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 bihar board 8th class sanskrit note | संघे शक्तिः

bihar board 8th class sanskrit note | संघे शक्तिः

bihar board 8th class sanskrit note

वर्ग – 8

विषय – संस्कृत

पाठ 2 – संघे शक्तिः ( एकता में ही शक्ति है )

संघे शक्तिः ( एकता में ही शक्ति है )

                   ( कृदन्त प्रयोग )

[ आधुनिक युग की सबसे………………. पर प्रकाश डाला गया है । अस्ति गंगायाः रमणीये तीरे ………….    ..चिन्तितस्तिष्ठति ।

अर्थ –गंगा के रमणीय तीर पर पुष्कल नामक गाँव है । वहाँ बहुत घन सम्पन्न हरिहर नामक किसान था । उसने खेती से खूब सम्पत्ति अर्जित की । गाँव और उसके चारों ओर के गाँवों में उसकी खूब प्रतिष्ठा थी । उसके चार पुत्र हुए । वे सब पिता के काम में सहायता नहीं करते थे । बल्कि चारों परस्पर झगड़ते रहते थे । एक कहता था – तुझे ही पिता अधिक मानते हैं । तुम ही उनके विपुल घन ( सब धन ) को प्राप्त करोगे । दूसरा कहता था – तुम बहुत आलसी हो ।
कभी कुछ भी हितकर उपयोगी कार्य नहीं करते हो । तीसरा उसी प्रकार विद्याध्ययन की निन्दा करता था । चौथा पढ़ाई के लिए पिता से पैसा माँगता था तो तीसरा पिता को मना करता था । इस प्रकार किसी भी कारण को लेकर चारों भाईयों में झगड़ा होता रहता था । इससे बुद्धिमान पिता सदैव चिन्तित रहा करता था ।

       वृद्धः पिता स्वपुत्रान् ………….तथैव आदिष्टः ।

अर्थ – बूढ़ा बाप अपने पुत्रों को खेती के लिए बार – बार प्रेरित करता था । किन्तु सभी आलसी नहीं सुनते ( समझते ) थे । एक बार वह बुढ़ापा रोग से ग्रस्त होकर बिछावन पकड़ लिया । वह झगड़ते हुए पुत्रों में एकता का महत्व समझाने का उपाय सोचा । सभी पुत्रों को बुलाकर चार दण्डा जो एक जगह कसकर बँधा था उठाकर एक पुत्र को देकर बोला — तुम इसको तोड़ दो । वह किसी भी प्रकार से तोड़ नहीं सका । इसके बाद दूसरे पुत्र को उसी प्रकार आदेश दिया ।

  सोऽपि तद् दण्ड चतुष्टयं…………………. पुंसाम् ।

अर्थ – वह भी बंधे चारों दण्डा को तोड़ नहीं सका । यही दशा अन्य दो पुत्रों की भी हुई । इसके बाद बूढा बाप ने चारों दण्डों को खोलकर एक – एक दण्डा एक – एक पुत्रों को दिया । उसके बाद उस दण्डे को फिर से तोड़ने का आदेश दिया । सभी पुत्र अपने – अपने हाथ का दण्डा को तोड़ने में सफल हो गये । तब पिता ने कहा – पुत्रो ! ऐसा ही तुमलोग समझो । यदि तुम सब अलग – अलग रहोगे तो कोई भी शत्रु तुम सबको एक – एक को विनाश कर सकता है । फिर यदि तुम लोग सभी मिलकर एकता में बंधे रहोगे तो कोई भी बाहरी लोग तुम सबों का विनाश करने में समर्थ नहीं हो सकता है । यही उपदेश है कि मनुष्य के लिए सबसे अच्छी एकता है ।

तस्माद् दिवसात् ……………………….कृतवन्तः ।

अर्थ -उसी दिन से सभी चारों पुत्र अपने – अपने बुरे विचारों को त्याग कर परस्पर मेल से घर में रहने लगे और पिता को सेवा करके उसे नीरोग कर दिया ।

