश्न 4:
मैं Word को अपने दस्तावेज़ में किए गए परिवर्तनों को ट्रैक करने के लिए कैसे कहूँ?
उत्तर:
ट्रैक परिवर्तन चालू करने के लिए (अर्थात, Word को आपके दस्तावेज़ में आपके द्वारा किए गए प्रत्येक परिवर्तन को ट्रैक करने के लिए कहने के लिए), निम्न में से कोई एक कार्य करें:
* Ctrl+Shift+E दबाएँ
या
* स्थिति पट्टी पर, ट्रैक परिवर्तन चालू करने के लिए "ट्रैक परिवर्तन बंद करें" पर क्लिक करें। यदि आपको स्थिति पट्टी पर "ट्रैक परिवर्तन" दिखाई नहीं दे रहा है, तो स्थिति पट्टी पर दायाँ क्लिक करें और ट्रैक परिवर्तन पर क्लिक करें।
या
"समीक्षा टैब पर क्लिक करें -> ट्रैकिंग समूह में, ट्रैक परिवर्तन पर क्लिक करें। जब बटन हाइलाइट हो जाता है, तो Word परिवर्तन ट्रैक कर रहा है।"

प्रश्न 5:
मेल मर्ज करते समय, आप प्राप्तकर्ताओं का चयन कितने तरीकों से कर सकते हैं? इनमें से किसी एक का वर्णन कीजिए।
उत्तर:
जब आप मेल मर्ज विज़ार्ड का उपयोग करके डेटा स्रोत खोलते या बनाते हैं, तो आप Word को आपके मर्ज के लिए परिवर्तनशील जानकारी के एक विशिष्ट सेट का उपयोग करने के लिए कह रहे होते हैं।
मुख्य दस्तावेज़ को डेटा स्रोत से जोड़ने के लिए (या प्राप्तकर्ताओं का चयन करें) निम्न विधियों में से किसी एक का उपयोग करें:
विधि 1: किसी मौजूदा डेटा स्रोत का उपयोग करें
किसी मौजूदा डेटा स्रोत का उपयोग करने के लिए, निम्न कार्य करें:

  1. मेल मर्ज कार्य फलक में, मौजूदा सूची का उपयोग करें पर क्लिक करें.
  2. मौजूदा सूची का उपयोग करें अनुभाग में, ब्राउज़ करें पर क्लिक करें.
  3. डेटा स्रोत चुनें संवाद बॉक्स दिखाई देगा.
  4. इस डायलॉग बॉक्स में, उस फ़ाइल का चयन करें जिसमें वह वेरिएबल जानकारी है जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं और फिर, खोलें बटन पर क्लिक करें।
    यदि डेटा स्रोत फ़ाइलों की सूची में सूचीबद्ध नहीं है, तो उपयुक्त ड्राइव और फ़ोल्डर चुनें।
    यदि आवश्यक हो, तो सभी डेटा स्रोत सूची में उपयुक्त विकल्प चुनें। फ़ाइल का चयन करें और फिर, खोलें पर क्लिक करें।
    MS-Word मेल मर्ज प्राप्तकर्ता डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित करता है। आप चाहें तो अपने डेटा को सॉर्ट और एडिट कर सकते हैं।
  5. मुख्य दस्तावेज़ पर वापस लौटने के लिए OK पर क्लिक करें।
  6. मुख्य दस्तावेज़ को सहेजें:
    जब आप इस बिंदु पर मुख्य दस्तावेज़ को सहेजते हैं, तो आप डेटा स्रोत को भी सहेज रहे होते हैं और डेटा स्रोत को मुख्य दस्तावेज़ में संलग्न कर रहे होते हैं।
  7. वह नाम लिखें जो आप अपने मुख्य दस्तावेज़ को देना चाहते हैं और फिर, सहेजें बटन पर क्लिक करें।

विधि 2: Microsoft Outlook संपर्क सूची से नामों का उपयोग करें
Outlook संपर्क सूची का उपयोग करने के लिए, निम्न कार्य करें:

