NCERT Class 8 Social Science Chapter 7 हाशिए पर जाने को समझना
NCERT Solutions for Class 8 Social Science Civics Chapter 7 हाशिए पर जाने को समझना
प्रश्न 1.
'हाशिये पर' शब्द से आप क्या समझते हैं, इसे अपने शब्दों में दो या दो से अधिक वाक्यों में लिखिए।
हल:
हाशिये पर उन समुदायों को कहा जाता है जो आर्थिक और सांस्कृतिक विकास के हाशिये पर हैं। ये समुदाय ऐसे किसी भी परिवर्तन या उन्नति से वंचित हैं जिसका आनंद अन्य लोग आधुनिक समय में उठा रहे हैं।
प्रश्न 2
आदिवासी तेज़ी से हाशिए पर क्यों जा रहे हैं, इसके दो कारण बताइए।
उत्तर:
वनों के विकास ने आदिवासियों से उनके प्राकृतिक क्षेत्र और आजीविका छीन ली है और उन्हें हाशिए पर और शक्तिहीन समुदायों में बदल दिया है।
आदिवासियों को विदेशी, आदिम और पिछड़े लोगों के रूप में नकारात्मक रूप से चित्रित किया जाता है और उन्हें रंग-बिरंगे परिधानों और टोपी के माध्यम से दर्शाया जाता है। इसके कारण आधुनिक भारत में इस समुदाय को हाशिए पर धकेल दिया गया है।
प्रश्न 3.
एक कारण लिखिए कि आपको क्यों लगता है कि अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा के लिए संविधान द्वारा दिए गए सुरक्षा उपाय अत्यंत महत्वपूर्ण हैं?
उत्तर:
संवैधानिक सुरक्षा उपाय इसलिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये समुदाय पिछड़े हैं और शैक्षिक, सामाजिक और आर्थिक स्तर पर पिछड़े हुए हैं। उन्हें समाज में समान दर्जा देने के लिए ये सुरक्षा उपाय आवश्यक हैं। किसी भी राष्ट्र की प्रगति के लिए यह आवश्यक है कि समाज के सभी वर्ग प्रगति करें।
प्रश्न 4:
अल्पसंख्यक और हाशिए पर डाले गए खंड को दोबारा पढ़ें। अल्पसंख्यक शब्द से आप क्या समझते हैं?
उत्तर:
अल्पसंख्यक शब्द का प्रयोग आमतौर पर उन समुदायों के लिए किया जाता है जो शेष जनसंख्या की तुलना में संख्यात्मक रूप से छोटे होते हैं।
भारतीय संविधान अपने मौलिक अधिकारों के अंतर्गत धार्मिक और भाषाई अल्पसंख्यकों को सुरक्षा प्रदान करता है। यह सुनिश्चित करता है कि अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव न हो और उन्हें कोई असुविधा न हो।
प्रश्न 5
आप एक वाद-विवाद में भाग ले रहे हैं जहाँ आपको निम्नलिखित कथन के समर्थन में कारण बताने हैं: 'मुसलमान एक हाशिए पर रहने वाला समुदाय हैं।' इस अध्याय में दिए गए आँकड़ों का उपयोग करते हुए, अपने द्वारा दिए जाने वाले दो कारणों की सूची बनाएँ।
समाधान:
भारत में मुस्लिम आबादी की साक्षरता दर सबसे कम है। यह केवल 59% है।
43.2% हिंदुओं के पास बिजली की पहुँच है, जबकि केवल 30% मुसलमानों के पास बिजली की पहुँच है। उपरोक्त आँकड़े इस कथन का समर्थन करते हैं कि भारत में मुसलमान एक हाशिए पर रहने वाला समुदाय हैं।
मुसलमान कम शिक्षित हैं। सरकारी नौकरियों में उनकी हिस्सेदारी बहुत कम है।
प्रश्न 6
कल्पना कीजिए कि आप अपनी एक दोस्त के साथ टीवी पर गणतंत्र दिवस की परेड देख रहे हैं और वह कहती है, "इन आदिवासियों को देखो। वे कितने अनोखे लग रहे हैं। और ऐसा लगता है जैसे वे हर समय नाच रहे हों।" भारत में आदिवासियों के जीवन के बारे में आप उसे तीन बातें बताएँगे।
समाधान:
आदिवासियों को जंगलों का गहरा ज्ञान था। वे पारंपरिक रूप से शिकारी-संग्राहक और खानाबदोश थे और स्थानान्तरित कृषि और एक ही स्थान पर खेती करके जीवन यापन करते थे। जंगलों के इस ज्ञान ने आदिवासियों को पूर्व-औपनिवेशिक काल में भारत के विभिन्न साम्राज्यों के शासकों के लिए अपरिहार्य बना दिया था।
आदिवासियों की अपनी भाषाएँ हैं जो संस्कृत जितनी पुरानी हो सकती हैं। आदिवासी भाषा ने बंगाली जैसी भारतीय भाषाओं के निर्माण को प्रभावित किया है।
प्रश्न 7
क्या आप इस कथन से सहमत हैं कि आर्थिक और सामाजिक हाशिए पर होना आपस में जुड़ा हुआ है? क्यों?
उत्तर:
हाँ, आर्थिक और सामाजिक हाशिए पर होना आपस में जुड़ा हुआ है।
- दलितों और आदिवासियों को समाज का निचला वर्ग माना जाता था।
- वे गांवों के अलग-अलग इलाकों में रह रहे हैं। आदिवासी दूरदराज के इलाकों में रह रहे हैं।
- उन्हें उचित शिक्षा नहीं मिल रही थी, इसलिए अच्छी नौकरियां भी नहीं मिल रही थीं।
- जब उन्हें अवसर नहीं मिलते तो वे आर्थिक रूप से कमजोर रह जाते हैं और शिक्षा नहीं प्राप्त कर पाते और यह चक्र चलता रहता है।
पाठ्येतर गतिविधि प्रश्न और उत्तर
प्रश्न 1.