शब्दार्थ –

रमणीये = सुन्दर ( सप्तमी विभक्ति ) । ग्रामः = गाँव । तत्र = वहाँ । बहुधनसम्पन्न : = बहुत सम्पत्ति से युक्त , धनी । कृषिकः = किसान । प्रभूता = बहुत , पर्याप्त । सम्पत्तिः = धन । अर्जिता = कमायी गयी । परिसरे = प्रांगण में / आस – पास । महती = बहुत , बड़ी । सम्प्राप्ता = प्राप्त हुई । चत्वारः = चार । अभवन् = हुए । अकुर्वन् = किये । प्रत्युत= अपितु , बल्कि । परस्परम् = आपस में । कलहायन्ते = लड़ते हैं । अपरम् = दूसरे को । कथयति = कहता है । त्वाम् = तुम्हें । एव = ही । मन्यते = मानता है । विपुलाम् = बहुत । प्राप्स्यसि = पाओगे । अतीव = बहुत । अलसः = आलसी । किमपि = कुछ भी । हितकरम् = भला । करोषि = करते हो । तथैव = वैसे ही । धनायाचनाम् = धन की मांग । तदा = तब । पितरम् = पिता को । वारयति = रोकता है , मना करता है । एवम् = इस प्रकार । समाश्रित्य = आश्रय लेकर । कलहः = लड़ाई । प्रवर्तते स्म = होती थी । सततम् = लगातार । तिष्ठति = रहता है । कृषिकर्मणः = खेती के काम के । संचालनाय = करने के लिए । भूयो भूयः = बार – बार । प्रेरयति = प्रेरित करता है । शृण्वन्ति = सुनते हैं । एकदा = एक बार । वार्धक्यजनितेन = बुढ़ापे से उत्पन्न । शय्यासीन : = बिछावन पर लेटा हुआ । जातः = हुआ । संघबद्धतायाः = मिलकर रहने के । बोधनाय = समझने के लिए । अचिन्तयत् = सोचा , विचार किया । आहूय = बुलाकर । सुबद्धम् = अच्छी तरह बंधा हुआ । दण्डचतुष्टयम् = चार दण्डों को ( दण्डम् = डण्डा ) । दत्वा = देकर । प्राह = कहा । एनम् = इसको , इसे । भञ्जय = तोड़ो । भक्तुम् = तोड़ने के लिए / में । नाशक्नोत् = ( न + अशक्नोत् ) समर्थ नहीं हुआ । तदा = तब । आदिष्टः = आदेश दिया । निर्बध्य = बन्धनरहित करके , खोलकर । एकैकम् = एक – एक को । दत्तवान् = दिया । बोटयितुम् = तोड़ने के लिए । किञ्च = तदनन्तर । पुनः = फिर । आदिष्टवान् = आदेश दिया । हस्तस्थम् = हाथ में स्थित , हाथ में रहने वाले । बुध्यध्वम् = तुमलोग समझो । तिष्ठथ = रहते हो । कश्चित् = कोई । एकैकान् = एक – एक को । विनाशयिष्यति = नष्ट कर देगा । मिलित्वा = मिलकर । बाह्यजनः = बाहरी मनुष्य । विनाशयितुम् = नष्ट करने के लिए / में । संहतिः = एकता । श्रेयसी = अधिक अच्छी । पुंसाम् = मनुष्यों का / की / के । प्रभृति = से लेकर इत्यादि । सर्वे = सभी । त्यक्त्वा = छोड़कर । परस्परम् = आपस में । मेलनेन = मेल – मिलाप से । अवर्तन्त = थे , रहते थे । अरोगम् = रोगरहित । कृतवन्तः = किये ।

व्याकरणम्

सन्धिविच्छेदः करोत।

सम्पत्तिरर्जिता ,त्वामेव, त्वमेव, किमपि, कदापि ,तथैव, विद्याध्ययनस्य ,एवमेव ,चिन्तितस्तिष्ठति, सर्वेऽपि ,कथमपि ,सोऽपि, इयमेव ,अपरयोरपि ,पुत्रयोरभवत् ,एकैकम् ,किञ्च ,कश्चित् ,कोऽपि ,अयमुपदेशः , गृहेऽवर्तन्त , पितुश्च ।