  1. मेल मर्ज कार्य फलक में, Outlook संपर्कों से चयन करें पर क्लिक करें.
  2. Outlook संपर्कों से चयन करें अनुभाग में, संपर्क फ़ोल्डर चुनें पर क्लिक करें.
  3. जब "संपर्क चुनें" संवाद बॉक्स दिखाई दे, तो अपने इच्छित Outlook संपर्क फ़ोल्डर का चयन करें और फिर "ठीक है" बटन पर क्लिक करें।
    नोट:
    MS-Word मेल मर्ज प्राप्तकर्ता संवाद बॉक्स प्रदर्शित करता है। आप चाहें तो अपने डेटा को क्रमबद्ध और संपादित कर सकते हैं।
  4. मुख्य दस्तावेज़ पर वापस लौटने के लिए OK पर क्लिक करें।

विधि 3: नाम और पते का डेटाबेस
नया डेटाबेस बनाने के लिए, निम्नलिखित करें:

  1. मेल मर्ज कार्य फलक में, नई सूची लिखें पर क्लिक करें।
  2. "एक नई सूची लिखें" अनुभाग में, "बनाएँ..." पर क्लिक करें। "
    नई पता सूची" संवाद बॉक्स दिखाई देगा। इस संवाद बॉक्स में, प्रत्येक रिकॉर्ड के लिए पता जानकारी दर्ज करें। यदि किसी विशेष फ़ील्ड के लिए कोई जानकारी नहीं है, तो बॉक्स को खाली छोड़ दें।
    डिफ़ॉल्ट रूप से, Word रिक्त फ़ील्ड को छोड़ देता है। इसलिए, यदि डेटा फ़ॉर्म में रिक्त प्रविष्टियाँ हैं, तो विलय प्रभावित नहीं होता है। प्रत्येक फ़ॉर्म में जानकारी का समूह एक डेटा रिकॉर्ड बनाता है।
  3. किसी रिकॉर्ड के लिए पूरी जानकारी टाइप करने के बाद, अगले रिकॉर्ड पर जाने के लिए "नई प्रविष्टि" पर क्लिक करें।
    किसी रिकॉर्ड को हटाने के लिए, "प्रविष्टि हटाएँ" पर क्लिक करें। किसी विशिष्ट रिकॉर्ड को खोजने के लिए, "ढूँढें..." पर क्लिक करें। अपनी सूची को अनुकूलित करने के लिए, "स्तंभ अनुकूलित करें..." पर क्लिक करें। "पता सूची अनुकूलित करें" संवाद बॉक्स में, आप मर्ज फ़ील्ड जोड़ सकते हैं, हटा सकते हैं, नाम बदल सकते हैं और उनका क्रम बदल सकते हैं।
  4. अब, OK बटन पर क्लिक करें। "पता सूची सहेजें" डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। इस डायलॉग बॉक्स में, "फ़ाइल नाम" बॉक्स में वह नाम लिखें जो आप अपने डेटा स्रोत को देना चाहते हैं और फिर "सहेजें" बटन पर क्लिक करें।
  5. मेल मर्ज प्राप्तकर्ता संवाद बॉक्स दिखाई देगा। इस संवाद बॉक्स में, अपनी इच्छानुसार कोई भी परिवर्तन करें और फिर OK पर क्लिक करें।
  6. वह नाम लिखें जो आप अपने मुख्य दस्तावेज़ को देना चाहते हैं और फिर सहेजें बटन पर क्लिक करें। अगले चरण पर जाने के लिए, अपना पत्र सेट अप करने के लिए अगला: अपना पत्र लिखें पर क्लिक करें।
    इस बिंदु पर मुख्य दस्तावेज़ को सहेजने पर, आप डेटा स्रोत को भी सहेज रहे होते हैं और डेटा स्रोत को मुख्य दस्तावेज़ में संलग्न कर रहे होते हैं।
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