समूहों के हाशिए पर होने के कम से कम तीन अलग-अलग कारण बताइए।
उत्तर:
समूहों के हाशिए पर होने के तीन अलग-अलग कारण इस प्रकार हैं:
- उस समूह के लोग शायद कोई दूसरी भाषा बोलते हों।
- वे अलग रीति-रिवाजों का पालन करते हैं या बहुसंख्यक समुदाय से अलग धार्मिक समूहों से संबंधित हैं,
- एक कारण यह भी बताया जा सकता है कि वे गरीब हो सकते हैं, उन्हें 'निम्न' सामाजिक स्थिति का माना जा सकता है तथा उन्हें शत्रुता और भय की दृष्टि से देखा जा सकता है।
प्रश्न 2.
दादू को उड़ीसा स्थित अपना गाँव छोड़ने पर क्यों मजबूर होना पड़ा?
उत्तर:
दादू को उड़ीसा स्थित अपना गाँव छोड़ने पर इसलिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि जिस जगह वे रुके थे, वहाँ कंपनी वाले आए और कहा कि दादू की ज़मीन के नीचे लौह अयस्क है और वे उसका खनन करना चाहते हैं। इसलिए उन्होंने दादू को जबरन बाहर निकाल दिया। कंपनी वालों के कई वादों के बाद भी जब दादू वहाँ से जाने को तैयार नहीं हुए, तो उन्होंने दादू को वहाँ से निकाल दिया।
प्रश्न 3.
क्या वे काम की तलाश में दूसरे क्षेत्रों में पलायन करते हैं?
उत्तर:
हाँ, वे ज़्यादातर जंगलों से पलायन करने को मजबूर होते हैं।
प्रश्न 4.
वर्तमान भारत में कौन सी धातुएँ महत्वपूर्ण हैं? क्यों? ये कहाँ से आती हैं? क्या वहाँ आदिवासी आबादी है?
उत्तर:
लोहा और ताँबा जैसे धातु अयस्क भारत में महत्वपूर्ण हैं।
ये सभी वनों से आते हैं। हाँ, आदिवासी लोग वनों पर बहुत अधिक निर्भर हैं।
प्रश्न 5.
जंगल से प्राप्त पाँच उत्पादों की सूची बनाएँ जिनका उपयोग आप घर पर करते हैं।
उत्तर:
- रबड़
- ताँबा
- शहद
- कागज़
- लकड़ी
प्रश्न 6.
वन भूमि पर निम्नलिखित मांगें किसके द्वारा की जा रही थीं?
(a) घरों और रेलवे के निर्माण के लिए लकड़ी
(b) खनन के लिए वन भूमि। गैर-आदिवासी लोगों द्वारा कृषि के लिए वन भूमि
(c) सरकार द्वारा वन्यजीव पार्क के रूप में आरक्षित
उत्तर:
ये सभी मांगें वन भूमि पर उन लोगों द्वारा की जा रही थीं जो विशेष वन भूमि से संबंधित हैं क्योंकि वे शुरू से ही इन सभी के मूल देखभालकर्ता थे और उनकी जमीन छीनने से पहले उनसे नहीं पूछना अन्याय होगा।
प्रश्न 7.
इसका जनजातीय लोगों पर क्या प्रभाव पड़ेगा?
उत्तर:
निम्नलिखित माँगों के कारण जनजातीय लोग अपनी मौलिकता खो देंगे और कुछ मामलों में उन्हें अपने वास्तविक स्थान से विस्थापित भी होना पड़ सकता है।
प्रश्न 8.
आपके विचार से यह कविता क्या कहना चाह रही है?
उत्तर:
यह कविता प्रवासियों की आशाओं और असम में उनके सामने आई वास्तविकता को दर्शाती है।
प्रश्न 9.
आपकी राय में, यह क्यों ज़रूरी है कि आदिवासियों को अपने जंगलों और वन भूमि के उपयोग में अपनी बात कहने का अधिकार होना चाहिए?
उत्तर:
यह ज़रूरी है कि आदिवासियों को अपने जंगलों और वन भूमि के उपयोग में अपनी बात कहने का अधिकार होना चाहिए क्योंकि प्राचीन काल से ही वे इन ज़मीनों के मूल रखवाले रहे हैं और वे उस ज़मीन की गोद में रहते थे और उनसे उनका भावनात्मक रिश्ता था।
प्रश्न 10.
हमें अल्पसंख्यकों के लिए सुरक्षा उपायों की आवश्यकता क्यों है?
उत्तर:
अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को संभव बनाने और बहुसंख्यकों द्वारा बनाए जा रहे प्रभुत्व को रोकने के लिए अल्पसंख्यकों के लिए सुरक्षा उपाय प्रदान करना महत्वपूर्ण है।
प्रश्न 11.
सच्चर समिति की रिपोर्ट में स्कूली शिक्षा से संबंधित आँकड़े पढ़ें:
• 6-14 वर्ष आयु वर्ग के 25 प्रतिशत मुस्लिम बच्चों का या तो कभी स्कूल में दाखिला नहीं हुआ या उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी। यह प्रतिशत किसी भी अन्य सामाजिक-धार्मिक समुदाय के प्रतिशत से कहीं अधिक है।
क्या आपको लगता है कि इस स्थिति से निपटने के लिए विशेष उपायों की आवश्यकता है?
उत्तर:
हाँ, इस स्थिति से निपटने के लिए विशेष उपायों की आवश्यकता है क्योंकि यह प्रतिशत अभी भी केवल 25 प्रतिशत से कम है।