उत्तर-  सम्पत्तिः + अर्जिता ( विसर्ग – सन्धिः )
त्वाम् + एव
त्वम् + एव
किम् + अपि
कदा + अपि ( दीर्घ – सन्धि 🙂
तथा + एव ( वृद्धि सन्धिः )
विद्या + अध्ययनस्य ( दीर्घ – सन्धिः )
एवम् + एव
चिन्तितः + तिष्ठति ( विसर्ग – सन्धि 🙂
सर्वे + अपि ( पूर्वरूप एकादेश )
कथम् + अपि
सः + अपि ( विसर्ग – सन्धि )
इयम् + एव
अपरयोः + अपि ( विसर्ग – सन्धिः )
पुत्रयोः + अभवत् ( विसर्ग – सन्धिः )
एक + एकम् ( वृद्धि – सन्धिः )
किम् + च ( व्यञ्जन – सन्धिः )
कः + चित् ( विसर्ग – सन्धिः )
क : + अपि ( विसर्ग – सन्धिः )
अयम् + उपदेशः
गृहे + अवर्तन्त ( पूर्वरूप – सन्धिः )
पितुः + च ( विसर्ग – सन्धि )

प्रकृति – प्रत्यय – विभागः –

(i)अर्जिता =√अर्ज + क्त , स्त्रीलिङ्ग , एकवचन
( ii)सम्प्राप्ता =सम् + प्र +√आप्   + क्त , स्त्री ० एकवचन
(iii) कलहायन्ते= कलह + क्याङ्, प्रथम पुरुष , बहुवचन
(iv)अकुर्वन्=√कृ  लङ्लकार , प्रथम पुरुष , बहुवचन
(V)मन्यते=√मन् लट् लकार , प्रथम पुरुष , एकवचन  (vi)प्राप्स्यसि=प्र √आप् लृट् लकार , मध्यम पुरुष , एकवचन
(vii)जातः=√जन् + क्त
(viii)समाश्रित्य= सम् + आ + √श्रि + ल्यप्
(ix) प्रवर्तते = प्र + वृत् लट् लकार , प्रथम पुरुष , एकवचन
(x)तिष्ठति =√ स्था, लट् लकार , प्रथम पुरुष , एकवचन
(xi)प्रेरयति=प्र + √ईर् + णिच् , लट् लकार , प्रथम पुरुष , एकवचन
(xii)आहूय= आ +√ह् वे + ल्यप्
(xiii)दत्त्वा=√ दा + क्त्वा
(xiv)आदिष्टः =आ + दिश् + क्त
(xv)भञ्जय=√भंज् लोट् लकार , मध्यम पुरुष , एकवचन
(xvi)अशक्नोत्= √शक् लङ्लकार , प्रथम पुरुष , एकवचन ll

अभ्यासः मौखिक

1. निम्नलिखितानां शब्दानाम् उच्चारणं कुरुत ( निम्नलिखित शब्दों का उच्चारण करो ) -कृषिकर्मणा , सम्पत्तिरर्जिता , समाश्रित्य , चिन्तितस्तिष्ठति , शृण्वन्ति , दण्डचतुष्टमय् , एकैकस्मै , सर्वेऽपि , गृहेऽवर्तन्ते ।

2.’ संघे शक्तिः भवति ‘ – इति विषयम् आश्रित्य संस्कृतभाषायां द्वे वाक्ये वदत ।

उत्तरम्– ( 1 ) एकतां ऋते सफलतां न मिलति । ( 2 ) संघे शक्तिः कलियुगे ।

3. निम्नलिखितानां शब्दानाम् अर्थं वदत्-

तथैव , विपुलाम् , कदापि , एवमेव , सततम् , एकदा , कथमपि , तदा , किञ्च ।

उत्तरम् – तथैव = उसी प्रकार । विपुलाम् = बहुत । कदापि = कभी भी । एवमेव = इसी प्रकार हो । सततम् = सदैव । एकदा = एक बार । कथमपि = कोई भी । तदा = तब । किञ्च = इसके बाद ।

लिखित-

4. वाक्यनिर्माणं कुरुत-

पितरम् , ग्रामः , कृषिकः , करोषि , एकदा , पिता , त्यक्त्वा ।

उत्तरम्– पितरम् =सः पिरतम् प्रति अपश्यत् ।
ग्रामः =पुष्कलो नामः एकः ग्रामः अस्ति ।
कृषिकः = तत्र हरिहर : नाम कृषिक : वसति । करीसि= त्वं किम् करोषि ।
एकदा= एकदा सः अत्र आगच्छत् ।
पिता = पिता पुत्रेण सह गच्छति ।
त्यक्त्वा =जनाः धनं त्यक्त्वा न सुखी भवेत ।

5. सन्धिविच्छेदं कुरुत

तथैव , चिन्तितस्तिष्ठति , सर्वेऽपि , सोऽपि , सम्पत्तिरर्जिता ।

उत्तरम् – तथैव = तदा + एव ।
चिन्तितस्तिष्ठति = चिन्तितः + तिष्ठति ।
सर्वेऽपि = सर्वे + अपि ।
सोऽपि = स : + अपि ।
सम्पत्तिरर्जिता = सम्पत्ति:+ अर्जिता ।

6. मञ्जूषातः शब्दं चित्वा रिक्त स्थानानि पूरयत् –

संहतिः , गंगायाः , चत्वारः , ग्रामे , शृण्वन्ति , कृषिकः

उत्तरम् ( क ) अस्ति गङ्गायाः तीरे पुष्कल नामको ग्रामः ।
( ख ) तत्र बहुधनसम्पन्नः हरिहरी नाम कृषिकः । ( ग ) ग्रामे तेन महती प्रतिष्ठा सम्प्राप्ता ।
( घ ) तस्य चत्वारः पुत्राः अभवन् ।
( ङ ) सर्वेऽपि अलसाः न शृण्वन्ति 
( च ) संहतिः श्रेयसी पुंसाम् ।

7. अधोलिखितानां प्रश्नानाम् उत्तरं पूर्णवाक्येन लिखत्-

( क ) पुस्कलनामको ग्रामः कुत्र अस्ति ?

उत्तरम् -पुष्कलो नामको ग्राम : गंगायाः तीरे अस्ति ।

( ख ) कृषिकर्मणा केन प्रभूता सम्पत्तिरर्जिता ?

उत्तरम्– कृषिकर्मणा हरिहरेन प्रभूता सम्पत्तिरर्जिता ।

( ग ) हरिहरस्य कति पुत्राः आसन् ?

उत्तरम् -हरिहरस्य चत्वारः पुत्राः आसन् ।

( घ ) के अति अलसाः आसन् ?

उत्तरम् -चत्वारो पुत्राः अलसाः आसन् ।

( च ) सर्वे पुत्राः सेवया कम् अरोगं कृतवन्तः ?

उत्तरम् – सर्वे पुत्राः सेवया पितरं अरोगं कृतवन्तः ।

10. सुमेलनं कुरुत
( क ) दत्वा                  ( 1 )√ ग्रस् + क्त
( ख ) ग्रस्तः                 ( 2 ) आ + √ दिश् + क्त ( ग ) त्रोटयितुम्              ( 3 ) भज् + तुमुन्
( घ ) भक्तुम्                  (4)मिल + क्त्व
( ङ ) मिलित्वा              ( 5 )√ त्रुट् +णिच् + तुमुन ( च ) आदिष्टः                 ( 6 ) दा + क्त्वा
उत्तरम्- ( क ) ( 6 ) , ( ख ) ( 1 ) , ( ग ) ( 5 ) , ( घ ) ( 3 ) , ( ङ ) ( 4 ) , ( च ) ( 2 ) ।

11. उदाहरणानुसारम् अव्यय पदानि चिनुत –

यथा – सः अद्य पाटलीपुत्रं गच्छति ।
प्रश्नोत्तरं                                                  अद्य

( क ) त्वम् किं करोषि                                अत्र
( ख ) सः कदा गृहं गमिष्यति                        कदा
( ग ) शीला करीना वा चित्रं द्रक्ष्यति ?              वा
( घ ) असत्यं मा पद ।                                 मा
( ङ ) शकीलेन साकं सः अगच्छत्                 साकं

10. अधोलिखितानां निर्देशानुसारं रूपाणि लिखत यथा – मातृ           ( द्वितीया एकवचने )      मातरम्      

(क)पुत्र                ( सप्तमी एकवचने )        पुत्रे
( ख ) फल           ( षष्ठी बहुवचने )        फलानाम् । ( ग ) नदी             ( चतुर्थी द्विवचने )         नदीभ्यां ( घ ) लता             ( सप्तमी बहुवचने )      लतासु

11. अधोलिखित – वाक्यानि घटनाक्रमानुसारं लिखत-

( क ) तत्र हरिहरी ……………..वर्त्तते ।
( ख ) एकदा ………………….अभवत् ।
( ग ) गंगायाः तीरे …………… अस्तिः   ।
( घ ) हरिहरस्य ………………..आसन् ।
( च ) हरिहरः …………………अवदत् ।
( छ ) सर्वे ……………………अत्यजन् ।

उत्तरम् -( 1 ) गंगायाः तीरे पुष्कलो नामको ग्रामः अस्ति ।
( 2 ) तत्र हरिहरो नाम कृषिकः वर्तते ।
( 3 ) हरिहरस्य चत्वारः पुत्रा : आसान् ।
( 4 ) सर्वे पुत्राः अतीव अलसाः आसन् ।
( 5 ) एकदा हरिहरः रोगग्रस्तः अभवत् ।
( 6 ) हरिहरः पुत्रान् आहूय अवदत् ।
( 7 ) सर्वे पुत्राः दुष्ट विचारान् अत्यजन् ।

13. मञ्जूषायाः उचितानि पदानि योजयित्वा वाक्य निर्माणं कुरुत –
सः गच्छतः इत्यादि
प्रश्नोत्तरम् -सः गच्छति ।
त्वम् गच्छसि ।
अहम् गच्छामि ।
ते गच्छन्ति ।
वयम् गृहम् गच्छामः ।
यूयम् गच्छथ ।
तौ गच्छतः ।
आवाम् गच्छावः ।

                   योग्यता – विस्तारः

समाज के इतिहास में दो प्रकार की धारणाएँ सदा से रही हैं व्यक्तिवाद तथा समाजवाद । इसे प्राचीन संस्कृत साहित्य में स्वहित और परहित ( परोपकार ) के रूप में वर्णित किया गया है । व्यक्तिवाद अर्थात् केवल स्वहित स्वाभाविक मनोवृत्ति है । सभी लोग अपने हित को सबसे बढ़कर मानते हैं किन्तु ऐसी मनोवृत्ति अन्ततः सामाजिक प्रक्रिया के विकास में हानिकारक होती है । इसीलिए परोपकार या परहित की कामना पर संस्कृत के प्राचीन लेखक बहुत मुखर रहे हैं । पुराणों के विषय में . यह श्लोक कहा गया है –
अष्टादशपुराणेषु व्यासस्य वचनद्वयम् ।
       परोपकारः पुण्याय पापाय परपीडनम् ॥
अर्थात् सभी पुराणों का यही सार है कि परोपकार व्यक्ति का आत्यन्तिक हित करता है और दूसरों को कष्ट देना बहुत बड़ा अपराध है । इसी प्रकार एक अन्य श्लोक है –
सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामयाः ।
      सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चिद् दुःखभाग् भवेत् ।
ये सारे वचन स्वहित के परित्याग एवं परहित की भद्रकामना के अन्तर्गत संघबद्धता की दिशा में व्यक्ति को प्रेरित करते हैं । आदिम युग में व्यक्तिगतवाद चलता हो किन्तु सभ्य सुसंस्कृत समाज परस्पर सहयोग के बिना नहीं चल सकता । संघ से ही परिवार , समाज , राज्य – ये सारी संस्थाएँ चलती हैं । पंचतन्त्र में कहा गया है।
असंहताः विनश्यन्ति , संहतिः कार्यसाधिका ।
अर्थात् जो लोग बिखर कर रहते हैं वे नष्ट हो जाते हैं ( Degeneration destroys ) । दूसरी ओर संघबद्ध होने से अर्थात् मिलजुलकर कार्य करने से कार्य सिद्धि होती है । वैदिक साहित्य से लेकर आधुनिक युग तक के संस्कृत लेखक संघ की शक्ति को रेखाकित करते रहे हैं ।
विगत एक सौ वर्षों से पाश्चात्य जगत् में समाजवाद ( Socialism ) की अवधारणा बहुत महत्त्वपूर्ण हो गयी है । इसमें व्यक्ति को समाज का अविभाज्य अङ्ग माना गया है । एक व्यक्ति को समाज वह सब – कुछ प्रदान करे जो उसके जीवन – यापन के लिए आवश्यक है किन्तु उस व्यक्ति से भी समाज यह आशा करता है कि वह अपनी शक्तिभर समाज के लिए शारीरिक या बौद्धिक श्रम करे जिससे समाज की उन्नति हो ( From each according to his capacity , to each according to his needs ) । यही अवधारणा प्राचीन भारत की आश्रम व्यवस्था में भी थी जिसमें अवस्था के अनुरूप व्यक्ति स्वहित और परहित दोनों के लिए श्रम करता था । सम्यक् श्रम को ही ” आश्रम ” कहा गया था । ।


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